स्किन से जुड़ी समस्या से बचने के लिए करें इन Healthy Foods का सेवन

71
Best Food for Skin Health

Best Food for Skin Health in Hindi – किसी भी व्यक्ति की त्वचा उसकी सेहत के बारें में अच्छे से बताती है। परन्तु कई लोग अपनी त्वचा की सेहत को लेकर अधिक ध्यान नहीं देते है। जिसके चलते उन्हें विभिन्न प्रकार की स्किन प्रॉब्लम का सामना करना पड़ता है। अपनी Healthy Skin के लिए आपको कुछ Healthy Foods का सेवन करना होता है। जो आपकी स्किन (Best Food for Skin Health) को अधिक से अधिक लाभ पहुँचाते है। आज हम आपको ऐसे ही Healthy Foods के बारें में बताएंगे। जिनका आपको सेवन करना चाहिए। ताकि आप अपनी स्किन का ख्याल रख सके। तथा विभिन्न प्रकार की Skin Problem से बच सके। इन Healthy Foods का सेवन करके आपकी Skin Health तो अच्छी रहेगी ही साथ ही आपकी त्वचा बहुत अधिक ग्लो करने लगेगी।

Best Food for Skin Health

यदि आप निम्नलिखित फूड्स का सेवन अपनी दिनचर्या में करते है तो आप अपनी स्किन (Best Food for Skin Health) को विभिन्न की समस्या से बचा सकते है जैसे की –

पालक

यदि आप पालक की सब्जी का सेवन नहीं करते है तो आज ही इससे सेवन शुरू कर दें। क्योंकि आप नहीं जानते है की पालक एक ऐसा Healthy Food है जिससे आपकी Skin Health अच्छी बनी रहती है। क्योंकि पालक में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते है जिससे आपकी स्किन पर पड़ रहे डार्क सर्कल भी कम होने लगते है। क्योंकि इस Healthy Food में आयरन और विटामिन की पूर्ति भरपूर मात्रा में होती है। आपको अपनी Healthy Diet में इस फ़ूड को जरूर शामिल करना चाहिए।

नट्स और सीड्स

क्या आपको पता है की नट्स और सीड्स आपकी सेहत के लिए कितनी लाभदायक होती है। जिसमें बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट, फ्लैक्स सीड्स, कद्दू के बीज आदि शामिल होते है। यह Healthy Foods आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते है। क्योंकि इन Healthy Foods में विटामिन E की अधिक मात्रा पाई जाती है जिससे आपकी स्किन में नमी बनी रहती है तथा आपकी स्किन कभी रूखी नहीं पड़ती है। अगर आपकी स्किन (Best Food for Skin Health) अधिक ड्राई रहती है तो आपको इन Healthy Foods का सेवन जरूर करना चाहिए।

साबूत अनाज

आपकी Skin Health के लिए कई प्रकार के साबुत अनाज भी बहुत अधिक लाभदायक होते है। कई लोग होते है जो इन साबुत अनाज का सेवन करना पसंद नहीं करते है परन्तु वह इस बात इस अनजान होते है की इन साबुत अनाजों की सेवन वह अपनी Skin Health अच्छा रख सकते है। साबुत आनाज में आप ब्राउन राइस और ओट्स जैसे Super Healthy Foods का सेवन कर सकते है। क्योंकि इन अनाज में विटामिन बी की भरपूर मात्रा शामिल होती है। जो आपके बालों के लिए बहुत अधिक लाभपूर्ण होती है। यदि आप बाल टूटने या फिर बाल झड़ने की समस्या से जूझ रहे है तो आपको इन Healthy Foods का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि इनके सेवन आप बाल अधिक मजबूत और चमकदार रहते है। इसकेलिए आपको इन फूड्स को अपने डाइट चार्ट (Best Food for Skin Health) में शामिल कर लेना चाहिए।

लहसुन

आपको यह तो पता होगा की लहसुन का सेवन आपके हार्ट के लिए कितना लाभदायक होता है। परन्तु क्या आप यह जानते है की जितना यह आपके हार्ट के लिए अच्छा है उतना ही यह Healthy Food आपकी स्किन (Best Food for Skin Health) के लिए भी बहुत ही कारगर साबित होता है। यदि आप पिंपल जैसे समस्या से जूझ रहे है तो आपको लहसुन का सेवन शुरू कर देना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से आप स्किन पर हो रहे पिंपल की समस्या से निजात पा सकते है। क्योंकि इसमें कुछ ऐसे नैचुरल एंटीबायोटिक पाए जाते है जिससे आपके ब्लड प्यूरिफाई के साथ ही साथ इम्यून सिस्टम को बेहतर करता है। लहसुन के सेवन से आपकी स्किन के टिशू तो अच्छे होते ही है इसके अलावा, आपकी स्किन पर कभी झुर्रिया नहीं पड़ती है।

दही और ओटमील

अधिकतर देखा जाता है की सर्दियों के मौसम में होंठों से जुडी समस्या उत्पन्न हो जाती है। अगर आप भी सर्दियों में होंठ फटने की समस्या से जूझते है तो आज हम आपको बतांएगे की आपको इन Healthy Food का सेवन करना चाहिए। ताकि आप इस प्रकार की समस्या से जल्द से जल्द छुटकारा पा सके। इस प्रकार की समस्या शरीर में विटामिन बी की कमी के कारण उजागर होती है। यदि आप इस समस्या से निजात पाना चाहते है तो आपको दही और ओट्स जैसे Healthy Food का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इन Healthy Food में आपको विटामिन बी की अच्छी खासी मात्रा प्राप्त होती है।

ऑयली फिश

क्या आपको पता है की आपकी त्वचा पर झुर्रिया क्यों पड़ती है तथा आप इससे कैसे छुटकारा पा सकते है। आपकी स्किन पर झुर्रिया इसलिए पड़ती है क्योंकि आपके शरीर में ओमेगा3 फैटी एसिड की मात्रा कम होती है। यदि आप ओमेगा3 फैटी एसिड की कमी को पूरा कर लेते है तो आप इस समस्या से बच सकते है। जिसके लिए आपको ऑयली फिश का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से आपके शरीर में ओमेगा3 फैटी एसिड मात्रा में कमी नहीं होती है। इसमें कुछ ऐसे लाभदवर्धक तत्व शामिल होते है जिससे आपकी स्किन कभी डीहाइड्र नहीं होती है। यदि आप नॉनवेज फूड्स का सेवन नहीं करते है तो आपको इसके स्थान पर अखरोट का सेवन भी कर सकते है।

अंडा

आपको अपनी डाइट में एग को जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि एक ऐसा Healthy Food है जिससे आप कई प्रकार की स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते है। यदि आप नाख़ून टूटने की समस्या से जूझ रहे है तो समझ जाएँ की आपको विटामिन बी7 की एक संतुलित मात्रा नहीं मिल पा रही है। क्योंकि विटामिन बी7 की मात्रा सही से न मिल पाने के कारण ही आपको इस प्रकार की समस्या से जूझना पड़ता है। आपके नाख़ून इसलिए टूटने लग जाते है क्योंकि आपके शरीर में आयरन और जिंक जैसे महत्वपूर्ण तत्वों की कमी होती है। इस समस्या से बचने के लिए आपको अंडा जरूर खाना चाहिए। इस Healthy Food के सेवन से आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन की प्राप्ति होती है। तथा आपके नाख़ून भी अधिक मजबूत हो जाते है।

ब्लैकबेरीज़

हर व्यक्ति चाहता है की उसकी स्किन (Best Food for Skin Health) भी अधिक नर्म और नाजुक रहे। लेकिन सोचने से ही सब कुछ नहीं होता है इसलिए आपको ऐसे Healthy Food का सेवन करना चाहिए। जिससे आप अपनी स्किन को अधिक सुरक्षित रख सके। इसकेलिए आप ब्लैकबेरीज़ का सेवन भी कर सकते है। क्योंकि इसमें कुछ ऐसे तत्व शामिल होते है जिससे आपके शरीर में कोलेजन की मात्रा में वृद्धि करते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here