इन 10 बुरी आदतों के चलते आप हो सकते है बीमार

0
31
10 Bad Habits for Health

10 Bad Habits for Health – क्या आपको पता है की आपकी सेहत खराब होने का सबसे बड़ा कारण आपकी Bad Habit है। जिसे आप अधिकतर अनदेखा कर देते है। आप अपनी रोजाना की दिनचर्या में कुछ ऐसी गलतियाँ कर देते है जो आपकी सेहत के लिए सही नहीं होती है। आपको यह सब गलितयाँ जो आप अपनी रोजाना की लाइफ में करते है देखने में जरूर छोटी लग रही होगी परन्तु आप इस बात से अनजान होते है की आपको इन छोटी सी गलतियों के बहुत बड़े और भयानक परिणाम भुगतने पद सकते है। आपको हार्ट डिजीज, कैंसर, हाई BP और किडनी डिजीज जैसी बड़ी बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है। आज हम आपको ऐसी कुछ गलत आदतों (10 Bad Habits for Health) के बारें में अच्छे से बताएंगे जो आप अपनी दिनचर्या में अधिकतर करते है।

10 Bad Habits for Health

आप अपनी रोजाना की लाइफ में निम्नलिखित गलतियाँ अधिकतर करते है जिससे आपको बचना चाहिए –

नाखून चबाना

बहुत से लोगों की आदत होती है की वह अपने नाखूनों को चबाने लग जाते है। परन्तु उनको यह नहीं पता है की वह अपनी इस आदत के चलते अपनी सेहत (10 Bad Habits for Health) से खिलवाड़ कर रहे है। सबसे पहले तो यदि आप अपने नाखूनों को चबाते है तो आपके नाखूनों के आस पास की सम्पूर्ण स्किन खराब होने लग जाती है। इसके अलावा, आपकी इस नाख़ून चबाने की गलत आदत (10 Bad Habits for Health) के चलते आप पेट में बैक्टेरिया पहुँचने लग जाते है। जिससे आपके पेट में इन्फेक्शन भी हो सकता है।

देर रात तक जागना

यदि आप भी देर रात तक जागते है तो अपनी इस बुरी आदत (10 Bad Habits for Health) को आज से सुधार लें। वरना आपको इस बुरी आदत के भविष्य में कई भयानक बिमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। क्योकि आजकल अधिकतर लोग स्मार्टफोन की दुनिया में ऐसा खो गए है जिसे उनके लिए स्मार्टफोन के अलावा लाइफ में और कुछ नहीं है। अगर आप देर रात तक जागते है तो आपका स्ट्रेस बहुत बढ़ जाता है। जिसके चलते आपको विभिन्न प्रकार की समस्या हो सकती है जैसे की BP, हार्ट डिजीज, डायबिटीज या डिप्रेशन आदि।

अधिक भोजन खाना

कई लोगों को अधिक भोजन खाने की आदत (10 Bad Habits for Health) होती है। जिसके चलते लोगों में अधिक मोटापा भी देखने को मिलता है। आपको यह तो पता की होगा की मोटापे के कारण आपको कितनी बिमारियों का सामना करना पड़ सकता है। मोटापा अधिक बढ़ जाने के चलते फिर आप जिम जाते है तथा तरह की डाइट लेते है और कई लोग तो अपने मोटापे को कम करने के लिए विभिन्न प्रकार की दवाइयों का सेवन भी करते है। परन्तु वह यही नहीं सोचते है की अपनी अधिक भोजन खाने की बुरी आदत (10 Bad Habits for Health) को बदलकर इन सभी परेशानियों से निजात पा सकते है। शरीर में मोटापा बढ़ने से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने लग जाता है। जिसके चलते आपको हार्टअटैक आने की उम्मीद भी रहती है।

पानी को अधिक या फिर कम पीना

यदि आप अपने आपको को अन्य प्रकार की बिमारियों से दूर रखना चाहते है तो आपको एक दिन में 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। यदि आप इससे कम पानी पीते है तो आपके शरीर में इकट्ठा टॉक्सिन्स बाहर नहीं निकल पाता है। यदि आपके शरीर में टॉक्सिन्स बाहर नहीं निकल पाता है तो आपकी किडनी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इतना ही नहीं आपको किडनी स्टोन ली समस्या भी हो सकती है। लेकिन आपको जरूरत से ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए। जिसके बारें में हम आपको पहले भी बता चुके है।

लिमिट से अधिक दवाइयों का सेवन करना

कई बार होता है की यदि आप बीमार है तो आप उस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न प्रकार की दवाइयों का सेवन करते है लेकिन बहुत से लोगों को इसकी आदत (10 Bad Habits for Health) पड़ जाती है वह छोटी – छोटी समस्या के लिए दवाई खाना पसंद करते है। लेकिन वह इस बात से अनजान होते है की यह उनकी एक Bad Habit है। क्योंकि अधिक दवाइयों के सेवन से आपकी किडनी पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है जोकि की आपकी सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है। इसलिए जब आपको बहुत ज्यादा जरूरत हो तभी दवाई खाएं।

अधिक नमक का सेवन

मानते है की यदि भोजन का स्वाद भी व्यक्ति के लिए बहुत जरुरी होता है। लेकिन अपने इस स्वाद के चलते वह अपनी सेहत को कितना नुकसान पहुँचा रहे होते है कभी इस बारें में भी सोचकर देखिए। कई लोगों की यह आदत (10 Bad Habits for Health) होती है की वह भोजन में अधिक नमक खाना पसंद करते है। जबकि उस भोजन में लिमिट अनुसार नमक की मात्रा डली होती है इसके बावजूद भी वह उस भोजन में नमक मिलाकर उसका सेवन करते है। जबकि उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि अधिक नमक के सेवन से आपको हाई बीपी की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, आपकी किडनी भी ख़राब हो सकती है। तथा आपको हार्टअटैक आने का अधिक खतरा बना रहता है।

शराब का सेवन

कम हो ज्यादा आपको शराब का सेवन करना ही नहीं चाहिए। परन्तु कई लोग शराब को ऐसे पीते है जैसे की वह पानी का सेवन कर रहे हों। शराब आपकी सेहत के लिए बहुत अधिक हानिकारक होती है। अधिक शराब का सेवन करने से आपको विभिन्न प्रकार की बीमारी होने का खतरा बना रहता है जैसे की हाई BP, हाई ब्लड फैट्स और हार्ट फेलियर आदि।

धूम्रपान करना

अधिक धूम्रपान करना आपकी सेहत के लिए तो अधिक हानिकारक होता ही है बल्कि आपके पास के लोगों के लिए भी बेहद हानिकारक होता है। क्या आपको पता है की सिगरेट या बीड़ी में ब्लड क्लॉट शामिल होता है। जिसके चलते आपकी बॉडी में ब्लड का संचार अच्छे से होता है। अधिक धूम्रपान से हार्टअटैक का खतरा भी बना रहता है।

एक स्थान अधिक समय तक बैठे रहना

यदि आप भी डेस्क जॉब करते है तथा आप अपने ऑफिस में अधिक समय तक एक ही स्थान पर बैठे रहते है तो आपके लिए आगे चलकर एक गंभीर समस्या बन सकती है। पहली बात तो यह है की अधिक देर तक बैठे रहने से आपकी बॉडी में फैट बढ़ने लग जाता है। इसके अलावा, आपको भोजन को पचाने में भी काफी परेशानी होती है। भविष्य में आपकी इस गलत आदत के चलते आपको हार्टअटैक जैसी समस्या का सामना भी करना पड़ सकता है।

खाने को जल्दी – जल्दी खाना

यदि आपको भी भोजन को जल्दी – जल्दी खाते है तो अपनी इस बुरी आदत (10 Bad Habits for Health) को आज से ही बदल दें। क्योंकि ऐसा करने से आपका डाइजेशन सिस्टम स्लो होने लग जाता है। जिसके चलते आपको कब्ज, एसिडिटी या फिर मोटापे की समस्या से जूझना पड़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here