इन बातों का ध्यान रखकर आप भी YouTube से कमा सकते है 2 से 3 लाख रूपये महीना

116
Earning From YouTube

अगर आप घर बैठे-बैठे पैसे कमाना चाहते है तो आप यूट्यूब के माध्यम से आसानी से कमा सकते है। यदि आपने अभी तक अपना यूट्यूब चैनल नहीं बनाया है तो आज ही अपना यूट्यूब चैनल बना लें।  जिसके बाद आप भी सरलता से अच्छी खासी कमाई कर पाएंगे।

वर्तमान समय में रोजगार की प्राप्ति कर पाना बेहद मुश्किल होता जा रहा है। कई लोगो के पास डिग्री तो होती है परन्तु वह रोजगार को पाने में असफल रहते है। परन्तु अब ऐसा नहीं है क्योंकि आज के समय में ऑनलाइन इतने प्लटफॉर्म मौजूद है जिसके माध्यम से आप पैसे कमा सकते है।

नहीं है Domain या Hosting की जरूरत

यदि आप यूट्यूब चैनल बनाना है तो आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के इसे बना सकते है क्योंकि इसमें आपको किसी भी प्रकार के डोमेन या होस्टिंग की कोई जरूरत नहीं पड़ती है। क्योंकि यूट्यूब गूगल का ही एक प्लेटफार्म है। गूगल द्वारा ही यूट्यूब को ऑपरेट किया जाता है।

जब आप अपना यूट्यूब चैनल बना लेते है तो फिर आपको उसपर अच्छी वीडियो को पब्लिश करना होता है। आप जब तक अपने यूट्यूब चैनल से पैसे  नहीं कमा सकते है। जब  तक आप अपने यूट्यूब चैनल पर गूगल से ऐडसेंस  का अप्रूवल नहीं ले लेते है । अप्रूवल लेने के लिए आपको सबसे पहले 1000 सब्सक्राइबर को पूरा करना होता है। साथ ही आपको 20 हजार व्यूज और न्यूनतम 4000 घंटे का Watch टाइम चाहिए होता है। गूगल ऐडसेंस का अप्रूवल ले पाने में सफल होंगे।

जिससे आपको यह फायदा होता है की जब कभी – भी आपकी वीडियो को व्यक्ति देखता है तो उसको गूगल द्वारा विज्ञापन दिखाया जाता है यदि वह व्यक्ति उस विज्ञापन को देखता है तथा उसपर क्लिक करके उसे खरीद लेता है। तो आपको गूगल द्वारा पैसे दिए जाते है।

परन्तु आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की आपकी वीडियो गूगल एडसेंस की Term and Condition के अनुसार है। यदि आप इसको फॉलो नहीं करते है तो आप कभी – भी एडसेंस अप्रूवल नहीं लें पाएंगे।

वीडियो का कॉन्टेंट यूजर फ्रैंडली होना है जरूरी

यूट्यूब से पैसे कमा पाना इसलिए भी आसान होता है क्योंकि आपको इसपर विज़िटर काफी जल्दी मिल जाते है क्योंकि आज के समय में करोड़ों की संख्या में लोग यूट्यूब पर वीडियो को देखना पसंद करते है। पंरतु आपको विज़िटर तब ही मिल पाएंगे जब आप उनके लिए अच्छी वीडियो पब्लिश करते है।  तो आपको हमेशा बस इस ही बात का ख्याल रखना होता है की वीडियो का कॉन्टेंट यूजर फ्रैंडली हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here