बिजनेस आईडिया जिनके लिए आपको नहीं करनी पड़ेगी कोई इन्वेस्टमेंट ।

0
business ideas

क्या आप भी करना चाहते है कोई बिजनेस ? और आपको नहीं मिल रहा कोई आईडिया या फिर आप नहीं करना चाहते है बड़ी भारी भरकम निवेश तो हमारे पास ये आइडियाज जिनको शुरू करने के लिए आपको नहीं चाहिए कोई बड़ी रकम । आप खुद से ही शुरू करते सकते है ये बिज़नेस और कमा सकते है आसानी से ढेर सारे पैसे और कर सकते हैं  अपने सपने पुरे ।

आइये देखते है कोनसे हैं वो बिज़नेस

 

1, टी -शर्ट प्रिंटिंग

business ideas

ये सबसे आसान बिज़नेस है इसमें आपको कोई इन्वेस्टमेंट नहीं करनी पडती , अगर आप डिज़ाइन कर सकते है कोई अच्छा  आईडिया या लिख सकते है स्लोगन्स और आइडियाज जिन्हे लोग अपनी टीशर्ट पर पहनना पसंद करें तो बिज़नेस आईडिया है आपके लिए । अब के युग में लोग पसंद करते है खुद के लिए बनाई गयी कोई चीज टीशर्ट पर ख़ास खुद के लिए लिखी कोई लाइन अगर आप डिज़ाइन कर सकतें हैं लोगों के अनुकूल एक टीशर्ट तो ये हैं परफेक्ट आईडिया । अगर आपको डिज़ाइन करने में है कोई समस्या तो आप प्रोफेशनल डिजाइनर  की कोई टीम कर सकते है हायर । टीशर्ट का डिज़ाइन फाइनल करने के बाद आती है टीशर्ट प्रिंट करने की बारी , आप टीशर्ट प्रिंट करने के लिए स्टूडियोज ढूंढ सकते हैं । अगर आप खुद की मशीन खरीद कर  में ये काम करेंगे तो आपको ये काम महंगा पड़ेगा ।

आप को ये बात ध्यान रखनी चाहिए की किसी एक व्यक्ति की टीशर्ट डिज़ाइन करने से अच्छा है आप पुरे समूह के लिए ये काम करें इस से आपका मुनाफा बढ़ेगा । काफी सारे कॉर्पोरेट्स ऑफिसेस और कॉलेज अपने लिए बड़ी संख्या में टीशर्ट प्रिंट करवाते हैं । अगर आप ये मौका लपक ले तो आपका बिज़नेस आसमान छू सकता है ।

 

2,  छापें अपनी किताब

business ideas

हमे लगता है केवल बड़े बड़े बुद्धिजीवी ही किताब लिख सकतें हैं  । पर ये सोच  गलत है , आज के युग में शिक्षा का दायरा बढ़ रहा है । अब लोग नई चीजों को पढ़ना या समझना चाहते है । अगर आपके पास है कोई ऐसा ज्ञान जिस से हो सकता है लोगों को फायदा तो आज ही उठाइये अपनी कलम , अगर आपको लिखना नहीं आता तो आप इसके लिए किसी की मदद ले सकतें हैं । ऐसे कई विषय है जिन पर आप लिख सकतें हैं जैसे की , पाक-कला अगर आपको है खाने की अच्छी जानकारी है तो आप पाक-कला पर लिख सकतें हैं , चित्रकारी , शायरी , पिक्चर बुक ऐसी कई किताबें हैं जिनको आप लिख सकतें हैं ।

लिखने के बाद सबसे ज्यादा जरुरी है किताब की छपाई , इसके लिए आपको कोई पब्लिकेशन हाउस ढूढ़ना पड़ेगा । अगर आपकी किताब अच्छी है तो कोई भी पब्लिकेशन उसे छापने में मना नहीं करेगा । अच्छी पब्लिकेशन से आपको अच्छा मुनाफा मिल जाएगा और अगर आपके आस पास कोई पब्लिकेशन हाउस नहीं है तो आप खुद भी अपनी किताब छाप सकते हैं ।  किताब की रॉयल्टी आपको जीवन भर मिलती रहेगी ।

 

3, डिजिटल कोर्स

business ideas

डिजिटल कोर्स में आपको किसी निवेश की जरुरत नहीं है , अगर आप कोई कोर्स सीखा सकते हैं तो उसको ऑनलाइन ले आइये यहाँ पर आपकी पहुँच कई गुना बढ़ जायेगी ।

 एक क्लिक में आप पूरी दुनिआ को कोर्स सीखा सकते हैं , ऐसे कई कोर्स हैं जिनको लोग सीखना पसंद करते हैं । आप ऑनलाइन म्यूजिक क्लासेज दे सकतें हैं । ऑनलाइन कुकिंग क्लासेज इस तरह से कई सारे कोर्स डिज़ाइन करके आप एक अच्छी इनकम कमा सकते हैं । यूट्यूब जैसी वेबसाइट का इस्तेमाल करके आप ये कोर्स सीखा सकते हैं । आपने  यूट्यूब पर देखा होगा कई लोग इंग्लिश स्पीकिंग क्लासेज देतें हैं इस से न ही उनका फायदा होता है साथ ही साथ एक बड़ी संख्या को कम दामों में शिक्षा मिल जाती है । तो उठाइये अपना कैमरा और गुरु हो जा शुरू ।

 

4, हाथ से बनाएं गिफ्ट्स

business ideas

अगर आप की कलाकारी अच्छी है , लोग आपसे कहते हैं की आपकी  हैंडराइटिंग बड़ी सुन्दर है तो आप ये बिज़नेस खोल सकते है , ऑनलाइन की दुनिया में ऐसे लोगों की मांग है जो हाथ से गिफ्ट्स बना सकें ।  इस गिफ्ट्स में स्क्रैप बुक , वाल हैंगिंग्स , पोस्टर्स इत्यादि बना सकते हैं । इसमें आप अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करके भी नए गिफ्ट्स बना सकते हैं । हाथ से बने ग्रीटिंग्स की भी बहुत डिमांड है , लोग अपने चाहने वालों के लिए एक अच्छी हैंड राइटिंग  में लिखा ग्रीटिंग अच्छी कीमत में लेने को हमेशा तैयार  रहते हैं ।

तो अगर आपके पास है कला तो कीजिये उसका सदुपयोग और कीजिये अपने सपनो को पूरा ।

 

5, ऑनलाइन फैशन बुटीक

business ideas

ऑनलाइन की दुनिया बहुत बड़ी है , आप बैठे बैठे ही अपना बिज़नेस दिल्ली से कलकत्ता तक चंद मिनटों में ले जा सकते हैं । ऑनलाइन फैशन बुटीक में आप अच्छी अच्छी साडी एंव सूट बेहतरीन दामों पर बेच सकतें हैं।  इसके लिए आपको बस कुछ डिज़ाइनर कपड़ो की जरुरत है और उनकी तसवीरें डाल दीजिये अपने ब्लॉग में ।

अगर आपके डिज़ाइन अच्छे और मन लुभावन हुए तो देखिएगा कुछ ही देर में आपके पास आर्डर की लाइन लग जायेगी । आपका पर्सनल बुटीक आपको अपने सपनों तक ले ले जाएगा , तो जल्द ही कीजिये शुरू ।

 

6, इंस्टग्राम इन्फ्लुएंसर

business ideas

ये सबसे अच्छा बिज़नेस है इसमें आपको शुरुवात में कोई निवेश नहीं करना पड़ता , आपका  बस 1 इंस्टग्राम अकाउंट होना चाहिए । अगर आपके पास अच्छे खासे फॉलोवर्स हैं तो कंपनी आपको खुद पैसे देती हैं , इसके बदले में कंपनी आपसे कुछ पोस्ट करवाती है जिस से उनकी सेल बढ़ जाती है । इसके लिए सबसे जरुरी है आपके फॉलोवर्स की संख्या अच्छी हो , आप कई तरीकों से इनको बढ़ा सकतें है । कई सारे ऐसे लोग  है जो  ऐसी सोशल मीडिया साइट्स से रोजाना हज़ारों रुपये कमा रहे है । फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए अपने अकाउंट में एक तरह की चीजे डालें जैसे फोटोग्राफी से संबंधित चीजे या फिर फैशन और मेकअप से संबंधित चीजें । तो लग जाईये अपने फॉलोवर्स बढ़ाने में और  बन जाइये सोशल मीडिया स्टार ।

 

7, एफ्लीएट मार्केटिंग

business ideas

एफ्लीएट मार्केटिंग के बारे में अधिक लोगों को नहीं पता , जिन लोगों को लगता है वो सोशल मीडिया के फॉलोवर्स नहीं बढ़ा सकते ये उनके लिए है । एफ्लीएट मार्केटिंग में आपको ऑनलाइन साइट्स जैसे अमेज़न , फ्लिपकार्ट में खुद को रजिस्टर करना पड़ता है । इसमें रजिस्ट्रेशन करना बहुत आसान होता है , रजिस्ट्रेशन के बाद आपको लोगों को इन साइट्स से सामान ख़रीददने के लिए प्रेरित करना पड़ता है । आपको एक लिंक मिलता है और अगर कोई भी व्यक्ति अगर आपके लिंक से इन साइट्स पर पहुँचता है तो आपको उनकी सेल्स का एक हिस्सा मिलता है । इसमें सबसे जरुरी है आप अपना लिंक ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुचाएं इसके लिए आप अपनी वेबसाइट या फिर अपना व्लॉग लिख सकते हैं। आप अपने लिंक को व्हाट्सअप ग्रुप्स में भी  शेयर कर सकतें हैं। तो आज ही कीजिये खुद को रजिस्टर और खुद से शुरू करें अपना बिज़नेस ।

अधिक पढ़े

पांच ऐसे स्थान जहाँ जाना आज भी है असंभव, जानें क्या है रहस्य?

RCB ने सोशल मीडिया पर किया कुछ ऐसा की विराट कोहली सहित कई भारतीय क्रिकेटर हैं परेशान

स्मरण शक्ति बढ़ाकर बोर्ड एग्जाम में अच्छे नंबर दिला सकती है ये एक मुद्रा, आज से ही अभ्यास शुरू करें

दुबई के शेख रखते है ऐसे शौक जिनके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे

चीन के वुहान शहर से डराने वाली सैटेलाइट तस्वीरें, देख कर चौंक जाएंगे आप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here