ग्रामीण इलाकों मे शुरू करें ये बिज़नस – कमाएं महीने के इतने लाख रुपए

500
Business Ideas for Small Villages

Business Ideas for Small Villages – रोजगार की कमी के कारण अधिकतर लोग अपना एक नया बिज़नेस शुरू करने के बारें में सोचते है। गाँव के मुकाबले किसी सिटी में रोजगार की प्राप्ति करना बहुत आसान होता है। इतना ही नहीं सिटी में विभिन्न प्रकार के बिज़नेस के अवसर भी होते है। यदि आप किसी ग्रामीण इलाके में रहते है तथा आप अपना कोई नया बिज़नेस शुरू करने के बारें में सोच रहे है तो आज हम आपको कुछ ऐसे Business Ideas (Business Ideas for Small Villages) देने वाले है। जिसकी मदद से आप अपना कोई नया Business शुरू कर सकते है। क्योंकि अधिकतर ग्रामीण इलाकों में यह देखा जाता है की उनके पास किसी प्रकार को कोई Business (Business Ideas for Small Villages) करने को नहीं होता है तो वह नए रोजगार की प्राप्ति या फिर कोई Business शुरू करने हेतु शहर चले जाते है। जबकि वह लोग इस बात से सम्पूर्ण रूप से अनजान होते है की वह ग्राम में रहकर भी एक अच्छा Business शुरू कर सकते है। वह अपना नया कोई Business (Business Ideas for Small Villages) ग्राम में इसलिए नहीं शुरू कर पाते है क्योंकि उनके पास एक बेहतर Business Idea नहीं होता है। लेकिन कई बिज़नेस में ऐसा होता है की आपको मुनाफा थोड़े समय बाद मिलना शुरू होता है। लेकिन आपको इससे अपना मनोबल नहीं गिराना चाहिए।

Business Ideas for Small Villages

  • केले खेती का कारोबार

यदि आप किसी ग्रामीण इलाके में रहते है तथा आपके पास अपनी कोई खाली जमीन पड़ी है तो आप उसका अच्छे से इस्तेमाल कर सकते है। आप अपनी उस खाली जमीन पर केले की खेती कर सकते है। केले की खेती करके आप अच्छी खासी कमाई कर सकते है। इसके अलावा, भी आप विभिन्न प्रकार की खेती करके अधिक से अधिक इनकम अर्जित कर सकते है। यदि आपके पास डेढ़ बीघा जमीन है तो आप अपनी उस जमीन पर केले की खेती करके क़रीबां 3 से 4 लाख रूपये तक का मुनाफा कमा सकते है। लेकिन आपको इस बिज़नेस (Business Ideas for Small Villages) को शुरू करने के लिए 60 हजार रूपये तक की जरूरत पड़ सकती है। क्या आपको पता है की यदि आपके पास यदि डेढ़ बीघा जमीन है तो आप उस जमीन पर कम से काम 1200 केले के पौधों को लगा सकते है।

  • एलोवेरा की खेती का कारोबार

ग्रामीण लोगों के पास बिज़नेस (Business Ideas for Small Villages) शुरु करने के अच्छे खासे अवसर होते है लेकिन कमी होती है कुछ अच्छे Business Ideas की। केले की खेती के अलावा, आप अन्य प्रकार के पदार्थों की खेती कर सकते है। जिसमें से एक है एलोविरा की खेती है। यह एक ऐसा पदार्थ है जिसकी मार्किट में बहुत अधिक डिमांड रहती है। क्योंकि इस पौधे का कई प्रकार की दवाई बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। बहुत कम लोगों को पता होता है की इस पौधे में विभिन्न प्रकार के गुणवर्द्धि तत्व पाए जाते है। जिससे आपको कई तरह के लाभ मिलते है। इतना ही अपने देखा होगा की कई मल्टीनेशनल कंपनी भी एलोविरा का जूस अपने प्रोडक्ट बनाने में उपयोग में लेती है। तो आप इस बात से अंदाजा लगा सकते है की एलोवेरा की मार्किट में कितनी डिमांड है। आप एलोवेरा की खेती करके अच्छी खासी धनराशि प्राप्त कर सकते है।

जाने कैसे करें एलोवेरा की खेती

यदि आपको नहीं पता है की आपको किस प्रकार से एलोवेरा की खेती कर सकते है। यह एक ऐसे खेती है जिसे आप एक बार लगा लेते है तो आप करीबन 5 वर्ष तक खेती से जुड़े रहते है। यदि आप इसकी खेती करना चाहते है तो आप आपके पास एक हेक्टेयर जमीन की खेती के लिए करीबन 30 हजार रूपये की जरूरत पड़ती है। यदि आप एक बार एलोवेरा की खेती कर लेते है तो आप बहुत ही कम समय में अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। मार्किट में एक किलो एलोवेरा की कीमत लगभग 8 रूपये है। मानलीजिए आप एक बीघा जमीन में 2500 पौधे लगा सकते है। जिससे आप हर महीने कम से कम 40 हजार रूपये की धनराशि को अर्जित कर सकते है।

  • पपीते की खेती का कारोबार

आपने अबतक जान लिया की आप केले और एलोवेरा की खेती को कैसे कर सकते है तथा आप इनकी खेती करके कितनी धनराशि को हर महीने कमा सकते है इतना ही नहीं आपको इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए बहुत पैसों का निवेश करना होगा। इन दोनों के अलावा आप पपीते की खेती का बिज़नेस (Business Ideas for Small Villages) भी कर सकते है। पपीते में आपको विभिन्न प्रकार की किस्मों के विकल्प मिलते है जिसकी आप खेती कर सकते है। और अधिक से अधिक पैसा कमा सकते है। क्या आपको पता है की पपीते की कितने प्रकार की खेती है जिनकी बाजार में हमेशा ही अधिक मांग रहती है। इसमें पूसा डिलेसियस, पूसा मेजेस्टी, पूसा जायंट, पूसा नन्हा और पूसा ड्वार्फ का नाम शामिल है। यदि आप पपीते की सबसे अच्छी किस्म की खेती करना चाहते है तो आप पूसा ड्वार्फ की खेती कर सकते है। यदि आप करीबन 4 सेंटीमीटर की की लम्बाई में पपीते की खेती का उत्पादन शुरू कर देते है तो आप महीने के इस खेती से 18 लाख रूपये तक की इनकम अर्जित कमा सकते है।

  • विभिन्न प्रकार के फूलों की खेती का कारोबार

विभिन्न प्रकार की फूलों की हमेशा से ही मार्किट में अधिक मांग रहती है। क्योंकि पूजा पाठ या फिर अन्य किसी खास दिन फूलों की जरूरत पड़ती रहती है। कुछ खास फूलों की बुके तैयार करने में जरूरत पड़ती है। इस बात को देखकर आप अंदाजा लगा सकते है की यदि आप फूलों की खेती करते है तो आपके पास कितना अधिक काम हो सकता है। खासकर की किसी पर्व के दौरान तो फूलों की बहुत अधिक जरूरत पड़ती है। फूलों की खेती करने के लिए आपको अधिक धनराशि की भी जरूरत नहीं पड़ती है। आप मात्र 15 हजार से 20 हजार रूपये के बीच में इस बिज़नेस (Business Ideas for Small Villages) को शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस की सबसे खास बात यह है की इसकी मार्किट में जितनी अधिक डिमांड है इसका कॉम्पिटेशन उतना ही कम पाया जाता है। इसका मतलब की आप बहुत ही कम समय में इस बिज़नेस में कामियाबी पा सकते है। फैंसी फूलों की मार्किट में अधिक मांग रहती है। क्योंकि अधिकतर लोग फूलों की खरीदारी घर की सजावट के लिए भी लेते है तो उनको घर की सजावट के लिए अधिक फूलों की जरूरत पड़ती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here