Sun. Mar 29th, 2020

Donald Trump ने कहा FDA ने खोजी कोरोना वायरस की दवाई पर गलत निकली जानकारी

coronavirus latest news

Coronavirus latest update  अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने गुरुवार को मीडिया ब्रीफ देते हुए ये बात बताई की अमेरिका की एजेंसी FDA (food  and  drug एडमिनिस्ट्रेशन) ने कोरोना वायरस कि दवाई खोज निकाली है। डोनाल्ड ने बताया कि chloroquine  नाम कि ये दवाई कोरोना वायरस में खासी असरकारक है और इस से कोरोना का इलाज संभव है।

आपको बता दें कि इस बीमारी का इस्तेमाल मलेरिया या अर्थिराइट्स को ठीक करने के लिए किया जाता है, पर ट्रम्प  ने दावा किया कि ये इस जानलेवा वायरस का भी उपचार कर सकती  है।

ट्रम्प ने कहा था इस दवाई ने अच्छे……….बहुत अच्छे…… अमेरिका के President Donald Trump ने गुरुवार को मीडिया ब्रीफ देते हुए ये बात बताई की अमेरिका की एजेंसी FDA (food  and  drug एडमिनिस्ट्रेशन) ने कोरोना वायरस कि दवाई खोज निकाली है। डोनाल्ड ने बताया कि chloroquine  नाम कि ये दवाई कोरोना वायरस में खासी असरकारक है और इस से कोरोना का इलाज संभव है।

आपको बता दें कि इस बीमारी का इस्तेमाल मलेरिया या अर्थिराइट्स को ठीक करने के लिए किया जाता है, पर ट्रम्प  ने दावा किया कि ये इस जानलेवा वायरस का भी उपचार कर सकती  है।

ट्रम्प ने कहा था इस दवाई ने अच्छे,,,,,बहुत अच्छे बहुत बहुत अच्छे परिणाम दिए हैं और हम ये सुनिश्चित करेंगे कि ये दवाई जल्द से जल्द सबको उपलब्ध हो , FDA ने इसे अनुमति दे दी है। इसके बाद हम सुनिश्चित करेंगे कि ये दवाई डॉक्टर कि सलाह से सबको मिले। ट्रम्प ने कहा  वैसे तो FDA  दवाई अप्रूव करने में देर लगाती है पर इस बार उसने बहुत जल्द ही इसको अनुमति दे दी। corona virus vaccine

पर क्या है सच

CNN वेबसाइट की एक  रिपोर्ट के मुताबिक FDA ने ऐसी किसी दवाई को अनुमति नहीं दी है। FDA ने कहा उसने  ना ही CHLOROQUINE  और न ही अन्य किसी दवाई को कोरोना के उपचार के लिए अनुमति दी है। FDA ने के प्रेस ब्रीफ में ये साफ़ किया की कोरोना वायरस के लिए कोई दवाई अभी नहीं है और न ही किसी को अनुमति दी गयी है। क्योंकि CHLOROQUINE को अन्य बिमारियों के लिए अनुमति दी गयी है तो डॉक्टर अपनी समझ से इसे उपचार में ला सकते हैं ऐसा करने के लिए उन्हें कानूनी रूप से कोई मनाही नहीं है। पर ये दवाई कितनी असरकारक है इस बात की अभी कोई पुष्टि नहीं हो पाई है।

तो इस  बात से तो यही निष्कर्ष निकलता है की ट्रम्प ने जो बात बताई वो गलत थी और अभी तक कोरोना वायरस की कोई पुख्ता दवाई या टीका नहीं मिल  पाया है।

❖ और पढ़ें:

➥ 2020 में करें खुद से दोस्ती, अपनायें ये पाँच self-care टिप्स

➥ रणवीर सिंह को मिले Zee Cine Awards 2020, इंस्टाग्राम में शेयर की फोटो- दीपिका ने क्या किया कमेंट ?

➥ अप्रैल में होने वाली है एक बड़ी घटना- एक पहाड़ जितना बड़ा asteroid आ रहा है धरती की तरफ, जानिये आगे क्या होगा

➥ अब उचित दरों में मिलेंगे मास्क और हैंड सैनिटाइज़र, सरकार ने अत्यावश्यक वस्तु अधिनियम किया लागू- जमाखोरों को हो सकती है 7 साल की जेल

➥ कोरोना से आईपीएल में भी छाए संकट के बादल, दिल्ली में मैच हुए रद्द

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *