7 Best Dishes Recipes for Holi: अपनी होली में भरे रंग इन पकवानो के संग

9
7 best dishes recipes for holi

रंगों का त्यौहार होली बस कुछ ही दिन दूर है और सब इसकी तैयारी में जुट गए हैं। होली सबका पसंदीदा त्यौहार है इसमें रंगों की बौछार के साथ सब अपनों के साथ नाचते गाते है। इसके साथ सब घरों में बनते है बढ़िया बढ़िया पकवान कहीं गुजिया तो कहीं पापड़ इसी के साथ भांग और ठंडाई के तो क्या कहने, पर क्या हो जब हम दें इन्हीं पकवानो को एक नया रंग।

तो आज हम आपके लिए लायें हैं कुछ ऐसी आसान Best Recipe for holi रेसिपीस जिन्हे आप इस होली बना सकते हैं।

1) गुजिया

Gujia

गुजिया तो होली की शान है, बिना गुजिया के होली मनाई ही नहीं जा सकती। गुजिया सबको पसंद आती है, ये मिठाई सबसे पहले राजस्थान में बनी थी उसके बाद ये धीरे धीरे पूरे भारत की सबसे पसंदीदा मिठाई में से एक बन गयी।

गुजिया आमतौर पर मैदे से बनती है, इसमें मैदे को  गूंद कर उसकी छोटी छोटी पोटली सी बना  कर उनमे खोया या सूजी भर के तेल में तल लिया जाता है। पर आज पढ़िए कैसे आप बना सकते है कुछ नए प्रकार की गुजिया।

❍ बेक्ड गुजिया (Baked Gujiya)

ये रेसिपी उन लोगों के लिए है जो हेल्थ कॉन्ससियस हैं और होली में ज्यादा हैवी चीजें नहीं खाना चाहते। इसमें गुजिया का बाहरी कवर आप गेंहू और सूजी का बनाएं मैदा का नहीं। इसके अंदर भरने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स और नट्स का इस्तेमाल कर सकतें हैं। इसके बाद आप इस गुजिया को बेक करके हनी में डूबा लीजिये, ये उन लोगों के लिए अच्छा विकल्प है जो शुगर नहीं खाना चाहते।

❍ चॉक्लेट गुजिया

एकदम हटके रेसिपी है SPECIAL HOLI RECIPES चॉक्लेट गुजिया, इसको बनाने के लिए आप स्टफ़िंग के लिए मावा के साथ चोको  चिप्स का इस्तेमाल कर सकतें हैं साथ ही बनने के बाद क्रीम और चॉक्लेट सॉस के साथ सर्व कर सकते हैं।

❍ नारियल वाली गुजिया

इसको बनाने के लिए आप मैदे में मावे के साथ  डॉयफ्रुइट्स और कद्दूकस किये हुए नारियल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनको तेल में सुनहरा होने  तक तले और चीनी की चासनी में भिगो लें आपके नारियल गुजिया तैयार है।

जरूर पढ़े: क्रैनबेरीज है अच्छी सेहत का राज़, ओरल हैल्थ के साथ जानें और क्या क्या हैं फ़ायदे।

2) मालपुआ

Malpua

मालपुआ बच्चों की पसंदीदा मिठाई है और होली दिवाली पे हम सब के घर में बनती है। इसे हम भारतीय मिठाईओं का पैन केक भी कह सकते हैं।  इसे अच्छे से घी में तलने के बाद चीनी की चाशनी में  भिगाया जाता है। इसे बनाना बहुत ही आसान है और इसमें लगने वाली सामग्री भी आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं।

आइये आज आपको बताते हैं इसके कुछ स्वस्थ विकल्प।

❍ पनीर मालपुआ

इसको बनाने के लिए आप मावा के साथ पनीर का इस्तेमाल करें और एक अच्छी महक के लिए आप केसर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

❍ रागी मालपुआ

इसको बनाने के लिए आप गेंहू का आटा और रागी के साथ मिक्स करके ओट्स मिला सकते हैं, ये उन लोगों के लिए हैं जो डाइटिंग पे हैं और पारम्परिक मालपुआ खा के अपना दिल नहीं दुखाना चाहते हैं।

 3) भांग की पकौड़ी

Cannabis dumplings

इसको बनाने की विधि बहुत आसान है आप एक डोंगे में बेसन, नमक, मिर्च, अमचूर, हल्दी मिला लें साथ ही इसमें कटे हुए प्याज और भांग का पाउडर या भांग के बारीक कटे पत्तों को मिला लें। इनका एक अच्छा सा घोल बना ले और इनको गरम तेल में तल लें।

भांग बहुत तेज़ नशा करती है इसलिए इसका ज्यादा सेवन करने से बचें, आप भांग के पकोड़ों के साथ भांग की चटनी भी बना सकते हैं।

जरूर पढ़े: कैसे बढ़ाएँ अपने शरीर की इम्युनिटी पावर, जानिए कुछ आयुर्वेदिक टिप्स

4) ठंडाई

thandaee

ठंडाई उत्तरप्रदेश और राजस्थान के इलाकों में एक बहुप्रचलित पेय है, ये गर्मियों में काफी लाभदायक होता है। इसको बनाने के लिए सौंफ, बादाम तथा अन्य ड्राई फ्रूट्स को रात भर भीगा के रखा जाता है। और सुबह इसे पीसा जाता है इसे तब तक पीसा जाता है जबतक ये एक मोटा गाढ़ा पेस्ट ना बन जाए। फिर इस पेस्ट को ठंडे दूध में मिला दिया जाता है। कई लोग नशे के लिए इसमें भांग भी मिला लेते हैं।

5) गोल गप्पे

gol gappas

काफी मीठा हो गया न? , तो गोलगप्पे देंगे आपके त्यौहार को एक चटपटा अंदाज़। पानीपुरी, पुचके या गोलगप्पे सब को बहुत पसंद आते हैं। इसको बनाने के लिए आप आटे या सूजी को गूंद के उसकी छोटी छोटी बॉल बना के तल लें और इसके साथ ही बनाएं खट्टा मीठा जलजीरे का पानी। आप स्टफ़िंग के लिए उबले हुए आलू और चने का भी इस्तेमाल कर सकतें हैं। होली में अगर आप ज्यादा ही पापड़ गुजिया खा लें तो पानीपुरी उसे भी पचाने  में मदद करती है।

जरूर पढ़े: रसीला फल ‘संतरा’ जानें कैसे है हमारे लिए उपयोगी, क्या हैं साइड इफेक्ट्स

6) कचौड़ी और सब्जी

kachaudee aur sabjee

कचौड़ी भी नाश्ते का बहुत प्रिय विकल्प है। कचौड़ी भी 2 प्रकार ही होती हैं खस्ता कचौड़ी और दाल कचौड़ी आप अपनी पसंद के  हिसाब से कोई सी भी बना सकते हैं। दाल कचौड़ी बनाने के लिए आप अरहर की दाल को रात भर भिगो के सुबह उसे दरदरा पीस लें और इस दरदरी पीसी दाल में हींग नमक हल्दी का तड़का लगा लें और इसे स्टफ़िंग के लिए तैयार कर लें। बाद में मैदे को गूंद के उसमे ये दाल की स्टफिंग कर लें और सुनहरा होने तक तल लें। Best Indian Recipes for Holi

कचौड़ी को सादा भी खा सकतें हैं, लेकिन तरी वाली सब्जी के साथ इसका स्वाद बढ़ जाता है। आप इसके साथ आलू की तरकारी वाली सब्जी भी बना सकतें हैं।

7) पापड और नमक पारे

paapad aur namak paare

स्नैक्स में आप पापड और नमक पारे भी बना सकतें हैं। वैसे तो बाजार में पहले से तैयार पापड मिलते हैं पर अगर आप और विकल्प तलाशना चाहते हैं तो आप घर पर भी सूजी, चावल और दाल के पापड बना सकते हैं। नमक पारे भी सबके पसंदीदा स्नैक्स हैं ये चाय के साथ बहुत अच्छे लगते हैं। इसको बनाने के लिए आप मैदे में अजवाइन और नमक डाल के गूंद लें और एक बड़ी पूरी बेल लें बड़ी पूरी बेलने के बाद इसको छोटे छोटे हिस्सों में काट लें बिलकुल ऊँगली के आकर में। उसके बाद इनको तेल में सुनहरा होने तक तलें। अगर आप मैदे के नमकपारे नहीं खाना चाहते तो आप आटे के भी बना सकतें हैं।

❖ और पढ़ें:

कैसे छोड़ें धूम्रपान की आदत, लें इन टिप्स का सहारा जरूर मिलेगी मदद

Unsolved Mysteries of the World: दुनिया के कुछ ऐसे अनसुलझे रहस्य जिन्हें सुन के आप भी दांतो तले उँगलियाँ दबा लेंगे।

क्रैनबेरीज है अच्छी सेहत का राज़, ओरल हैल्थ के साथ जानें और क्या क्या हैं फ़ायदे।

व्हाट्सएप वेब में आया नया फीचर, जल्द ही देखने को मिल सकता है डार्क मोड

क्यों है CAA जरुरी?, कैसे विरोधी कर रहें हैं आम जनता को गुमराह!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here