रहें सावधान ! इन चीजों को लगाकर कभी न निकले धूप में – वरना हो सकती है यह परेशानी

515
Be careful!

यदि आप अपनी त्वचा को धुप से होने वाले किसी भी प्रकार के नुकसान से बचाना चाहते है तो आपको धूप की हानिकारक किरणों से अपने आप को सुरक्षित रखना होगा। क्योंकि उन किरणों में कुछ ऐसी उल्ट्रावॉयलेट किरणें शामिल होती है। जिनसे आपकी त्वचा को अधिक हानि हो सकती है। तथा आपको कई प्रकार के चर्मरोग की समस्या से भी जूझना पड़ सकता है। कई बार लोग ऐसी परेशानी से निजात पाने के लिए सनक्रीम का उपयोग भी करते है। जो कई बार अति महत्वपूर्ण भी होता है।

अगर आप किसी सनक्रीम का उपयोग करते भी है तो आपको यह पता होना बेहद जरुरी है की आपको इस क्रीम का कब और कैसे इस्तेमाल करना है। यदि आप बाहर धूप में निकलने से 20 मिनट पहले स्कीनक्रीम को लगाते है तो यह आपकी स्क्रीन के लिए काफी लाभदायक साबित हो सकती है। यदि आप क्रीम लगाने के तुरंत बाद ही धूप में निकल जाते है तो यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुँचा सकती है।

क्योंकि हमारी स्कीन में मेलेनिन अल्ट्रा वायलेट के गुण मौजूद होते है। जो हमारी त्वचा को हानिकारक किरणों से बचाते है। परन्तु कुछ ऐसी चीजें भी इसमें शामिल होती है जिससे हमारी स्कीन में मौजूद ब्लीचिंग एजेंट्स मेलेनिन प्रोडक्शन को कम कर देती है। इससे आपकी स्कीन में एलेर्जी भी हो सकती है। तथा  पिम्पल्स और रैशेस जैसी समस्या भी देखने को मिल सकती है।

इन 5 चीजों को अपनी स्किन पर लगाकर आपको कभी भी धूप में नहीं निकलना चाहिए –

नींबू का रस

यदि आप बाहर धूप में निकलते है तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आपके फेस पर कोई भी ऐसा फेसपैक न लगा हो। जिसमे नींबू के रस का उपयोग हुआ हो। क्योंकि ऐसा करने से आपकी स्किन पर रैशेस और पिम्पल्स हो सकते है।

आलू का रस

ऐसा ही आपको आलू के रस के साथ भी ध्यान रखना होगा। क्योंकि इसमें भी कुछ ऐसे ब्लीचिंग एजेंट पाए जाते है। जिसे आप अगर धूप में लगाकर जाते है तो इससे आपकी त्वचा पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। कोशिश करें की इसका उपयोग आप रात के समय ही करें।

टमाटर

टमाटर हमारी स्किन के लिए काफी लाभदायक होता है। इसका लाभ आपको तब तक ही मिलेगा जब तक आप इसका सही से उपयोग करते है। स्किन एक्सपर्ट के अनुसार, यदि आप टमाटर के रस को लगाकर धूप में जाते है तो इससे आपकी स्किन पर जलन और खुजली जैसे समस्या हो सकती है।

दही

दही को चेहरे पर लगाकर आपको बाहर धूप में नहीं जाना चाहिए क्योंकि इससे आपके चेहरे की ड्राइनेस बढ़ जाती है। इसके साथ ही आपकी स्किन पर रैशेस भी हो सकते है।

बेकिंग सोडा

यह एक नेचुरल ब्लीचिंग एजेंट है जोकि आपके चेहरे के लिए लाभदायक होता है। इसके उपयोग से आपके शरीर का रंग साफ होता है। पंरतु आपको इसे लगाकर धूप में जाने से बचना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here