After Virat’s win over West Indies, Kohli broke silence on Rohit and Ashwin not being included in the team: in hindi

0
12
After Virat's win over West Indies, Kohli broke silence on Rohit and Ashwin not being included in the team

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 318 रनों से मिली बड़ी जीत के बाद भारतीय कप्तान काफी खुश है। इस जीत के बाद कोहली ने ना सिर्फ टीम की जमकर तारीफ की बल्कि टेस्ट मैच में रोहित और अश्विन को प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं करने पर उठने वाले विवाद पर भी खुलकर अपने बात सामने रखी।

विराट कोहली ने कहा कि उन्हें पता है कि इस मैच के लिए चुनी गई टीम पर गंभीर चर्चा हो सकती है, लेकिन सभी फैसले ‘टीम के हितों को ध्यान में रख कर ही लिए जाते हैं। वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत खेली जा रही सीरीज के अपने पहले मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज को 318 रन से हराकर जीत दर्ज की। इस मैच में दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और रोहित शर्मा को शामिल नहीं करने पर काफी विवाद हुआ था। पूर्व खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने भी इस फैसलें को ‘आश्चर्यचकित करने वाला’ कहा था।

इस टीम में जगह बनाने वाले स्पिनर रवींद्र जडेजा ने अपनी उपयोगिता साबित करते हुए पहली पारी में अर्धशतक बनाने के बाद दो विकेट चटकाकर कप्तान के फैसले को सही करार किया। मैच के बाद कोहली ने  कहा, ‘हम सब चर्चा करके ही तय करते हैं कि टीम के लिए क्या सर्वश्रेष्ठ होगा। अंतिम 11 पर हमेशा चर्चा होती है लेकिन लोगों को पता है कि यह टीम के हित में है।’

टीम में युवा हनुमा विहारी को अनुभवी रोहित शर्मा की जगह लेने का कोहली का फैसला भी सही साबित हुआ। इस युवा बल्लेबाज ने दूसरी पारी में 93 रन और पहली पारी में भी 32 रन बनाए। कोहली ने इस पर कहा, ‘विहारी को जगह मिली क्योंकि यह टीम के लिए जरूरी थे। ओवर रेट को पूरा करने के लिए कई बार कामचलाऊ गेंदबाज की आवश्यलकता होती है।’ टेस्ट में जसप्रीत बुमराह अपनी फॉर्म और फिटनेस के शीर्ष पर थे, इसके लिए कप्तान विराट कोहली ने उनकी तारीफ की।

कोहली बने “मैन ऑफ़ द मैच”

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और इस टेस्ट मैच में 81 और 102 रन की पारी खेल ‘मैन ऑफ द मैच’ चुने गए। कोहली ने रहाणे की भी खूब प्रशंसा की। ‘जिंक्स (रहाणे) दोनों पारियों में शानदार रहे। केएल (लोकेश राहुल) और विहारी ने भी अच्छी बल्लेबाजी की। इस मैच में तीन-चार बार हमें वापसी करनी पड़ी, ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद से हम सकारात्मक रूप से आगे बढ़े हैं।’ भारतीय कप्तान को उम्मीद है कि टीम जमैका में होने वाले दूसरे टेस्ट में भी बेहतर प्रदर्शन करेगी। कोहली ने ये भी कहा, ‘जमैका में हमें इसे पहले भी सफलता हाथ लगी है और हमारे खिलाड़ियों ने वहां अच्छा प्रदर्शन किया है। उम्मीद करते है हम फिर से ऐसा ही कर पाएंगे।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here