Fri. Apr 3rd, 2020

अपनाएँ रेनबो डाइट और भरें लाइफ में नए रंग

rainbow diet

इंद्रधनुष या रेनबो देखने में तो सबको ही अच्छा लगता है पर उसे खाकर आप अपना वजन भी कम कर सकते है। परेशान मत होइए इसके लिए आपको किसी असली रेनबो तक जाने की जरुरत नहीं है बस आपको अपनी डाइट में कुछ रंग जोड़ लेने हैं ।

क्या है रेनबो डाइट

रेनबो डाइट का अर्थ है अपने आहार में अलग अलग तरीके के रंग जोड़ना, आपको हर रंग की सब्जी और फल खाने चाहिए और कोशिश करनी चाहिए दिन में अलग अलग तरीके के रंगों वाली फल सब्जियाँ खाएं जिस से आपकी प्लेट लगे एकदम इंद्रधनुष जैसी। इसी रंग बिरंगे आहार को रेनबो डाइट कहा जाता है ।

इस आहार में आप सभी रंगो की सब्जी ले लें जैसे सफेद, लाल, हरा, पीला और नीला या पर्पल और इनका एक समूह बना ले । आप हफ्ते में कम से कम दो या तीन बार हर  रंग का खाना खाएं चाहे फल हो या सब्जियां । हर रंग की अपनी अपनी खासियत होती है और हर रंग हमे अलग नुट्रिएंट्स देता है

हरा रंग

rainbow diet

हरे रंग की सब्जियों व फलों में आयरन की मात्रा भरपूर मात्रा में होती है, ये डेटोक्सिफिकेशन में मदद करती हैं। इनमे कैल्शियम, मैग्नीशियम भी होता है साथ ही इनमे फैट और सोडियम भी कम मात्रा में होता है।

हरे रंग के सब्जियां व फल हैं ; पालक, सहजन, टिंडे, धनिया, अंगूर, तरबूज , मटर, कीवी इत्यादि

पीला रंग

rainbow diet

पिले रंग की सब्जियों में बीटा कैरोटीन बहुत होता है जो शरीर में विटामिन-ए में बदल जाता है। ये हमारे शरीर को कैंसर से बचाता है। इसमें ब्रोमेलैन एंजाइम भी  होता है, जो इंसान के दिमाग को तेज करने में मदद करता है।

पिले रंग की सब्जियां हैं ; पिली शिमला मिर्च, कद्दू , अरहर की  दाल, पपीता इत्यादि।

कुछ सब्जियां जैसे आलू, शकरकंदी,आम, केला  तुरंत ऊर्जा देने के लिए फायदेमंद होते हैं। इनमे फाइबर सही मात्रा में होता है

❒ लाल रंग

rainbow diet

लाल रंग की सब्जियों में लाइसोपेन नामक पदार्थ होता है , ये दिल की बिमारियों और प्रोस्ट्रेट कैंसर से बचने में मदद करता है।

लाल रंग की सब्जियां व फल  हैं; टमाटर , राजमा , लाल मिर्च, चुकुंदर इत्यादि

कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए सबसे अच्छा उपाय है हरे पत्तेदार सब्जियों  का सेवन बढ़ा दिया जाए और ज्यादा फाइबर वाले फल लें इनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है जिस से शरीर में मॉइस्चर रहता है। इस से शरीर में एनर्जी बनी रहती है और इनका सेवन करने से वजन घटाने में मदद भी मिलती है।

इसके साथ ही रेनबो डाइट के अन्य कई फायदे हैं जैसे, इस से टाइप 2 की मधुमेय भी कण्ट्रोल किया जा सकता है। इस से दिल की कई रोग भी कंट्रोल किए जा सकतें हैं, हाइपरटेंशन के लिए भी ये डाइट प्लान भी फायदेमंद है ।

एक रिपोर्ट के अनुसार हर एक व्यस्क व्यक्ति को एक दिन में 5 सब्जियां और 2 फल खाने चाहिए , पर इन सात चीजों में आलू शामिल नही है ।

इसलिए अच्छी सेहत का राज़ है, अप ने शॉपिंग में हर रंग की फल सब्जियां डालें और नियमित मात्रा में रोज सेवन करें। ज्यादा अच्छा ये होता है   की मौसम में मिलने वाली फल सब्जियां ज्यादा उपयोग की जाएँ।

अधिक पढ़े

रहें हमेशा फिट, आयुर्वेद के इन 5 टिप्स के साथ

चावल के पानी से करें हेयर ट्रीटमेंट और बालों की समस्या को कहें बाय-बाय

Flower Therapy से कैसे बढ़ाएं अपनी सुंदरता, जाने ये ख़ास टिप्स

वास्तु से बनाएं अपने घर को खुशहाल , जानिये कैसे ?

ताज पैलेस : झील के बीच एक सुन्दर महल जहाँ आप एक बार जरूर जाना चाहेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *