चावल के पानी से करें हेयर ट्रीटमेंट और बालों की समस्या को कहें बाय-बाय

0
hair treatment from rice water

हम सब चाहते हैं हमारे बाल हमेशा चमकते रहें परन्तु  हमारी दौड़ भाग वाली जिंदगी और प्रदूषण से हमारे बालों का काफी  नुक़सान पहुँचता है । अपने बालों की अच्छी केयर के लिए हम तरह तरह के शैम्पू और कंडीशनर इस्तेमाल करते हैं जिनमे मौजूद केमिकल्स हमारे बालों की सेहत पर बुरा प्रभाव डालते हैं।  बाजार में बालों को चमकाने के लिए तरह तरह के ट्रीटमेंट भी उपलब्ध हैं जिनकी कीमत हज़ारों रुपये होती है । पर आज हम आपको बताएंगे एक ऐसा देसी नुस्खा जिस से आप अपने बालों में डाल सकतें है नई जान वो भी लगभग फ्री में ।

क्यों फायदेमंद है चावल का पानी ।

hair treatment from rice water

चावल का पानी , जिसे हम चावल धोने के बाद फेंक देते हैं वो हमारे बालों के लिए वरदान साबित हो सकता है । जी हाँ , चावल का पानी ।

चावल के पानी में कई सारे नुट्रिएंट्स होते हैं अगर इसका सही तरीके से इस्तेमाल किया जाए तो इसके परिणाम काफी अच्छे हो सकतें हैं । सिर्फ एक ग्लास चावल का पानी आपके महंगे शैम्पू और कंडीशनर के पैसे बचा सकता है।

बालों को बढ़ाने में करता है मदद

चावल के पानी में विटामिन बी , सी और ई काफी मात्रा में होता है । इससे हमारे बालों को जरुरी विटामिन मिल जातें हैं । अगर आप बालों को धोने के बाद अपने बालों पर चावल का पानी लगाते हैं तो ये बाल बढ़ने में मदद करता है साथ ही इस से बाल झड़ने की समस्या भी खत्म हो जाती है । 

दो मुहें बालों को कहें बाय-बाय

hair treatment from rice water

क्या आप लम्बे समय से दो मुहें बालों से परेशान हैं । क्या आप इसका उपचार  कर करके थक चूकें हैं तो , आपको एक बार चावल का पानी भी इस्तेमाल करना चाहिए । दरअसल , अलग अलग कंपनी के शैम्पू इस्तेमाल करने से हमारे बालों पर बुरा असर पड़ता है। प्रोटीन की कमी से बालों में डेड एन्ड होने लगते हैं । चावल का पानी प्रोटीन का भी एक अच्छा स्त्रोत है । चावल को पानी में 10 -20 मिनट तक भीगा कर रखें और पानी से बालों को धो ले ।  अगर आप ये क्रिया हफ्ते में दो से तीन बार करते हैं तो आपको अपने बालों में सुधार आना नजर आ जायेगा ।

डैंड्रफ का राम बाण इलाज

hair treatment from rice water

डैंड्रफ की समस्या सबसे आम है और काफी लोग इस से परेशान हैं । पर चावल का पानी डैंड्रफ के लिए भी असरकारक है । अगर चावल के पानी से आप अपने बालों को रोज धोयेंगे तो देखेंगे डैंड्रफ धीरे धीरे खत्म हो जाएगा । यही नहीं चावल का पानी बालों को लचीला बनाता है और  इसमें मौजूद इनोसिटोल बाल धोने के बाद भी बालों को सुरक्षित रखने का काम करता है।

अन्य कई फायदे

चावल का पानी सिर्फ बालों के लिए ही नहीं बल्कि अन्य कई तरह से भी हमारी मदद कर सकता है । चावल को पानी में उबाल ले और इस उबले हुए पानी को ठंडा होने के बाद अपने चेहरे की 10 मिनट तक  मसाज करें , मसाज करने के बाद चेहरे को अच्छे तरीके से धो लें । चावल के पानी से मसाज करने से त्वचा सूखती नहीं है और त्वचा हमेशा चमकती रहती है । 

तो देखा आपने किस तरह चावल का पानी है गुणों की भरमार तो अगली बार जब भी आप इस पानी को फेकें तो ध्यान रहे ये पानी बदल सकता है आपकी त्वचा और बालों का लुक।

अधिक पढ़े

सैफ अली खान का बड़ा खुलासा, बताई करीना को डेट करने की असली वजह।

CAA के खिलाफ अब चेन्नई में उठ रही है बुलंद आवाज़ , एक और शाहीन बाग़ बनने की कगार पर

Flower Therapy से कैसे बढ़ाएं अपनी सुंदरता, जाने ये ख़ास टिप्स

करीना कपूर की नूट्रियनिस्ट से जाने रोज आंवला खाने के फायदे

FD करवाने वालों को बड़ा झटका , SBI ने किए कई बदलाव , पढ़ें पूरी खबर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here