क्या आप भी है डिप्रेशन का शिकार – कैसे करें पता

51
Depression Symptoms for Adults

Depression Symptoms for Adults – हम आपको बताना चाहते है की अवसाद यानी की डिप्रेशन एक ऐसे समस्या है जिसके बारें में व्यक्ति को आसानी से नहीं पता चलता है। परन्तु वह व्यक्ति डिप्रेशन का शिकार होता है। इतना ही नहीं WHO द्वारा इस बात की ही जानकारी दी गई है की वर्ष 2020 तक डिप्रेशन दुनिया की दूसरी बड़ी बीमारी बन जाएगी। आज हम आपको बताते है की इस बीमारी की क्या लक्षण होते है। क्या आपको पता है की इस बीमारी के कुछ खास लक्षण होते है जो आपको सामान्य लगते है लेकिन वह सामान्य नहीं होते है।

Depression Symptoms for Adults

उदासी

कई बार आपके साथ ऐसा होता होगा की आप बहुत अधिक खालीपन (Depression Symptoms for Adults) महसूस करते होंगे। इतना ही नहीं आपको अधिक अकेलापन लगता होगा। यदि आपके साथ ऐसा कुछ होता है तो इस बात को आपको अनदेखा नहीं करना चाहिए। यदि आपके साथ ऐसा कुछ हो रहा है तो आप इस बीमारी (Depression Symptoms for Adults) का शिकार हो गए है। आपको इस बीमारी में ऐसा भी लगता होगा की खुदसे नफरत होने लग जाती है।

क्या आपका भी घर से बाहर निकलने का मन नहीं करता है

यदि आपका भी घर से बाहर निकलने का मन नहीं करता है तथा आप अपने कमरे में रहना चाहते है। आप घर से बाहर निकलकर किसी से भी बात नहीं करना चाहते है तो समझ जाइये की आप अवसाद (Depression Symptoms for Adults) की समस्या से जूझ रहे है।

नींद लेने में परेशानी

जब आप इस बीमारी (Depression Symptoms for Adults) का शिकार होते है तो आपको नींद लेने में काफी अधिक परेशानी होती है। तथा आपका किसी भी चीज में मन नहीं लगता है। यदि आपको भी इस प्रकार की समस्या (Depression Symptoms for Adults) हो रही है तो एक बार इसके बारें में अपने डॉक्टर को जरूर बताएं।

अपने बिस्तर से उठने का मन नहीं करना

जब कोई व्यक्ति इस बीमारी (Depression Symptoms for Adults) का शिकार होता है तो उसका बिस्तरों से उठने का बिलकुल भी मन नहीं करता है तथा वह अधिक सोता रहता है। अगर ऐसा आपके साथ होता है एक सामान्य स्थिति में नहीं है आप उस बात का हल करने की कोशिश करें जिससे आप परेशान हो रहे है इसके अलावा, आप अपनी बातों को अपने साथी के साथ भी शेयर कर सकते है।

किसी चीज में ध्यान नहीं लगना

यदि आपका भी किसी कार्य में ध्यान में लग पा रहा है। जबकि आप उसी कार्य को अपने सामान्य दिनों में अच्छे से पूरा कर लेते थे। लेकिन अब आप उसी कार्य को नहीं कर पा रहे है। आपको उस कार्यों को करने में कोई न कोई परेशानी हो रही है। तो यह स्थिति इस बात की ओर इशारा कर रही है की आप डिस्प्रेशन (Depression Symptoms for Adults) का शिकार हो गए है।

अधिक मूड ख़राब रहना

यदि आप अधिक तनाव में रहते है तथा अधिक नर्वस महसूस कर रहे तो यह इस बात का संकेत है की आपके साथ जरूर कुछ न कुछ गड़बड़ होने वाली है। यदि ऐसा है तो आप डिस्प्रेशन (Depression Symptoms for Adults) का शिकार हो गए है। ऐसा में आपका मूड भी अक्सर खराब रहता होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here