Anti Drug Day 2019 – कैसे आप इन टिप्स को अपनाकर नशे से पा सकते है हमेशा के लिए निजात

0
94
Anti Drug Day 2019

आज पुरे विश्वभर में Anti Drug Day 2019 मनाया जा रहा है। इस दिवस की शुरुआत वर्ष 1987 में संयुक्त राष्ट्र के सहयोग से की गई थी। आज के समय में अधिकतर लोग विभिन्न प्रकार की नशे की आदत के शिकार बने हुए है। जबकि आएदिन इससे बचने के लिए आएदिन नए-नए प्रचार किए जाते रहते है।  हमारे देश के लिए यह गंभीर समस्या इसलिए क्योंकि देश के अधिक संख्या में युवा इसके रोगी हो गए है। जबकि वह सब हमारे देश का आने वाला उज्जवल भविष्य है। जब इस बात से अंदाजा पगा सकते है की जब वर्तमान इतना ख़राब है तो भविष्य कितना भयानक रहने वाला है। हमें अधिक से अधिक से इस बात की कोशिश करनी चाहिए की हम अपने इस पास वाले सभी नागरिकों को नशे (Anti Drug Day 2019) से दूर रहने के लिए कहे। तथा इससे होने वाले नुकसान के बारे में उन्हें अच्छे से मार्गदर्शन कर सके। जिसके चलते वह किसी भी प्रकार के नशे से बाहर निकल सके। यदि आप किसी भी नशे (Anti Drug Day 2019) को छोड़ना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने आप काबू पाना आना चाहिए। तथा अपने मन को मनाना पड़ता है की अब आप कभी भी किसी भी प्रकार के नशे (Anti Drug Day 2019) को नहीं करेंगे। यदि आप बात के लिए अपने दिमाग और दिल का मना लेते है तो आप किसी भी प्रकार के नशे से छुटकारा पा सकते है।

अगर आप भी किसी नशे से पीड़ित है तो आप निम्नलिखित बातों को अपनाकर उससे मुक्ति पा सकते है जैसे की –

अच्छे लोगों से मेलजोल बढ़ाने की कोशिश करें

आप को नशे (Anti Drug Day 2019) से दूर रखने का सबसे अहम योगदान आपके आसपास के लोगों का होता है। क्योंकि आप अच्छी संगत में रहते है तो आप नशे से दूर रहते है यदि आप ऐसे लोगों के साथ रहते है जो किसी प्रकार के नशा करते है चाहे व छोटा नशा हो या फिर बड़ा नशा हो। तो कुछ समय बाद आप भी उस नशे के आदि हो जाते है। इसलिए आपको अपने ध्यान में स्थिरता देने की जरूरत होती है। साथ ही आपको सुबह – सुबह जल्दी उठकर वर्कआउट या फिर योगा करना चाहिए।

नशे से छुटकारा पाने के लिए आ ले सकते है काउंसिलर की मदद

अगर आपको नशा (Anti Drug Day 2019) छोड़ने में परशानी हो रही है तो आप किसी काउंसिलर या फिर डॉक्टर की सहायता भी ले सकते है। क्योंकि डॉक्टर आपको समस्या से निजात पाने के लिए अच्छे से मार्गदर्शित कर सकते है। तथा वह आपको नशे से होने वाले नुकसानों के बारें में अच्छे से बताएंगे।

नशे के अलावा अन्य किसी अच्छे पर्दार्थ का सेवन करें

नशे (Anti Drug Day 2019) से छुटकारा पाने के लिए आपको अन्य किसी विकल्प को अपनाना होगा। जैसे किसी गुटखा या तम्बाकू के बजाय आप इलायची या सौंफ का सेवन करते है। इसके निरंतर उपयोग से आप किसी भी प्रकार के नशे से छुटकारा आसानी से पा सकते है।

होम्योपेथी की दवाएं का भी ले सकते है सहारा

आज के समय में बाजार के ऐसी कई होम्योपेथी दवाईयाँ उपलब्ध है जिसकी मदद से आप किसी भी प्रकार की नशे (Anti Drug Day 2019) की लत से निजात पा सकते है। इस दवाई का सबसे अच्छा फायदा यह होता है की आपको इसका किसी भी प्रकार का साइड इफेक्ट्स नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here