Mon. Feb 24th, 2020

अपने बच्चों के स्वास्थ्य का रखें ख्याल इस डाइट चार्ट के साथ

Healthy Food

Healthy Food  – सभी माता-पिता चाहते है की उनके बच्चों की ग्रोथ जल्दी – जल्दी हो। तथा उन्हें किसी भी प्रकार की बीमारी न हों। परन्तु इन सब के लिए आपको यह पता होना बहुत जरुरी है की आपके बच्चे को किस Healthy Food का सेवन कराना है। तथा किस Unhealthy Food का आपके बच्चे को दूर रखना है। क्योंकि आपके बच्चों को एक सम्पूर्ण पोषक डाइट की जरूरत होती है। क्योंकि एक Healthy Food के कारण आपके बच्चे हर तरह की बिमारियों से दूर रहता है जैसे की मोटापा आदि। क्या आपको पता है की बच्चे की अच्छी ग्रोथ के लिए आपको खाने के बीच में स्नैक्स भी देने चाहिए। क्योंकि उस समय आपके बच्चों को इस आहार की जरूरत होती है।

फल

यदि आप अपने बच्चे की ग्रोथ चाहते है तो आपको अपने बच्चों को अधिक से अधिक फलों का सेवन कराना चाहिए। क्योंकि अधिक फलों के सेवन से आपके बच्चों को अच्छी मात्रा में प्रोटीन की प्राप्ति होती है। जिससे आपके बच्चे का विकास तेज गति से होने लगता है। परन्तु ध्यान रहे की आप अपने बच्चों को ताजा फलों का ही सेवन कराएं। इतना ही नहीं आप डिब्बाबंद फल का भी उपयोग कर सकते है। आज फ्रिज में रखें हुए काटे हुए फल को भी खा सकते है। वह भी आपके बच्चे के लिए लाभदायक है।

हरी सब्जियाँ

Healthy Food का मतलब यह नहीं है की आप सिर्फ फलों का सेवन ही करेंगे। जितना आपके बच्चे के शरीर के विकास के लिए हरी सब्जियाँ भी जरुरी होती है। क्योंकि हरी सब्जियों में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। जो आपके बच्चे के लिए काफी अच्छा होता है। फाइबर के अलावा, हरी सब्जियों में विटामिन A और विटामिन C भी अधिक मात्रा में शामिल होता है। आपको अपने बच्चों को गहरी हरी, नारंगी रंग की सब्जियां, फलियां(मटर और सेम) स्टार्च सब्जियों का सेवन अवश्य कराना चाहिए। क्या आपको पता है की अधिकतर सब्जियों में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इतना ही नहीं आपको कई बिमारियों से लड़ने में भी मदद मिलती है। यदि आप इन सब्जियों का सेवन करते है तो आपको कैंसर तथा दिल से होने वाली विभिन्न प्रकार की बिमारियों का खतरा नहीं रहता है।

अनाज

कई बच्चे ऐसे भी होते है जो खाना खाते समय अपनी नजर चुराते है। ऐसे में उसके माता-पिता को यह कोशिश करनी चाहिए। की वह अपने बच्चे को Healthy Food का सेवन कराएं। ताकि आपके बच्चे का शारीरिक विकास अच्छे से हो सके। आप अपने बच्चों को अनाज में दलिया, आटा, मक्का, ब्राउन राइस और गेंहूं की रोटियों का सेवन करना चाहिए। जो आपके घरों में आसानी से मिल भी जाएगा।

आयरन

क्या आपको पता है की आयरन खून के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण पदार्थ है। परन्तु यह बात भी सच है की इंडिया में अधिकतर बच्चों में आपको आयरन की कमी देखने को मिलेगी। खून के लिए आयरन जरुरी होता ही है साथ ही में आपको एकाग्रता को बेहतर करने के लिए अच्छा होता है। अब आप सोच रहे होंगे की आप आयरन की कमी किस तरह से पूरी कर सकते है हम आपको बताते है की आप मांस, अंडा, मछली, हरी पत्तेदार सब्जी के सेवन से आयरन की कमी पूरी कर सकते है। यह सभी Healthy Food है। जिसका आपको सेवन जरूर करना चाहिए। आप शाकाहारी भोजन से भी आयरन की कमी को पूरा कर सकते है।

कैल्शियम

कैल्शियम आपके बच्चे के शरीरिक विकास के लिए बहुत जरुरी होता है। आप यह तो जानते ही होंगे की विटामिन और खनिज पदार्थ भी आपके बच्चे के विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते है। क्योंकि बच्चों के दातों के लिए कैल्शियम बेहद ही जरुरी खनिज है। दूध के माध्यम से भी आप अपने बच्चों की कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते है। इतना ही नहीं आप दूध से बने पदार्थों का भी सेवन कर सकते है। इन सबके अलावा, आप अपने बच्चों को Healthy Food सप्लीमेंट भी का भी सेवन करा सकते है।

कार्बोहाइड्रेट और वसा

आपके बच्चे के शारीरिक विकास के लिए जितना प्रोटीन जरुरी है उतना ही आपके बच्चे के विकास के लिए कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होती है बीएस आपको यह ध्यान रखना होता है की आप अपने बच्चों को किन Healthy Food का सेवन करवाएं ताकि आपके बच्चे के शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पूरी हो सके। जब आपका बच्चा स्कूल में पढ़ रहा होता है तो उस समय आपके बच्चे को अधिक भूख लगती है। ऐसे में यदि आप अपने बच्चे को एक हैल्थी डाइट देती है तो आपके बच्चे का शरीरिक विकास तेज गति से होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *