रसीला फल ‘संतरा’ जानें कैसे है हमारे लिए उपयोगी, क्या हैं साइड इफेक्ट्स

2

संतरा एक कम कैलोरी वाला खट्टा फल है, ये रुटेसी परिवार का एक सदस्य है पर ये नीम्बू से थोड़ा अलग होता है इसमें अपनी एक मिठास भी होती है। इसे सीधे ही खा सकते हैं अपने खट्टे मीठे स्वाद की वजह से तरोताज़गी देता  है। संतरे का रंग भी काफी चटक और चमकीला होता है। संतरा विश्व में बहुत से लोगों का नाश्ते में अहम फल है।

संतरे कई रंग और आकार में आते हैं इसकी कई प्रजातियां है पर सबसे ज्यादा संतरे को जूस के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा भी संतरे को कई रूप में इस्तेमाल किया जाता है।

डाइट में संतरा एक सबसे अच्छा फल है, ये विटामिन का एक अच्छा स्त्रोत है। इसमें एस्कॉर्बिक एसिड भी होता है और ये विटामिन सी से भी भरपूर है। विटामिन सी हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है।

संतरे को आम तौर पर छील कर ही खाया जाता है पर इसे पीस कर जूस भी बनाया जा सकता है। संतरे से इत्र भी बनता है साथ ही संतरे के एसेंस को केक बनाने के लिए और बेकरी में भी इस्तेमाल किया जाता है।

❍ आइये जानते है संतरे के कुछ फायदे:-

1 इम्युनिटी को बढ़ाता है

Boosts immunity

खट्टा फल होने के कारण संतरे में विटामिन सी बहुत मात्रा में होता है, विटामिन सी हमारे सेल्स के लिए सुरक्षा कवच के जैसे काम करता है। एक संतरे में हमारी शरीर की जरुरत से 163 % ज्यादा विटामिन सी होता है। विटामिन सी पेट के होने वाले सामान्य रोगों और सर्दी जुकाम जैसे आम वायरस से बचाव करता है।

2 त्वचा के लिए उपयोगी

Useful for skin

संतरे त्वचा के लिए वरदान हैं ये दाग धब्बे,फोड़े फुंसी और अन्य त्वचा रोगों को कम करने में मदद करता है। संतरे में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं । नियमित रूप से संतरे खाने से हमारी त्वचा को जरुरी विटामिन मिलते रहते हैं। इसके छिलके को हम मास्क बना के भी इस्तेमाल कर सकते हैं ये त्वचा की चमक को  बढ़ाता है। संतरे के छिलके से बनाया गया पेस्ट अगर नियमित रूप से त्वचा पर लगाया जाए तो इस से धुल गंदगी तथा झुर्रियों से लड़ने में मदद मिलती है।

3 कोलेस्ट्रॉल घटाने में करता है मदद

Helps in reducing cholesterol

शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल पर नजर रखना बहुत जरुरी है इसी से हम सामन्य रूप से काम करने में सक्षम होते हैं। संतरे में पेक्टिन नाम एक मिनरल होता है जो एक घुलनशील फाइबर होता है। ये फाइबर शरीर से बुरे कोलेस्ट्रॉल को सोक के मल द्वारा बाहर निकाल देता है। संतरे का नियमित प्रयोग करने से अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है , जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरुरी होता है।

4 मधुमेय को करता है कम

helps to reduce diabetes

संतरे में अच्छी मात्रा में फाइबर होता है जो ग्लूकोस लेवल संतुलित रखने में मदद करता है। साथ ही संतरे में कम कैलोरी होती है इसलिए इसे डाइट में आसानी से शामिल किया जा सकता है।

5 कैंसर से बचाता है

Prevents cancer

कई रिपोर्ट्स में खुलासा हुआ है की संतरे के छिलके में एक विशेष तेल होता है जो कैंसर से बचाता है इसको लिमोनीन कहते हैं। रिपोर्ट्स के हिसाब से ये लिमोनीन फेफड़े और प्रोस्ट्रेट कैंसर से बचाने में मदद करता है।

❍ संतरे के कुछ साइड इफेक्ट्स

Some Side Effects of Orange

संतरे वैसे तो शरीर के लिए बहुत अच्छे हैं पर अगर इनका सेवन गलत तरीके से किया गया तो इसके कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकतें हैं।

– अगर संतरे ज्यादा खा लिए जाएँ तो पेट दर्द का कारण भी बन सकते है।

-वैसे तो संतरे में कम कैलोरी होती हैं पर अत्यधिक मात्रा में इनका सेवन वजन बढ़ा सकता है ।

-ज्यादा संतरे खाने से पेट में जलन की समस्या हो सकती है

-ज्यादा पैसे कमाने के चक्कर में दुकानदार संतरों में नकली इंजेक्शन लगा देते हैं , जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए संतरे हमेशा देख के और अच्छी क्वालिटी के ही खरीदें।

❖ और पढ़ें:

डिप्रेशन से बाहर आने के लिए अपनाएँ ये आहार और डिप्रेशन को कहें गुड बाय

इन लोगों को नही खानें चाहिए बादाम, जानिए बादाम के फ़ायदे और नुकसान

मेघालय का अनोखा गाँव जहाँ लोगों के हैं अजीबो-गरीब नाम

अपनाएँ रेनबो डाइट और भरें लाइफ में नए रंग

रहें हमेशा फिट, आयुर्वेद के इन 5 टिप्स के साथ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here