क्या आप भी GYM वर्कआउट के समय करते है ये गलतियाँ

82
5 Most Common GYM Mistakes

5 Most Common GYM Mistakes – युवाओं में जिम को लेकर अधिक रूचि देखने को मिलती है। जो की एक अच्छी आदत है की वह अपनी फिटनेस को लेकर इतने अधिक फोकस है। यह बात भी बिलकुल सही है की यदि आप जिम में अच्छे से वर्कआउट करते है तो आप बहुत ही कम समय में एक अच्छी बॉडी बना सकते है। लेकिन कई लोग जिम वर्कआउट के समय ऐसी सामान्य सी गलतियाँ कर देते है जिनके बारें में उन्हें पता ही नहीं होता है। यह सामान्य सी दिखने वाली गलती आगे बड़ी समस्या में बदल सकती है। आपकी इन गलतियों (5 Most Common GYM Mistakes) के चलते ही आपको किसी भी प्रकार का परिणाम नहीं देखने को मिलता है।

5 Most Common GYM Mistakes

कई लोग तो ऐसे भी जो जिम में वर्कआउट करते समय ऐसी गलतियां कर देते है जिसके चलते उन्हें कई दिनों तक जिम से बाहर बैठना पड़ जाता है। क्योंकि वह अधिक वेट उठाने के चक्कर में खुदकों चोटिल कर लेते है। जिम में वर्कआउट करते समय आपको जोश के साथ ही साथ होश भी रखना होता है। आपको यह सोचकर वर्कआउट करनी होती है की आपको अगले दिन भी उतनी ही लगन से वर्कआउट (5 Most Common GYM Mistakes) करनी होती है। कभी आप किसी भी प्रकार की वर्कआउट कर रहे है तथा आपको उसके बारें में अच्छे से पता नहीं है तो आप इसके लिए अपने एक्सपर्ट की मदद ले सकते है। जिससे आपको पता चल जाएगा की आपको कौन सी वर्कआउट किस फॉर्म में करनी है। आज हम आपको ऐसी ही GYM Workout Mistakes के बारें में बताने वाले है जो अक्सर आप भी करते है।

वर्कआउट शुरू करने से पहले प्री-वर्कआउट मील लेना न भूलें

अधिकतर लोग जिम वर्कआउट (5 Most Common GYM Mistakes) करने से पहले किसी भी प्रकार की प्री-वर्कआउट मील लेना भूल जाते है। यही उनकी सबसे बड़ी गलती होती है। जल्दी बॉडी बनाने के लिए चलते उनमे इतना अधिक जोश होता है की वह बिना कुछ डाइट लिए जिम में वर्कआउट (5 Most Common GYM Mistakes) करना पहुँच जाते है। इतना अधिक जोश दिखाना आपके लिए अच्छा नहीं होता है आपको एक बात हमेशा ध्यान में रखनी होती है की जिम में जाने से पहले प्री-वॉकआउट मील को जरुर खा लें। जिसके बाद ही आप वर्कआउट अच्छे से कर पाते है क्योंकि इसके बाद आपकी बॉडी अधिक एक्टिव रहती है। तथा वर्कआउट (5 Most Common GYM Mistakes) के दौरान आपकी बॉडी में अधिक एनर्जी का संचार होता है। आपको प्री-वर्कआउट मील की इसलिए जरूरत पड़ती है क्योंकि वर्कआउट (5 Most Common GYM Mistakes) के समय आपकी एनर्जी और स्टेमिना दोनों ही कम होने लगता है। जिसके कारण आप वर्कआउट करने से दौरान बहुत जल्दी थक जाता है। जिसके बाद आप आगे की वर्कआउट को अच्छे से कर पाने में असफल रहते है।

वॉकआउट से पहले अच्छे से वार्मअप न करना

जिम में वर्कआउट (5 Most Common GYM Mistakes) करने से पहले आपको अच्छे से वार्मअप करना होता है। परन्तु कई लोग इस बात को अनदेखा करते है। यदि आप एक अच्छी बॉडी बनाना चाहते है तो आपको वर्कआउट को शुरू करने से पहले वार्मअप जरूर करना चाहिए। क्योंकि इससे आपको वर्कआउट (5 Most Common GYM Mistakes) के दौरान चोट लगने के सम्भावना बहुत कम हो जाती है। यदि आप वर्कआउट से पहले अच्छे से वार्मअप नहीं करते है तो आपकी बॉडी बहुत रिलैक्स रहती है। जिसके चलते आपकी मसल्स अच्छे से स्ट्रेच नहीं हो पाती है।

  • जाने किस प्रकार से करनी चाहिए आपको वार्मअप एक्सरसाइज

आपको जिम में एंटर करने से साथ ही सबसे पहले आपको अपनी बॉडी को गर्म करने के लिए ट्रेडमिल पर अच्छे से 15 से 20 मिनट तक दौड लगने चाहिए। धीरे – धीरे आप अपनी इस स्पीड को बढ़ा भी सकते है। इसके अलावा, आपको अपनी बॉडी के पार्ट्स को अच्छे से स्ट्रेच करना चाहिए। जिसमें आप हैमस्ट्र्र्रिंग, ग्लूट्स, कंधे, पीठ, क्वाड्स, काफ्ज और अन्य मसल्स को अच्छे से स्ट्रेच करना चाहिए।

अच्छे फॉर्म में वर्कआउट न करना

पहले तो अपने दिमाग से इस ख्याल को निकाल देना चाहिए की यदि आप जिम में अधिक वेट उठाएंगे तो आपको बॉडी जल्दी बनेगी। इस ख्याल को ही अपने दिमाग में रखकर कई लोग जिम में अधिक से अधिक वजन उठाने की कोशिश करते है। जबकि उतना वजन उनसे उठता नहीं है इसके बावजूद भी यह अधिक वजन लगता रहता है। ऐसे करने से न आपकी बॉडी बनेगी बल्कि आपको चोट लगने के आसार अधिक रहते है। कई लोग अन्य लोगों को दिखने के लिए अधिक वजन लगते है। जबकि उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से उनकी मसल्स में खिचाव आ सकता है। इतना ही नहीं गंभीर चोट भी लग सकती है।

अधिक रेस्ट न करें

वर्कआउट (5 Most Common GYM Mistakes) करते समय आपको कम से कम रेस्ट करना चाहिए। क्योंकि अधिक आराम करने से आपकी बॉडी ठंडी पद जाती है। जोकि आपके लिए ठीक नहीं। क्योंकि आपने इतनी वार्मअप करी तथा वर्कआउट के सेट लागए है वो इसलिए लिए ही करें है ताकि आपकी बॉडी में ऊर्जा बनी रहे। यदि आप अधिक आराम करते है तो आप अपने अगले वर्कआउट को अच्छे से नहीं कर पाते है। जब आपकी बॉडी में ऊर्जा बनी रहती है तो आप वेट को अच्छे से लिफ्ट कर सकते है। तथा आपको चोट लगने की सम्भावना भी बहुत कम हो जाती है। आपको वर्कआउट के दौरान बीच – बीच में 15 से 20 सेकंड का रेस्ट लेना चाहिए। उसके बाद आपको फिर से अपनी वर्कआउट को शुरू कर देना चाहिए।

अन्य कारण

जिम में वर्कआउट करते समय लोग कई विभिन्न प्रकार की गलतियाँ भी करते है जिसमें सबसे पहले नाम आता है आपका वर्कआउट के दौरान पानी को न पीना। जब भी आप वर्कआउट कर रहे है तो आपको यह बात हमेशा याद रखनी चाहिए। की आपको रिकवरी के लिए बीच – बीच में पानी जरूर पीना चाहिए। इससे आपकी बॉडी में क्रैम्प आने के बहुत कम आसार होते है। आपको जूतों का चयन भी ध्यान से करना चाहिए। जिसे पहनकर आप जिम में अच्छे से वर्कआउट कर सके। आपको ऐसे जूतों को पहनना चाहिए। जिससे आप अधिक कम्फर्ट महसूस कर रहे हो। जिसका उपयोग आपको रनिंग के दौरान करना चाहिए। आपको चोट लगने की सम्भावना भी बहुत कम होती है। क्योंकि वेट को लिफ्ट करते समय आपके शरीर का अच्छी पोजीशन में होना बहुत ही जरुरी है। ऐसे में आप अधिक वेट को भी पुरे नियंत्रण के साथ अच्छे से लिफ्ट कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here