Wed. Jan 29th, 2020

महिला की जीभ मे था कैंसर डॉक्टरों ने मॉस की खाल से बनाई नयी जीभ|(Artificial Tongue for Cancer Patient)

uk tongue cancer surgery
यूनाइटेड किंगडम मे एक 36 साल की महिला की जीभ मे कैंसर था। इससे उसको काफी दर्द भी हो रहा था।  इसलिए डॉक्टरों को उसकी जीभ कटनी पड़ी। जीभ काटने के बाद उसके हाथ की खाल से उसकी नयी जीभ बनाई गयी।

❍ पूरी घटना का विवरण।  

यूनाइटेड किंगडम यानि इंग्लैंड के बकिंघमशायर की रहने वाली 36 साल की स्टेफनीविग्लिसवर्थ काफी समय से कैंसर जैसी समस्या से जूझ रही थी। डॉक्टर्स ने काफी इलाज किया पर आराम नहीं आने पर डॉक्टर ने आखिर सर्जरी करने की ठान ली।

❍ कैसे पता चला बीमारी का।  

यूनाइटेड किंगडम की रहने वाली  स्टेफनी विग्लिसवर्थ के 2013 मे मुँह मे छाले हो गए थे कुछ समय बाद उसके जीभ सुन रहने लगी किसी भी स्वाद का उसे पता ही नहीं चलता था। इसके बाद काफी इलाज के बाद उसने गूगल पर गले के कैंसर के लक्षण ,उसका इलाज  कैसे होता हैं और उस मे मरीज़ के बचने की सम्भवना की पूरी जानकारी ली।
उसने अपने मुँह मे हो रहे छाले हो रहे और अपनी सुन होती जीभ के लक्षण काफी हद तक उसे से मिलते जुलते पाए। जब उसने अपनी इस बीमारी की जांच करवाई तो उनके बायें तरफ  स्कवैमस सेल कार्सिनोमा कैंसर होने की बात सामने आयी। डॉक्टर्स ने बताया की उने 30 साल की उम्र से कैंसर का खतरनाक रोग हैं।

❍ इलाज कैसे हुआ।  

इस बीमारी का पता चलते ही स्टेफनी का इलाज पीटरबॉरो  हॉस्पिटल मे कही चरणों ,मे हुआ। सर्जरी जो 4 से 6 घंटे के बीच हुई और इसके बाद उनकी जीभ आधी काट दी गयी।

❍ कैसे लगाई नई जीभ।  

सर्जरी करने के बाद एक मुश्किल थी की गले के नीचे हिस्से तक कैंसर था।  कैंसर हटाने के बाद डॉक्टर्स को काफी हद तक गर्दन को काटकर ऑपरेशन करना पड़ा। स्टेफनी अब खा पीती हैं लेकिन स्ट्रॉ की मदद से लेकिन अब उसे बोल पाने मे बहुत दिकत होती हैं। अब वो पहले की तरह साफ़ कभी नहीं बोल पाएगी

❍ स्टेफनी को विश्वास नहीं था की जीभ लगेगी।  

स्टेफनी को विश्वास नहीं था की उसकी जीभ दुबारा लगेगी। उसकी बाजु की स्किन से जीभ बना कर लगाया जा सकता हैं। उसके रिश्तेदार और दोस्त बोलते है की वह एक पोस्टिव माइंड की इंसान हैं। जब आप को पता लगता है की आप को कैंसर है  तो आप का नेचर एक दम बदल जाता हैं और लोग भी अलग तरह से लोग आप से बात करते हैं। स्टेफनी को आवाज़ वापिस चाहिए थी लेकिन अब उसे कभी पुरानी आवाज़ नहीं मिल पाएगी।

❍ कैंसर का कारण।  

हम हर जगह देखते हैं ,पढ़ते हैं और सुनते हैं की सिगरेट,तम्बाकू से कैंसर होता है।  स्टेफनी इसका ताज़ा उदहारण हैं  वह एक चैन स्मोकर थी रोज़ बहुत सिगरेट पिया करती थी

❖ और पढ़ें:


➥ क्या आप भी है डिप्रेशन का शिकार – कैसे करें पता

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *