Future Retail Operates: अमेज़न का बड़ा फैसला, खरीदेगी फ्यूचर रिटेल की प्रमोटर कंपनी में 49% हिस्‍सेदारी

19
Future Retail Operates

Future Retail Operates: अमेज़न भारत में अपने पैर ज़माने के लिए एक बड़ा समझौता करने जा रहा हैं जिससे वो भारतीय मार्किट पर अपना दबदबा कायम कर सके। अमेजन अमेरिका की प्रतिष्ठित ई-कॉमर्स कंपनी है जिसने भारत की फ्यूचर रिटेल प्रमोटर कंपनी फ्यूचर कूपंस लिमिटेड में 49 प्रतिशत की हिस्‍सेदारी खरीदने का फैसला लिया हैं। हालांकि, कंपनी ने अभी तक इस सौदे की तय राशि को लेकर कोई खुलासा नहीं किया है। किशोर बियाणी की निगरानी  में फ्यूचर ग्रुप की प्रमोटर कंपनी ने अमेजन डॉट कॉम एनवी इन्‍वेस्‍टमेंट होल्डिंग्‍स एलएलसी (अमेजन) के साथ शेयर सब्‍सक्रिप्‍शन समझौते और एक शेयरहोल्‍डर्स समझौते पर हस्‍ताक्षर कर दिए हैं।

फ्यूचर रिटेल लिमिटेड में फ्यूचर कूपंस की 7.3 प्रतिशत हिस्‍सेदारी रही है (Future Retail operates)। फ्चूयर रिटेल, लोकप्रिय सुपरमार्केट चेन बिग बाजार और डब्‍ल्‍यूएच स्मिथ का संचालन करती है। अमेजन द्वारा किया गया यह निवेश फ्यूचर रिटैल को नए उत्पादों और डिजिटल भुगतान में आ रही समस्याओं का समाधान करने में मदद करेगा।

फ्चूयर रिटेल की तरफ से कहा गया है कि यह निवेश भारतीय उपभोक्‍ताओं को एक बेहतरीन शॉपिंग अनुभव प्रदान करने के लिए हमारे निरंतर प्रयासों और प्रतिबद्धता को दर्शाता हैं। यह समझौता डिजिटल भुगतान समाधान में वैश्विक स्तर को सीखने और समझने के बेहतर अवसर प्रदान करेगा, साथ ही इसकी मदद से हम नए उत्‍पाद लॉन्‍च करने में सफलता प्राप्त करेंगे।

शेयर बाजार के अनुसार, इस निवेश के बारे में फ्यूचर रिटेल ने कहा है कि उसने अमेजन के साथ 49 प्रतिश हिस्‍सेदारी बिक्री का समझौता करने का फैसला लिया है। भारत में अमेजन द्वारा किया गया यह तीसरा बड़ा निवेश है। इससे पहले भी अमेजन ने भारत के रहेजा कॉर्प ग्रुप के शॉपर्स स्‍टॉप और आदित्‍य बिड़ला रिटेल के मोर के साथ भी ऐसा ही समझौता किया था।

2017 में शॉपर्स स्‍टॉप ने भी अमेजन डॉट कॉम से 179.26 करोड़ रुपए का निवेश प्राप्त करने में सफलता प्राप्त की थी। अमेजन ने पिछले साल सितंबर में विटजिग एडवाइजरी सर्विसेस में सह-निवेश किया था, इसी इकाई ने आदित्‍य बिड़ला रिटेल के मोर स्‍टोर का ओवरटेक  किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here