पर्यावरण को बचाने के लिए अमित शाह ने की महिलाओं से प्लास्टिक बैग इस्तेमाल ना करने की अपील

501
Save Environment

Save Environment: प्लास्टिक का प्रयोग सम्पूर्ण पर्यावरण के लिए कितना नुकसानदेह है ये आम आदमी से लेकर पूरा विश्व जानता है। यही कारण है कि समय-समय पर प्लास्टिक के प्रयोग को बंद करने की मांग उठती रही है। पर्यावरण संरक्षण (Save Environment) को ध्यान में रखते हुए गुरुवार को केंद्रीय गृह मंत्री (Minister of Home Affairs) अमित शाह (Amit Shah) ने महिलाओं से अपील की है कि वो खरीदारी के लिए प्लास्टिक के थैलों (Plastic bags) को उपयोग करने से बचे और इसके बजाए लंबे समय तक चलने वाले कपड़े के थैले (cloth bag) का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें।

Amit Shah Urges to Women, Stop Using Plastic Bag and Save Environment

पर्यावरण के मुद्दे पर अमित शाह ने कहा है कि पर्यावरण (Environment) को बचाने की कोशिश के तहत केंद्र सरकार एक बार प्रयोग किये जाने वाले प्लास्टिक के थैलों (Plastic Bags) के उत्पादन को रोकने के लिए सख्त कदम उठाने पर विचार-विमर्श कर रही है।

PM Modi Appealed: Say No To Plastic Bag

अमित शाह से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने भी जनता से अपील की थी कि वे पर्यावरण की रक्षा (Save Environment) के लिए सिर्फ एक बार ही उपयोग में आने वाले प्लास्टिक बैग का प्रयोग बंद करें दे। पीएम ने साथ ही यह भी अपील की थी कि लोग इस वर्ष 02 अक्टूबर को आने वाली महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के दिन भारत को प्लास्टिक मुक्त बनाने के दिवस के रूप में मनाएं। नगर निगमों, गैर सरकारी संगठनों और कॉरपोरेट सेक्टर से प्रधानमंत्री मोदी ने दिवाली से पहले एकत्र प्लास्टिक कचरे के सुरक्षित निस्तारण के उपायों के साथ आगे कर पर्यावरण की सुरक्षा में योगदान देने की अपील की है।

Do Not Use Plastic Bag to Save Environment

अमित शाह (Amit Shah) के अनुसार, प्रधानमंत्री द्वारा ‘स्वच्छ भारत’ का संकल्प लिया गया है, लेकिन इस संकल्प को पूरा करने की दिशा में प्लास्टिक सबसे बड़ी बाधा उत्पन्न करता है। पौधारोपण मुहिम के दौरान शाह ने जनसभा का सम्बोधन करते हुए कहा कि इसलिए स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में नागरिकों से अपील करते हुए कहा था कि वो दो अक्टूबर को महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर धरती को बचाने के लिए प्लास्टिक के खिलाफ मुहिम शुरू करें।

अमित शाह (Amit Shah) ने अपने सम्बोधन में आगे कहा कि मैं सभी महिलाओं से अपील करता हूं कि वो खरीदारी करते समय प्लास्टिक के थैलों का प्रयोग करने से बचे। इसके बजाए महिलाएं कपड़े के थैले को अपने साथ रख सकती हैं, जो 10 साल तक निरंतर चलता रहेगा। हालांकि, इस तरह के कपड़े का थैले रखना आपको पुराना फैशन लग सकता है लेकिन यह हमारी पृथ्वी को प्लास्टिक से होने वाले प्रदूषण से बचाने में मददगार साबित होगा।

मानसून सत्र में ‘मिशन मिलियन ट्रीज’ के तहत शहर में 10 लाख से अधिक पेड़ लगाने के लिए अमित शाह ने  अहमदाबाद नगर निगम को बधाई दी। इससे पहले भी गुजरात के मुख्मयंत्री विजय रूपाणी के साथ अमित शाह यहां पौधारोपण की मुहिम में शामिल हो चुके है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here