ATM Fraud News: एटीएम से लगातार ट्रांजक्शन करने वालों को लग सकता है झटका

503
ATM Fraud News

ATM Fraud News: आजकल के दौर में तक़रीबन सभी लोग एटीएम का प्रयोग करते हैं। आप और हम ये जानते है एटीएम के इस्तेमाल के साथ ही इससे होने वाली धोखाधड़ी में भारी संख्या में इज़ाफ़ा हुआ है। यही कारण है कि दिल्ली स्टेट लेवल बैंकर्स कमिटी (SLBC) ने एटीएम से होने वाली धोखाधड़ी को रोकने के लिए कुछ तरीके सुझाये हैं।

अगर इन दिए गए सुझावों को मंजूरी मिल जाती है तो इसका आम जनता पर सीधा असर पड़ सकता है। एसएलबीसी द्वारा दिए गए सुझाव है कि दो एटीएम ट्रांजैक्शन के बीच में छह से लेकर 12 घंटे का अंतराल होना चाहिए। इसका मतलब ये हुआ कि एटीएम (ATM Fraud News) के माध्यम से एक बार पैसे निकालने के बाद आप निर्धारित समय सीमा के पूरा होने तक दोबारा पैसे नहीं निकाल सकते है। जानकारी के मुताबिक, पिछले हफ्ते 18 बैंकों के प्रतिनिधियों की बैठक में इस सुझाव पर चर्चा भी हुई थी।

इस सुझाव के साथ ही बैंकों को अन्य सुझाव भी प्रदान किये गए हैं। यदि कोई अनधिकृत रूप से पैसे निकालने की कोशिश करता है तो अकाउंट होल्डर्स को अलर्ट करने के लिए ओटीपी भेजा जाने का भी प्लान है। इसके अतिरिक्त एटीएम के लिए सेंट्रलाइज्ड मॉनिटरिंग सिस्टम का भी सुझाव सौपा गया है।

सेंट्रलाइज्ड मॉनिटरिंग सिस्टम ओबीसी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, पीएनबी, आईडीबीआई बैंक और केनरा बैंक में पहले से ही लागू है। इस विषय में दिल्ली एसएलबीसी के संयोजक और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स के एमडी (ATM Fraud News) और सीईओ मुकेश कुमार जैन का कहना है कि, ‘एटीएम से होने वाले ज्यादातर धोखाधड़ी रात के समय यानि आधी रात से लेकर तड़के सुबह के बीच अंजाम दी जाती है। ऐसे में इन घटनाओं को रोकने के लिए एटीएम से लेन-देन पर यह नियम मददगार साबित हो सकते है।’

यदि हम साल दर साल हुए एटीएम फ्रॉड के बारे में बात करें, तो साल 2018-19 के दौरान सिर्फ दिल्ली में 179 एटीएम धोखाधड़ी के केस दर्ज हुए थे। वहीं दिल्ली और महाराष्ट्र दोनों राज्यों में लगभग 233 एटीएम (ATM Fraud News) धोखाधड़ी के मामले सामने आए हैं। देशभर में साल 2018-19 में 980 एटीएम फ्रॉड के मामले दर्ज़ हुए। इसी तरह पिछले साल हुए एटीएम धोखाधड़ी की संख्या 911 थी।

आने वाले वक़्त में देखना होगा कि इन उठाए जाने वाले कदमों से एटीएम (ATM Fraud News) फ्रॉड कि लगातार बढ़ती संख्या को काबू करने में सफलता हासिल हो पाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here