डिप्रेशन से बाहर आने के लिए अपनाएँ ये आहार और डिप्रेशन को कहें गुड बाय

6
diet for depression

अवसाद या डिप्रेशन का तात्पर्य मनोविज्ञान के क्षेत्र में मनोभावों संबंधी दुख से होता है। अवसाद जीवन की ऐसी किसी अनचाही घटना से हो सकता है जैसे प्यार में धोखा, किसी प्रियजन से बिछड़ जाना, कोई लम्बी बिमारी, बेरोजगारी, असफलता इत्यादि।

मोटे तौर पर हर 10  में से 1 पुरुष को अवसाद होता है और महिलाओं में हर 5 में से 1 महिला को अवसाद है, डब्लू एच ओ ने भी इस बिमारी को घातक बताया है, इसमें मनुष्य को लगता है उसके जीवन का कोई लक्ष्य नहीं है और वो हमेशा अपने जीवन को खत्म करने के बारे में सोचता रहता है।

❍ डिप्रेशन का इलाज तो संभव है पर हम अपने खान-पान में बदलाव करके भी इसे सही कर सकते हैं।

Cashew Consumption

काजू का सेवन ; काजू का सेवन करने से घबराहट और तनाव नहीं होता, अवसाद से लड़ने के लिए ये दवा का काम करता है। काजू विटामिन सी से भरपूर है और मूड फ्रेश करने में मदद करता है।

Consumption of almonds

बादाम का सेवन; बादाम में अच्छी मात्रा में फाइबर, मैग्नीशियम और प्रोटीन होता है। करीब 8-10  बादाम को रात भर पानी में भिगों लें और इनका छिलका निकलकर पेस्ट बना ले अब इस पेस्ट को दूध में मिलाकर पीने से अवसाद में फायदा होता है।

Intake of green tea

ग्रीन-टी का सेवन; ग्रीन-टी में एंटीऑक्सिडेंट्स  और एमिनो एसिड्स होते हैं जो डिप्रेशन से बाहर आने में मदद करते हैं, आप अपनी रेगुलर चाय को ग्रीन-टी से बदल सकतें हैं।
Spinach intake

पालक का सेवन; हरे पत्तेदार सब्जियों में पालक सबसे स्वादिष्ट होता है, इसमें अच्छी मात्रा में आयरन होता है और ये अवसाद से लड़ने में मदद करता है।

banana

केला; मूड को अच्छा करने और आत्मविश्वास को बढ़ाने में केले में मौजूद ट्रिपटोफान मददगार साबित हो सकते हैं। केलों में मैग्नीशियम भी काफी मात्रा में होता है। यह रिलेक्स करने में मदद कर सकते हैं। विटामिन बी 6 भी अवसाद से राहत देने में मदद करते हैं।

Walnut

अखरोट; अखरोट भी एक अच्छा विकल्प है इसमें ओमेगा तीन अच्छी मात्रा में होता है जो मस्तिष्क के विकास के लिए अच्छा होता है। शाकाहारी लोगों को अपनी डाइट में अधिक से अधिक ड्राई फ्रूट शामिल करने चाहिए।

इसके साथ ही केला, अंगूर, अंडा, साबुत अनाज खाने से डिप्रेशन से बाहर आने में मदद मिलती है।

इसके साथ ही जरुरी है आप सही समय पर नियमित खाना खाएं और ज्यादा तला हुआ खाना न लें साथ ही शुगर की मात्रा भी कम कर दें।

डिप्रेशन में व्यायाम बहुत जरुरी होता है, सही समय पर प्राणायाम और सही वक़्त पर सही आहार लेने से आप अवसाद को हरा सकतें हैं।

❖ और पढ़ें:

इन लोगों को नही खानें चाहिए बादाम, जानिए बादाम के फ़ायदे और नुकसान

बहुत मेहनत करने के बाद भी अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो अपनाए ये तरीके।

मेघालय का अनोखा गाँव जहाँ लोगों के हैं अजीबो-गरीब नाम

हंसने पर मजबूर कर देंगे ये अजीबो-गरीब कानून, जानिये क्यों ?

अपनाएँ रेनबो डाइट और भरें लाइफ में नए रंग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here