यदि अपने बच्चों को बनाना चाहते है Topper तो Dalchini का रोजाना कराएं सेवन

520
Dalchini

Dalchini के लाभ यदि आपके बच्चे के भी परीक्षा में काम अंक आते है। तो आज हम आपको चीज के बारें में बताने जा रहे है जिसके सेवन से आपके बच्चे के परीक्षा में काफी अच्छे नंबर आएंगे। साथ ही आपके बच्चे का दिमाग काफी अधिक तेज हो जाएगा। आपने दालचीनी का नाम तो सुना ही होगा। परन्तु क्या आप दालचीनी से होने वाले लाभ के बारें में जानते है। आज आप Dalchini के इन लाभों के बारें में जानकर हैरान रहे जाएंगे। दालचीनी के सेवन आपके बच्चे का माइंड तो अच्छा होता ही है साथ ही में आपका बच्चा किसी भी चीज को आसानी से याद रख सकता है। क्योंकि ऐसा कई बार देखा जाता है की आपका बच्चा मेहनत तो काफी ज्यादा करता है परन्तु उसे कुछ भी याद नहीं रह पाता है जिसके बाद आपके बच्चे के परीक्षा में अंक भी अच्छे नहीं आते है। परन्तु आप अपने बच्चे को Dalchini का सेवन कराते है तो आपका बच्चा किसी भी विषय को अच्छे से याद रखेगा। जिसके चलते आपका बच्चा परीक्षा में बहुत अच्छे अंक प्राप्त कर सकता है।

आपकी सेहत के लिए काफी लाभकारी दालचीनी

हर बच्चे की अपनी – अपनी स्ट्रेंथ और वीकनेस होती है परन्तु इसके बावजूद भी कई माता व पिता अपने बच्चों की तुलना अन्य बच्चों से करने लग जाते है जबकि उनका ऐसे तुलना करना गलत है। क्योंकि माता – पिता को इस बात को अच्छे से समझना चाहिए की हर बच्चे की शारीरिक और मानसिक स्ट्रैंथ विभिन्न प्रकार की होती है। ऐसे में आपको अपने बच्चे को किसी अन्य बच्चे से कम समझाना आपकी सबसे बड़ी गलती है। क्योंकि आपको अपने बच्चे की ताकत को पहचनना चाहिए। तथा उसे अच्छा करने के लिए अधिक से अधिक प्रेरित करना चाहिए।

दालचीनी के सेवन से बढ़ती है स्मरण शक्त‍ि

परन्तु आप सब से बात से अनजान होते है की यदि आप अपने बच्चे को रोजाना Dalchini का सेवन कराते है तो इससे आपके बच्चे का बहुत तेजी से मानसिक विकास होता है। इसका अध्ययन हाल ही में अमेरिका की शिकागो यूनिवर्सिटी द्वारा किया गया है। जिससे यह पता चला है की Dalchini के सेवन से स्मरण शक्त‍ि बढ़ने लगती है।

यदि आपके बच्चे के बोर्ड एग्जाम या फिर अन्य कोई भी एग्जाम नजदीक है तो आपको उस समय अपने बच्चे को Dalchini का रोजाना सेवन कराना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से आपका बच्चा परीक्षा में बहुत अच्छे अंक प्राप्त कर सकता है। दालचीनी के बारे में कुछ अन्य जानकारी आप नीचे दी है –

आपके बच्चों को बनाती है अधिक स्मार्ट

बहुत कम लोग इस बारें में जानते होंगे की Dalchini में पोलीफेनॉल नाम का एंटीऑक्स‍िडेंट शामिल होता है। जिससे दालचीनी को एक सुपरफूड का स्थान मिलता है। इतना ही नहीं दालचीनी के सेवन से आपके शरीर में ग्लूकोज की मात्रा में वृद्धि होती है। दालचीनी के सेवन  से खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्र‍िग्लीसेराइड्स के स्तर को कम करने में अधिक मदद मिलती है। साथ ही साथ इससे उच्च वसायुक्त भोजन का प्रभाव निम्न हो जाता है। इसलिए आपको दालचीनी का सेवन अपने बच्चों को जरूर करवाना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here