यदि आप कर रहे है इन सब्जियों का सेवन तो हो जाएँ सावधान

40
common adulterated vegetables

common adulterated vegetables  – यदि आप भी बैंगन, गोभी या फिर भिंडी खाना अधिक पसंद करते है तो अब जो हम आपको बताने जा रहे है आप उसको देखकर हैरान रह जाएंगे। क्योंकि नेश्नल एनवायरनमेंटल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (NEERI) की इन सब्जियों पर किए गए इस रिसर्च के बाद यह पता चला है की इन सब्जियों में सीसे की मात्रा को देखा गया है। यदि कोई व्यक्ति इन सब्जियों का सेवन करता है तो उसकी सेहत बेहद ख़राब हो सकती है है। बल्कि आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी होने का भी खतरा बना रहता है। कहा जा रहा है की इन सब्जियों को दिल्ली की कई सब्जी (common adulterated vegetables) मंडियों में सप्लाई किया जाता है। जिसमें आज़ादपुर, गाजीपुर और ओखला जैसी बड़ी मंडियों के नाम शामिल है।

Common Adulterated Vegetables

दिल्ली के किस इलाके से लिया गया सब्जियों का सैंपल जांच करने हेतु

दिल्ली के ही गीता कॉलोनी से कुछ सब्जियों सैंपल की जाँच की गई है। इस जाँच से यह बात निकलकर सामने आई है की इन सब्जियों में अधिक सीसा की मात्रा को पाया गया है। आप सुनकर दंग रह जाएंगे की पत्तागोभी को छोड़कर बाकी सभी सब्जियों में सीसा की अधिक मात्रा पाई गई है। जिसमें पालक की सब्जी में सबसे अधिक 14.1 mg/kg की मात्रा पाई गई है। जोकि की किसी भी व्यक्ति के लिए बहुत ही खतरनाक है। केवल उन ही सब्जियों को अच्छा माना जाता है जिसमें सीसा की केवल 2.5 mg/kg मात्रा शामिल होती है। इस जानकारी के मिलने के बाद फूड सेफ्टी और स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) द्वारा यहाँ कहा गया है की सैंपल के रूप ली गई सभी सब्जियों में लेड की मात्रा 2.8mg/kg से 13.8mg/kg पाई गई है।

NEERI हेड एस के गोयल का क्या कहना है

इसपर ही NEERI हेड एस के गोयल का यह कहना है की दिल्ली के विभिन्न इलाकों की सब्जियों के सैंपल लिए गए है। जिसमें उस्मानपुर, मयूर विहार और गीता कॉलोनी के नाम शामिल है। इन इलाकों से करीब सर्दियों में आने वाली सात प्रकार की सब्जियों को जाँच के लिए भेजा गया था। इसके अलावा, उन्होंने यह भी कहा है की सब्जियों की जाँच लेड, मरकरी, निकल और कैडमियम को ध्यान में रखकर की गई है। लेड को छोड़कर बाकी धातुओं का स्तर काफी अच्छा था। उन्होंने यह भी कहा है की दिल्ली के इन इलाकों में उगाई जा रही इन सब्जियाँ लेड, ऑटोमोबाइल पार्ट्स, बैटरी, पेंट और पॉलिथीन के कण के चलते खराब हो जाती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here