BYJU एप्लीकेशन के फाउंडर बने भारत के नए अरबपति

502
BYJU Raveendran Billionaire

BYJU Raveendran Billionaire – दुनिया के प्रसिद्ध ऑनलाइन एजुकेशन एप्लीकेशन BYJU के फाउंडर तथा सीईओ रवींद्रन भारत के एक नए अरबपति बन गए है। इतना ही नहीं एक रिपोर्ट से पता चला है की रविंद्र की कंपनी थिंक एंड लर्न ने पिछले महीने करीबन 15 करोड़ डॉलर का कारोबार कर लिया था। जिसकी मदद से रविंद्र की कंपनी थिंक एंड लर्न का वैल्यूएशन करीबन 5.7 अरब डॉलर हो गया है। इसके अलावा, वर्तमान समय में BYJU एजुकेशन एप्लीकेशन के फाउंडर रविंद्र (BYJU Raveendran Billionaire) की कंपनी थिंक एंड लर्न के पास करीबन 21 प्रतिशत के शेयर है। क्या आपको पता है की रविंद्र ने अपनी इस कंपनी की स्थापना कब की थी। तो हम आपको बताना चाहते है की रविंद्र ने अपनी इस थिंक एंड लर्न कंपनी की स्थापना वर्ष 2011 में की थी। जबकि रविंद्र द्वारा एजुकेशन लर्निंग एप्लीकेशन BYJU को वर्ष 2015 में लॉन्च किया था।

BYJU Raveendran Billionaire

वर्तमान समय में BYJU के साथ करीबन 3.5 करोड़ लोग जुड़े हुए है। इतना ही नहीं इन 3.5 करोड़ लोगों में से करीबन 12 हजार लोग वह है जो इस एप्लीकेशन का उपयोग करने के लिए पैसों का भुगतान करते है। यदि हम मार्च के महीने में इस एप्लीकेशन की ग्रोथ की बात करें तो वह काफी अच्छी थी मार्च के महीने में कंपनी ने काफी अच्छा खासा मुनाफा अर्जित कर लिया था। अपनी इस कामियाबी को देखते हुए BYJU के फाउंडर रविंद्र (BYJU Raveendran Billionaire) ने पेंशन फंड और सॉवरेन वेल्थ फंड के लिए निवेश करने वाले निवेशकों पर अधिक ध्यान देना शुरू कर दिया है। जिसका पता आप इस बात से लगा सकते है की अभी कुछ ही समय पहले कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी द्वारा रविंद्र की कंपनी ने काफी अधिक निवेश किया है।

बहुत कम लोगों को इस बारें में पता है की अपनी हिस्सेदारी को कायम रखने हेतु कंपनी के फाउंडर रविन्द्र (BYJU Raveendran Billionaire) द्वारा पिचले फंडिंग राउंड के शेयर को खरीद लिया था। कहा जा रहा है की रविंद्र और उनकी पत्नी तथा उनके भाई के पास इस समय BYJU कंपनी के करीबन 35% शेयर है। रविंद्र में एक इंटरव्यू में यह कहा था की वह भारत की शिक्षा प्रणाली के लिए कुछ ऐसा कार्य करना चाहते है जैसा माउस हाउस यानी की डिज्नी ने मनोरंजन के लिए किया था। इतना ही नहीं उन्होंने यह भी कहा था की वह अपनी इस एप्लीकेशन में डिज्नी के सिंबा और अन्ना कैरेक्टर को भी शामिल करेंगे। ताकि बच्चे इस एजुकेशन लर्निंग एप्लीकेशन के प्रति अधिक आकर्षित हो सके।

बायजू वॉल्ट डिज्नी कंपनी के मिलककर अमेरिका में अपनी सुविधाओं को शुरू किया जाएगा

आज के समय में भारत में इंटरनेट प्लान और स्मार्टफोन की कीमत इतनी कम हो गई है जिससे की देश में निरंतर ऑनलाइन लर्निंग के आकंड़े में वृद्धि देखने को मिल रही है। रविंद्र (BYJU Raveendran Billionaire) ने अपने इस इंटरव्यू में यह भी कहा है की यदि हम ऑनलाइन लर्निंग की बात करें तो वह बहुत तेजी से बढ़ रहा है। उम्मीद की जा रही है की वर्ष 2020 तक आते – आते इस एप्लीकेशन का रेवेन्यू 3,000 करोड़ रूपये तक भी पहुँच सकता है। BYJU एप्लीकेशन में आपको छोटा कंटेंट देखने को मिलेगा। इसको कुछ इस तरीके से बनाया गया है ताकि बच्चे से एप्लीकेशन के प्रति अति आकर्षिक हो सके। इसके अलावा, कंपनी के फाउंडर रविंद्र ने हाल ही में इस बात की घोषणा की थी की वह बायजू वॉल्ट डिज्नी कंपनी के मिलककर अमेरिका में अपनी सुविधाओं को शुरू करने जा रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here