बहुत मेहनत करने के बाद भी अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो अपनाए ये तरीके।

1
tips to cut down weight surely

वजन कम करने के लिए अपने आहार में से सफ़ेद आहार को मना कर दें ऐसा हम इसलिए कह रहें हैं क्योंकि सफ़ेद आहार में स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट्स ज्यादा मात्रा में होता है जो आपको जरुरत से अधिक एनर्जी देता है।

सफ़ेद आहार से हमारा मतलब है सफ़ेद आटा, सफ़ेद चीनी और सफ़ेद चावल इत्यादि।

दरअसल इन आहार में ग्लाइकेमिक इंडेक्स वैल्यू ज्यादा होती है इसका मतलब हुआ इनसे हमें पोषण बहुत कम मिलता है।

अगर आप इनकी मात्रा कम कर देंगे  तो आपका ब्लड शुगर लेवल भी कम रहेगा, इन आहार को खाके हमे लगता है हमने कुछ खाया नहीं और हमारे शरीर में ज्यादा कैलोरी भी जमा होती रहती हैं। आटा, सफेद चावल, पनीर, मिठाई और ड्रिक्स इन चीजों में हानिकारक कार्बोहाइड्रेट ज्यादा और पोषण तत्व और फाइबर बहुत कम होते हैं।

इन सब चीजों को हटा के आप कुछ स्वस्थ विकल्प तालाश सकतें हैं जैसे ब्राउन ब्रेड, सब्जियों और फलों का जूस, ओट्स , शुगर की जगह आप हनी या गुड़ का इस्तेमाल कर सकतें हैं। आलू के जगह आप हरी पत्तेदार सब्जी खा सकतें हैं।

इसके साथ ही आप भारी फैट वाले आहार भी मना कर दें जैसे मक्खन , घी , पनीर इनकी जगह आप बीन्स  सादा दही जोड़ सकतें हैं ।

इस डाइट का ये फायदा है की आपको इसमें हर वक़्त कैलोरी गिनने की जरुरत नहीं है । इसमें आपको मैदा, चीनी और वो अन्य पदार्थ जो ब्लड शुगर लेवल असंतुलित करते हैं वो नहीं खाने होते। इस डाइट से डायबिटीज कम करने और इन्सुलिन बढ़ाने में भी मदद मिलती है। सफ़ेद नमक की जगह आप सेंधा नमक इस्तेमाल कर सकते हैं इस से दिल की सेहत सही रहती है और शरीर से गंदे पदार्थ भी निकल जाते हैं।

पर इस डाइट को फॉलो करने से पहले आपको कुछ चीजे ध्यान रखनी चाहिए जैसे हर सफ़ेद आहार बुरा नहीं होता , ये डाइट प्लान बिना व्यायाम के काम नहीं करेगी आपको नियमित रूप से व्यायाम करना पड़ेगा साथ ही आपको निर्धारित मात्रा में ही खाना खाना होगा , अगर आप ज्यादा खाना खाते हैं तो आपकी सारी मेहनत व्यर्थ जायेगी। पर अगर आप नियमित रूप से फॉलो करते हैं तो आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने से कोई नहीं रोक सकता।

❖ और पढ़ें:

भारत के पाँच ऐसे चमत्कारी मंदिर, जहाँ विज्ञान भी टेकता है घुटने

अमिताभ को देखकर ये क्या बोली रेखा ,लोग हुए हंसी से लोटपोट

भारत दौरे से पहले, ट्रम्प के साथ बड़ी डील भारत खरीदेगा 24 हाईटेक हेलीकॉप्टर

चीन ने दिया भारत का साथ, पाकिस्तान को लगा झटका-ग्रे लिस्ट होने से नही बच पाया पाकिस्तान।

मेघालय का अनोखा गाँव जहाँ लोगों के हैं अजीबो-गरीब नाम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here