क्या आपको पता है की सोशल मीडिया के नकारात्मक प्रभाव के बारें में?

41
Disadvantages of Social Media for Youth

Disadvantages of Social Media for Youth – आज के समय में सोशल मीडिया का उपयोग अधिकतर लोग करते है। केवल युवाओं में ही नहीं बल्कि वरिष्ठ नागरिकों में भी सोशल मीडिया का अधिक क्रेज़ देखा जाता है। सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसकी मदद से आप अपने किसी भी मित्र से ऑनलाइन ही बात कर सकते है। इतना ही नहीं यदि किसी व्यक्ति को अपने बिज़नेस का प्रचार प्रसार करना होता है तो उस समय भी सोशल मीडिया बहुत अधिक मददगार साबित होता है। लेकिन आपको यह बात को माननी पड़ेगी की सोशल मीडिया के जितने लाभ होते है उतनी ही हानि भी होती है।

Disadvantages of Social Media for Youth

जाने सोशल मीडिया ही मिलने वाले लाभों के बारें में

सोशल मीडिया (Disadvantages of Social Media for Youth) वर्तमान समय में अधिकतर व्यक्तियों के लाइफ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। यह ऐसा प्लेटफार्म है जिसकी मदद से आप अपने किसी भी मित्र से तुरंत ही सम्पर्क कर सकते है। इतना ही नहीं आप किसी से भी बातचीत कर सकते है। आप एक समय में बहुत लोगों से बात कर सकते है। बहुत ही ऐसी सोशल मीडिया (Disadvantages of Social Media for Youth) वेबसाइट भी है जिसकी मदद से आप आसानी से रोजगार की प्राप्ति भी कर सकते है। उस में ही एक वेबसाइट लिंक्डिन है यह एक ऐसी सोशल मीडिया वेबसाइट है जिसकी मदद से 89% नए व्यक्तियों को रोजगार की प्राप्ति हो जाती है। आप ऑनलाइन ही किसी भी जॉब के लिए आवेदन कर सकते है।

यदि किसी व्यक्ति को अपने बिज़नेस का प्रचार करना हो तो उसके लिए सोशल मीडिया से अच्छा प्लेटफार्म नहीं हो सकता है। क्योंकि सोशल मीडिया (Disadvantages of Social Media for Youth) पर करोड़ो की संख्या में लोग जुड़े हुए है इस बात से आप आसानी से अंदाजा लगा सकते है की यदि आप अपने बिज़नेस के बारें में सोशल मीडिया पर जानकारी देते है तो आप अपने बिज़नेस से कितना अधिक लाभ कमा सकते है। इतना ही नहीं आप ऑनलाइन ही अपने बिज़नेस की मार्केटिंग भी कर सकते है।

क्या आपको पता है की कुछ समय पहले सोशल मीडिया (Disadvantages of Social Media for Youth) को लेकर परीक्षण किया गया था जिसमें यह पता चला था की 89% लोगों का मानना है की उनका बिज़नेस सोशल मीडिया (Disadvantages of Social Media for Youth) की मदद से काफी अधिक बढ़ा है। इससे यह पता चलता है की भविष्य में इससे बिज़नेस में आपको कितना अधिक फायदा मिल सकता है।

क्या आपको पता है की सोशल मीडिया के बहुत नकारात्मक प्रभाव भी होते है

आप सोशल मीडिया (Disadvantages of Social Media for Youth) से मिलने वाले लाभों के बारें में तो अच्छे से जान लिया है लेकिन क्या आपको पता है की सोशल मीडिया के कई नकरात्मक प्रभाव भी व्यक्ति की लाइफ पर पड़ते है। यदि आप भी सोशल मीडिया (Disadvantages of Social Media for Youth) का अधिक से अधिक उपयोग करते है तो आप अपनी इस आदत को बदल लें। वरना आपको इसके बहुत से नकारात्मक प्रभाव भी झेलने पड़ सकते है।

अधिकतर सोशल मीडिया (Disadvantages of Social Media for Youth) का उपयोग करने से आपका ध्यान भंग हो सकता है। जब आप किसी ही चीज पर अपना ध्यान केंद्रित करते है तो आपकी एकाग्रता की क्षमता धीरे – धीरे कम होने लग जाती है। जो आपके लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है। क्योंकि इस प्रकार की गतिविधियाँ किसी भी व्यक्ति के मस्तिष्क को शिथिल कर देती है। जिसके बाद वह मनुष्य अधिक थकान और तनाव महसूस करने लग जाता है। क्या आपको पता है की सोशल मीडिया (Disadvantages of Social Media for Youth) से चोरी, धोखाधड़ी, हैकिंग आदि के मामलों में भी वृद्धि हो सकती है। जो हमारे समाज के लिए बिलकुल भी अच्छा नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here