इन तरीकों को अपनाकर आप पानी के दुरूपयोग से बच सकते है

508
By adopting these methods you can avoid misuse of water

Water क्या आप जानते है की पृथ्वी का 70% भाग Water से ढ़का हुआ है। जिसके बावजूद भी हमारे लिए सिर्फ 1% Water ही बच पाता है। जिसे हम उपयोग में सकते है। क्या आपने कभी यह सोचने की कोशिश की है की आप एक दिन में कितने Water का दुरूपयोग करते है। श्याद ही आप इस बात से अवगत होंगे की जितने Water का आप दुरूपयोग करते है उतने Water में पता नहीं कितने लोगों की प्यास को बुझा सकते है। तथा कितने लोगों की जान बचाई जा सकती है जिनकों पानी न मिलने से अपनी जान गवानी पड़ जाती है। हम सबको Water के महत्व को समझना होगा। Water एक ऐसा दुर्लभ संसाधन है। Water की महत्व का पता इस बात से लगा सकते है की जब आपको मात्र एक दिन पानी नहीं मिलता है तो आप कितना परेशान हो जाते है। इसलिए आपको Water की महत्वता को समझते हुए। पानी का दुरूपयोग करने से अपने आपको बचाना होगा। इतना ही नहीं यदि आपके सामने अन्य कोई व्यक्ति पानी का दुरूपयोग करता है तो उसे भी पानी के महत्व के बारें में अच्छे से समझाना होगा।

आप निम्नलिखित तरीकों से Water को बचा सकते है जैसे की –

घर में लग रहे नल या पाइप की लीकेज को खत्म करके

यदि आप Water को बचाने की शुरुआत करना चाहते है तो इस शुभ काम की शुरुआत अपने घर से करनी होगी। आपको अपने घर में लग रहे नल या पाइप को अच्छे से जाँचना होगा की कही वह नल या पाइप लीक तो नहीं हो रहा है। क्योंकि आपको इस बात का अंदाजा तक नहीं है की आप इस छोटे से कार्य को करके कितना Water बचा सकते है। इससे आप करीबन 11,000 लीटर पानी को वेस्ट होने से बचा सकते है। नहीं आप Water की बर्बादी को बचा सकेंगे बल्कि आप अपने घर की दीवारों को पानी से सुरक्षित रख सकते है।

बर्तनों को हाथों से धोएं

आप जब कभी बर्तन धोते है तो आपको अधिक से अधिक कोशिश करनी नल के Water के बजाय बाल्टी में Water को लेकर फिर बर्तनों को धोया जाए। क्योंकि नल के Water से बर्तनों को धोने से Water का बहुत अधिक मात्रा में दुरूपयोग होता है। क्योंकि नल के Water से आप जितने बर्तन धोएंगे उतने ही Water में आप कई कार्य कर सकते है। यदि आप एक बाल्टी में Water को लेते है तो फिर आपको हिसाब रहता है की आपके पास बस इतना ही पानी है और आपको इतने ही Water में सभी बर्तन धोने है। ऐसा करने से आप पानी के दुरूपयोग से बच सकते है।

वाटर मीटर स्थापित करें

आपको अपने घर में एक पानी के मीटर को लगवाना चाहिए। क्योंकि आप बहुत ही आसानी से इस बात का पता लगा सकेंगे। की आपने कितना पानी यूज़ किया है। इससे आप पानी के दुरूपयोग से काफी हद तक बच सकते है। क्योंकि आप पानी के मीटर से इस बारें में जान सकते है की आप अपनी की बर्बादी नहीं कर रहे है अथवा आपको जितने पानी की जरूरत है आप उतने ही पानी को इस्तेमाल कर रहे है।

वाटर टैंक को ओवरफ्लो होने से बचाएं

आपके घर में पानी की टंकी जो जरूर होगी। तथा आप उसे रोजाना भरते भी होंगे। परन्तु कई बार ऐसा होता है की आपके घर की पानी की टंकी के भरने के तब पता चलता है जब टंकी में से Water बाहर निकलने लग जाता है। ऐसे में जब तक आप अपनी पानी की मोटर को बंद करते है उतने में बहुत अधिक मात्रा में पानी वेस्ट हो चुका होता है। आपको अपनी Water की टंकी में इलेक्ट्रॉनिक बेल लगानी चाहिए। जिससे आपकी Water की टंकी जब भी भर जाए तो आपको उस बारें में पता चल जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here