Balanced Diet Chart Benefits – क्या आपको पता है की आपका संतुलित आहार चार्ट किस प्रकार का होना चाहिए

501
Balanced Diet Chart Benefits

Balanced Diet Chart Benefits – अधिकतर लोग यह गलती करते है की वह खुद को फिट रखने के लिए समय पर व्यायाम करते है तथा समय पर ही अपनी नींद पूरी कर लेते है परन्तु वह एक महत्वपूर्ण चीज को भूल जाते है। जो उनकी Health के लिए बहुत ही जरुरी होती है। आपको अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए के बेहतर संतुलित आहार की जरूरत पड़ती है। अब आपको यहाँ पर एक बात यह ध्यान में रखनी होती है की संतुलित आहार का यह मतलब नहीं होता है की आप यदि पेट भर भोजन ग्रहण कर लेते है तो आप एक संतुलित आहार (Balanced Diet Chart Benefits) को ले रहे है। आपको अपनी दिनचर्या में ऐसी डाइट को लेना चाहिए। जिससे आपको स्वच्छ और पोषण तत्वों की प्राप्ति हो सके। आप जब एक संतुलित आहार (Balanced Diet Chart Benefits) को ग्रहण करते है तो आप खुद को कई प्रकार की बिमारियों से दूर रखते है। इतना ही नहीं यदि आप एक Healthy Diet को फॉलो करते है तो आपका शारीरिक विकास भी अच्छे से होने लग जाता है।

Balanced Diet Chart Benefits

क्या आपको पता है की एक संतुलित आहार की आपको क्यों जरूरत होती है?

हर व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए एक संतुलित आहार का एक बहुत ही बड़ा योगदान होता है। यदि आप एक संतुलित आहार को ग्रहण नहीं करते है तो आपके शरीर में कमजोरी आने लग जाती है। जब एक बार आपके शरीर में कमजोरी आ जाती है तो फिर आपको कई प्रकार की बिमारियों का भी सामना करना पड़ता है। एक संतुलित आहार में प्रोटीन, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, हेल्दी फैट व कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण तत्व शामिल होते है।

संतुलित आहार से मिलने वाले फायदे निम्न प्रकार है

एक संतुलित आहार को ग्रहण करने से आपकोविभिन्न प्रकार के लाभ होते है जिसे आप निम्नलिखित बातों से अच्छे से समझ सकते है जैसे की –

आपका वजन भी नियंत्रण में रहता है

अधिक फ़ास्ट फ़ूड के सेवन के चलते आपको मोटापे जैसे गंभीर समस्या से जूझना पड़ता है जिसके लिए आप बाद में विभिन्न प्रकार की मेडिसिन भी लेते है तथा जिम में भी अधिक वर्कआउट करते है। लेकिन आप अपनी दिनचर्या में एक बेहतर संतुलित आहार को ग्रहण करते है तो आप इन सभी तरहों की बिमारियों से निजात पा सकते है। तथा खुदको स्वस्थ रख सकते है।

संतुलित आहार ग्रहण करने से नहीं रहता किसी भी प्रकार की बिमारी होने का खतरा

अधिक फास्टफूड के सेवन से ही आपको विभिन्न प्रकार की बीमारी होने का खतरा बना रहता है। इसलिए आपको एक संतुलित आहार (Balanced Diet Chart Benefits) को लेना चाहिए। ताकि आप सभी बिमारियों से अपने आप को सुरक्षित रख सके। यदि आप एक संतुलित आहार को रोजाना अपनी डाइट में शामिल कर लेते है तो आप मोटापे, दिल की बीमारी, डायबिटीज और कैंसर जैसी बड़ी बिमारियों से खुद को बचा सकते है।

संतुलित आहार से शरीर में होता है ऊर्जा का संचार

बहुत बार ऐसा होता होगा की आप अपने शरीर में अधिक कमजोरी महसूस करते होंगे। क्या आपने कभी जानने की कोशिश करी है की आपको इस समस्या का सामना क्यों करना पड़ता है। आप शरीर में कमजोरी इसलिए महसूस होती है क्योंकि आप एक संतुलित आहार (Balanced Diet Chart Benefits) को ग्रहण नहीं कर पाते है। यदि आप एक संतुलित आहार को ग्रहण करते है तो आपके शरीर में ऊर्जा का संचार होता है तथा आप खुद को हमेशा एक्टिव महसूस करते है।

संतुलित आहार से मानसिक स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है

बढ़ती आयु के साथ ही साथ लोगों को कई प्रकार की मानसिक समस्याओं से गुजरना पड़ता है जैसे की आप बहुत बार किसी भी भूल जाते होंगे। साथ ही आपको अधिक मानसिक तनाव महसूस होता होगा। आपको इन सभी समस्या का सामना एक असंतुलित आहार के चलते भुगतना पड़ता है। अगर आप इस समस्या से निजात पाने चाहता है तो आपको एक संतुलित आहार (Balanced Diet Chart Benefits) को रोजाना अपनी Healthy Diet में शामिल करना होता है। इससे आपका मानसिक स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है।

संतुलित आहार से होती है पर्याप्त नींद की प्राप्ति

अधिक फस्ट फूड्स या फिर तला हुआ खाना खाने से आपको पेट से सम्बंधित कई प्रकार की समस्याओं से जूझना पड़ता है। इतना ही नहीं एसिडिटी और पेट की अन्य समस्या के चलते को रात में नींद लेने में भी बहुत मुश्किल होती है। यदि आप एक संतुलित आहार (Balanced Diet Chart Benefits) को ग्रहण करते है तो आपको इन समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। क्योंकि एक संतुलित आहार लेने से आपका पाचन तंत्र अच्छा बना रहता है। इसके अलावा, आपको रात में नींद भी अच्छी आती है।

क्या आपको पता है की आप किन Healthy Foods के सेवन से एक संतुलित आहार की प्राप्ति कर सकते है –
प्रोटीन

यदि आप हम शरीर के लिए उपयोगी सभी पोषक तत्वों की बात करें। तो उस सूची में सबसे पहला नाम प्रोटीन का आएगा। आपको स्वास्थ्य रखने में प्रोटीन का सबसे बड़ा और अहम योगदान होता है। मांसपेशियों की मजबूती के लिए आपको प्रोटीन की जरूरत पड़ती है। इतना ही नहीं इससे आपके शरीर की इम्यून पावर भी अच्छी बनी रहती है। आपको रोजाना अपनी बॉडी के अनुसार, एक संतुलित (Balanced Diet Chart Benefits) प्रोटीन की मात्रा को ग्रहण करना चाहिए। आप पनीर, अंडा, दूध व मटर डेयरी प्रोडक्ट्स से प्रोटीन की भरपूर मात्रा प्राप्त कर सकते है।

कार्बोहाइड्रेट

यदि आप अधिक ऊर्जा की प्राप्ति करना चाहते है तो आपको एक Healthy कार्ब्स डाइट को लेना होता है। यदि आपो बेहतर कार्ब्स का सेवन करते है तो आपके शरीर में अच्छी खासी ऊर्जा की प्राप्ति होती है। आप अलग – अलग तरह से हेल्थी कार्ब्स की प्राप्ति कर सकते है जैसे की – ब्राउन राइस, कम फैट वाला दूध, आलू व केले आदि। इसके अलावा, आपको Unhealthy कार्ब्स फूड्स से दूर रहना चाहिए जिसमें चॉकलेट, आइसक्रीम, कुकीज या सफेद ब्रेड तथा तले हुए पर्दाथों के नाम शामिल है।

मिनरल

यदि आप अपने शरीर में खून की कमी को पूरा करना चाहते है तो आपको एक संतुलित (Balanced Diet Chart Benefits) मात्रा में मिनरल्स पदार्थों का सेवन करना होगा। जिसमें सबसे अधिक महत्वपूर्ण योगदान आयोडीन, आयरन, कैल्शियम व पोटैशियम का होता है। यदि आप इन सभी पदार्थों को नियमित रूप से ग्रहण करते है तो आपके दाँत और आपकी हड्डियाँ अधिक मजबूत होती है। इतना ही नहीं इससे आपके शरीर की मासपेशियां भी अच्छी रहती है।

फैट या चीनी

किसी भी चीज का लिमिट से अधिक सेवन करना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसा ही कुछ चीनी और फैट के साथ है। यदि आप इन दोनों पदार्थों को अपनी डाइट में संतुलित  (Balanced Diet Chart Benefits) मात्रा में शामिल करते है तो यह आपके लिए बहुत लाभदायक है इसके अलावा, आप इन पदार्थों को अपने स्वाद के अनुसार लेते है तो इससे आपको कई नकारात्मक प्रभाव भी देखने को मिल सकते है।

विटामिन

जितना आपके संतुलित आहार (Balanced Diet Chart Benefits) में प्रोटीन का होना जरुरी होता है उतना ही विटामिन निर्मित पदार्थों का भी आपके लिए होना बहुत ही जरुरी है। क्योंकि विभिन्न प्रकार की विटामिन के आपके शरीर में अलग – अलग लाभ होते है। क्या आपको पता है की विटामिन आपकी हड्डियों, मांसपेशियों के साथ ही साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में अहम भूमिका होती है। आप अखरोट, मछली, पालक और कई अन्य Healthy Foods से विटामिन की भरपूर मात्रा प्राप्त कर सकते है।

हरी सब्जियां

अगर आप खुदकों को हमेशा स्वस्थ रखना चाहते है तो आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियों को जरूर शामिल करना चाहिए। आप कई प्रकार की हरी सब्जियों का सेवन रोजाना अपने भोजन करते समय कर सकते है इन हरी सब्जियों में पालक, धनिया और अन्य सागो के नाम शामिल है। आप चाहे तो गाजर, खीरा, बीन्स और अन्य सब्जियों का सेवन भी कर सकते है। यदि आपको इन सब्जियों को खाने में अच्छा नहीं लगता है तो आप इनका सूप बनाकर भी पी सकते है।

फल

यदि आप एक संतुलित आहार (Balanced Diet Chart Benefits) की प्राप्ति करना चाहते है तो आपको हरी सब्जियों के अलावा, फलों को भी अपनी डाइट में शामिल करना होगा। क्योंकि आप फलों को आसानी से पचा भी सकते है। साथ ही आपको इनसे भरपूर ऊर्जा भी मिलती है। कई बार ऐसा होता है की आपका कुछ भी खाना का मन नहीं होता है ऐसे में आप कुछ फलों का सेवन करके अपनी भूख को मिटा सकते है। साथ ही आपको कमजोरी भी महसूस नहीं होती है। आप फलों का जूस बनाकर भी पी सकते है।

पानी

खाने के साथ ही आपको पानी की भी उतनी ही जरूरत होती है। क्योंकि बिना पानी के आपकी एक संतुलित डाइट (Balanced Diet Chart Benefits) अधूरी है। आप रोजाना एक संतुलित मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। परन्तु आपको एक बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। की आपको पानी को भी उतना ही पीना चाहिए। जितना आपकी बॉडी को जरूरत है। अधिक पानी का सेवन करने से आपको कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे की हम आपको पिछले Disadvantages Of Drinking Too Much Water वाले आर्टिकल में अच्छे से बता चुके है। आपको रोजाना 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए।

संतुलित आहार (Balanced Diet Chart Benefits) चार्ट –
भोजन

क्या खाएं

नाश्ता आपको अपने दिन की शुरुआत एक हेल्थी डाइट के साथ करनी चाहिए। जिसमें आप ब्रेड आमलेट या फिर इसक स्थान पर उबले हुए एग्स का सेवन भी कर सकते है। इसके अलावा, यदि आप मांसाहारी नहीं है तो आप एग्स की बजाए दलीय और अंकुरित सलाद का भी सेवन कर सकते है।
ब्रंच सुबह के नाश्ते के बाद आप ब्रंच टाइम में कुछ ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते है। यदि आप ड्राई फ्रूट्स का भी सेवन नहीं करते है तो आप इनके स्थान पर किसी भी प्रकार के फलों का सेवन जरूर करें।
दोपहर का खाना तीसरे नंबर पर आता है आपका लंच। आपको अपने लंच टाइम में दाल-चावल और चिकन या मछली का सेवन कर सकते है। बहुत से लोग होते है जो शाकाहारी होते है वह लंच में  बीन्स की सब्जी, रोटी, दाल या चावल का सेवन कर सकते है। इसके साथ ही वह सलाद भी खा सकते है।
शाम का नाश्ता आपका शाम का नाश्ता बिलकुल आपके ब्रंच टाइम की तरह होते है। इसमें आप कुछ हेल्थी फ्रूट्स या फिर ड्राई फ्रूट का सेवन का सकते है।
रात का खाना सबसे पहली कोशिश आपकी यह होनी चाहिए की आप रात के समय कम से कम भोजन का सेवन करें। क्योंकि रात को खाना पचाने में अधिक परेशानी होती है। आप अपने रात के भोजन में रोटी और चिकन या मछली की करी का सेवन कर सकते है। यदि आप शाकाहारी है तो आप मिक्स वेज और रोटी या मिक्स वेज सूप आदि का सेवन करके अपनी एक संतुलित डाइट ले सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here