Best Mumbai Street Food – मुंबई जाएँ तो वहाँ के स्ट्रीट फूड्स का स्वाद जरूर लें

539
आज हम आपको सपनों की नगरी मुंबई की कुछ ऐसे स्थानों के बारें में विस्तार बताएंगे। जहाँ के फ़ूड काफी अधिक प्रसिद्ध है। इतना ही Mumbai Street Food की कुछ विशेषताओं के बारें में अवगत कराएंगे। आपने बड़े रेस्त्रां के खाने का तो स्वाद चखा ही होगा। परन्तु आपने कभी Mumbai Street Food को टेस्ट नहीं लिए होगा। ऐसे ही कुछ जगहों के बारें में आपको जानकारी देंगे जहाँ जाकर आप भी Mumbai Street food का आनंद ले सकते है। मुंबई मे आपको बॉलीवुड के सभी अभिनेता तो देखने को मिलेंगे है साथ ही आप वहाँ के स्ट्रीट फूड्स प्रसिद्धता भी देखने को मिलेगी। इतना ही आपको मुंबई के स्ट्रीट पर ऐसे-ऐसे फूड्स देखने को मिलेंगे। जो श्याद आपको मुंबई के बड़े-बड़े होटल मे भी देखने को नही मिलेंगे। मुंबई का पाव भाजी न बल्कि पूरे महाराष्ट्र मे प्रसिद्ध है बल्कि मुंबई का पाव भाजी पूरे भारत मे प्रसिद्ध है। इतना ही नही आप इस फूड को बहुत ही कम कीमत खरीद सकते है। तथा यह एक ऐसा फूड है जिसे आप किसी भी स्थान से बहुत ही आसानी से खरीद सकते है। गिरगांव चौपाटी (पानी पूरी)
मुंबई का यह स्थान एक पसंदीदा स्ट्रीट फूड (Mumbai Street Food) स्पॉट है। जहाँ पर अधिक संख्या में लोग जाना पसंद करते है। इतना ही नहीं इस स्थान पर जाकर आपको रेत, समुद्र और होंठ-स्मैकिंग चाट का बेहतर अनुभव होता है। इस स्थान का सबसे अधिक पॉपुलर फ़ूड (Mumbai Street Food) यहाँ की पानी पूरी तथा भेल पूरी है। जोकि उबले हुए आलू, कच्चे आम और चटनी के साथ तैयार की जाती है। मोहम्मद अली रोड (मसालेदार मटन करी) यदि आप नॉनवेज खाना अधिक पसंद करते है। तो आप मुंबई के मोहम्मद अली रोड जाकर आप नॉनवेज फ़ूड (Mumbai Street Food) का आनंद ले सकते है। इफ्तार के समय इस स्थान पर अधिक भीड़ देखने को मिलती है। टॉप Mumbai Street Food में मुंबई  के मोहम्मद अली रोड का नाम प्रसिद्ध है। अगर आप मसालेदार मटन करी का स्वाद चकना चाहते है तो आपके लिए मुंबई के मोहम्मद अली रोड बेहतर जगह कोई नहीं है। झवेरी बाजार स्ट्रीट (कचौड़ी, चाट और समोसे) यदि आप अधिक कचौड़ी, चाट और समोसे खाना पसंद करते है तो आप मुंबई के झवेरी बाज़ार स्ट्रीट में हजार इस खाने का स्वाद ले सकते है। इस स्थान पर आप कचौड़ी, चाट और समोसे जैसे शाकाहारी स्नैक्स को खा सकते है। इस डिश (Mumbai Street Food) को चने के आटे के साथ बेसन या छोले के आटे मिश्रण से तैयार किया जाता है। खाऊ गली (ग्रिल्ड बॉम्ब सैंडविच) आज के समय में फ़ास्ट फ़ूड (Mumbai Street Food) अधिक लोगों की पसंद बन गया है। आज हम आपको मुंबई के एक ऐसे स्थान के बारें में जानकारी देंगे। जहाँ पर आपको ग्रिल्ड बॉम्ब सैंडविच खाने का मौका मिलेगा। मुंबई का स्थान ग्रिल्ड बॉम्ब सैंडविच के लिए बहुत मशूहर है। मुंबई में सबसे स्वादिष्ट ग्रिल्ड बॉम्ब सैंडविच इस स्थान पर ही मिलती है। आपको यह बात जानकर हैरानी होगी की खाऊ गलियों में सामान्य नागरिकों द्वारा राजाओं की तरह भोजन ग्रहण किया जाता है। दोपहर के समय यह पर अधिक भीड़ देखने को मिलती है। मुंबई का यह स्थान एसएनडीटी कॉलेज से दक्षिण मुंबई में क्रॉस मैदान तक फैला हुआ है। पंचम पुरीवाला (आलू और मटर की सब्ज़ी के साथ पुरी) आलू और मटर की सब्ज़ी के साथ पुरी का नाम सुनते ही अधिकतर आपके मुँह में पानी आ जाता होगा। क्योंकि यह एक ऐसी डिश है जो अधिकतर लोग खाना पसंद करते है। यदि आप मुंबई में रहते है या फिर आप मुंबई घूमने के लिए गए है। तो एक बार यहाँ की इस डिश (Mumbai Street Food) का स्वाद जरूर चख कर देखें। आलू और मटर की सब्ज़ी के साथ पुरी और एक गिलास लस्सी भी दी जाती है। जिससे चलते इस खाने का स्वाद और भी अधिक बढ़ जाता है। सीएसटी स्टेशन (पाव या रोटी)
पाव एक ऐसा फ़ूड (Mumbai Street Food) है जो मुंबई में सबसे अधिक फेमस है। इतना ही नहीं यह एक ऐसा डिश है जिसे आप मुंबई की हर स्ट्रीट से बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकते है। तथा इसकलिये आपको बहुत ही कम पैसे खर्च करने पड़ते है। इस फ़ूड (Mumbai Street Food) को मैश की हुई सब्जियों की एक मोटी लाल करी के साथ, प्रचुर मात्रा में मक्खन के साथ, नींबू का एक निचोड़ और कच्चे प्याज के साथ तैयार किया जाता है। जिससे इसका स्वाद कई गुना अधिक हो जाता है। यदि आप मुंबई की सबसे अच्छी पाव भाजी का स्वाद लेना चाहते है तो आप सीटीसी स्टेशन जाकर इसका स्वाद ले सकते है। दादर (मिसल पाव) हर मुंबई का निवासी है मिसल पाव को अपने सुबह के नाश्ते में खाना अधिक पसंद करता है। इतना ही नहीं मुंबई के शिवाजी नगर दादर में मुंबई के सबसे प्रसिद्ध मिसल पाव मिलते है। इतना ही नहीं इस स्थान पर आपको सबसे अधिक शाकाहारी भोजन देखने को मिलेगा। अगर आपका कभी भी मुंबई घूमने का विचार हो तो इस डिश (Mumbai Street Food) का स्वाद अवश्य लें। क्रॉफोर्ड मार्केट  (Nalli निहारी) मुंबई की हर शाम इस स्थान पर अधिक भीड़ देखने को मिलती है। नॉनवेज खाने की बात करें तो मुंबई की क्रॉफोर्ड मार्केट का नाम उसमें शामिल रहता है। इस स्थान पर आपको सबसे बेहतर Nalli निहारी मिलती है। इस फ़ूड को एक विशाल स्टील भट्टी में तैयार किया जाता है। जिससे इसका जायका और भी अधिक बढ़ जाता है। नॉनवेज फ़ूड (Mumbai Street Food) खाने के लिए हर मुंबई के व्यक्ति का  यह सबसे पॉपुलर स्थान है। हाजी अली जूस सेंटर (कस्टर्ड, फल, सूखे फल) मुंबई के वर्ली सीफेस में राजसी हाजी अली मस्जिद के पास आपको सबसे बेहतर जूस सेंटर देखने को मिलेगा। इस स्थान पर आपको ताजा और रसीले जूस की प्राप्ति होती है। इतना ही यदि आप कस्टर्ड, फल, सूखे फल और मिश्रित दूध क्रीम का जूस पीना चाहते है तो आप मुंबई के वर्ली सीफेस में राजसी हाजी अली मस्जिद के नजदीक मौजूद हाजी अली जूस सेंटर जा सकते है। मुंबई की यह एक ऐसी जगह है जहाँ पर आपको सबसे स्वादिष्ट जूस की प्राप्ति होती है। आनंद स्टाल (आलू की पकौड़ी) यदि आप कभी मुंबई गए है तथा आपने विले पार्ले में आनंद स्टाल की  आलू की पकौड़ी स्वाद ही लिया है तो आपने बहुत कुछ मिस किया है। क्योंकि आपको पूरी मुंबई में इस स्थान से बेहतर आलू की पकौड़ी देखने को नहीं मिलेंगे। आलू की पकौड़ी के साथ मिलने वाली  लाल और हरी चटनी इसका स्वाद और भी अधिक बढ़ा देती है। इसके अलावा, आप दादर स्टेशन पर प्लेटफॉर्म नंबर 1 पर वैद्य के स्टाल पर परोसे गए मूल व्यंजन का स्वाद भी ले सकते है। Mumbai Street Food यदि आपका भविष्य मे कभी भी मुंबई जाना हो तो गिरगांव चौपाटी की पानी पूरी, मोहम्मद अली रोड के मसालेदार मटन करी, झवेरी बाजार स्ट्रीट के कचौड़ी, चाट और समोसे, खाऊ गली के ग्रिल्ड बॉम्ब सैंडविच, पंचम पुरीवाला के आलू और मटर की सब्ज़ी, सीएसटी स्टेशन के पाव, दादर की मिसल पाव, क्रॉफोर्ड मार्केट की नल्ली निहारी, हाजी अली जूस सेंटर का ताजा जूस के साथ ही साथ एक बार आनंद स्टाल की आलू पकौड़ी का स्वाद जरूर लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here