महिलाएं इन एक्सरसाइज की मदद से अपनी बॉडी शेप को कर सकती हैं अच्छा

82
Fitness Exercise for Women

Fitness Exercise for Women – हर महिला अपनी फिटनेस को लेकर अधिक ध्यान देती है। सभी महिलाए चाहती है की खुदकों रखें। परन्तु अपनी Fitness को अच्छे से बनाए रखने के लिए हर किसी को एक अच्छे मार्गदर्शक की जरूरत पड़ती है। लेकिन बहुत सी महिलाएं ऐसी भी होती है जो खुदकों फिट तो रखना चाहती है लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता है की वह इसके लिए किस प्रकार की Exercise को कर सकती है। अब आपको इस बात को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको ऐसी 5 एक्सरसाइज (Fitness Exercise for Women) को बताएंगे जिसकी मदद से आप खुदकों फिट रख सकती है। इन एक्सरसाइज को करने से आपकी बॉडी फिटनेस बनी रहती है।

Fitness Exercise for Women

आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में अधिकतर लोग अपनी फिटनेस पर अच्छे से ध्यान नहीं दे पाते है। इसमें से ज्यादातर महिलाओं को अपने घरेलू कार्य से ही नहीं आराम मिलता है तो वह अपनी फिटनेस पर क्या ध्यान दे सकती है। लेकिन फिटनेस एक व्यक्ति के लिए बहुत जरुरी होती है। आज हम आपको इन एक्सरसाइज (Fitness Exercise for Women) के बारें में जानकारी देंगे उनमे से कुछ एक्सरसाइज को तो आप अपने घर पर भी कर सकती है। इसकेलिए आपको किसी पार्क या जिम जाने की भी कोई जरूरत नहीं है।

नौकासन

Fitness Exercise for Women

यदि आपके पेट पर अधिक फैट जमा है तथा आप उसे कम करना चाहती है तो आपको नौकासन को करना चाहिए। क्योंकि इस योगा आसन से आपको अपना फैट कम करने में अधिक मदद मिलती है और इस एक्सरसाइज (Fitness Exercise for Women) की सबसे अच्छी बात यह है की आप इस एक्सरसाइज (Fitness Exercise for Women) को अपने घर में भी कर सकते है। आपको इस फिटनेस एक्सरसाइज को करने के लिए अधिक जगह की भी कोई जरूरत नहीं है। आप इस एक्सरसाइज को एक ही जगह पर बैठकर कर सकते है। इस Fitness Exercise को करने से आपके पेट पर जमा फैट कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा।

पुश अप

Fitness Exercise for Women

नौकासन के अलावा, आपको रोजाना पुशअप जरूर लगाने चाहिए। क्योंकि पुशअप लगाने से आपकी बॉडी की शेप अच्छी होने लग जाती है। इतना ही नहीं यदि आप रोजाना पुशअप को लगाती है तो इससे आपके कंधे और सीने दोनों को मजबूती मिलती है। साथ ही इस एक्सरसाइज (Fitness Exercise for Women) को अच्छे से करने से आपकी पूरी बॉडी का आकार अच्छा दिखने लगता है। आप पुशअप को अपने घर में आसानी से लगा सकते है इसे आप अपने कमरे में भी लगा सकती है इसकेलिए आपको किसी प्रकार के उपकरण की भी कोई जरूरत नहीं है।

साइड प्लैंक

Fitness Exercise for Women

यदि आप चाहती है की आपका फिगर अच्छा दिखे तो आपको साइड प्लैंक एक्सरसाइज (Fitness Exercise for Women) को जरूर करना चाहिए। क्योंकि यह एक्सरसाइज आपके लिए बहुत अधिक लाभकारी होता है। यदि आप इस एक्सरसाइज को करती है तो इससे आपकी बॉडी के हर एक पार्ट पर प्रभाव पड़ता है। इतना ही नहीं यदि आप एक्सरसाइज को एक नियमित रूप से करते है तो आपका बॉडी फैट भी तेज गति से कम होने लगता है। साथ इस Fitness Exercise को करने से आपके कंधे और पेट की मांशपेशियां अधिक मजबूत होती है।

तैराकी

Fitness Exercise for Women

यदि आपको स्विमिंग आती है तो आपके लिए इससे अच्छी बात नहीं है। क्योंकि स्विमिंग को एक बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज माना जाता है। यदि आप स्विमिंग करते है तो आपकी बॉडी की अच्छे से प्रभाव पड़ता है। इतना ही नहीं स्विमिंग करने से आपकी हड्डियाँ भी बहुत अधिक मजबूत होती है। साथ ही आप दिनभर की थकान से भी छुटकारा पा सकते है। स्विमिंग करने से आपका स्टैमिना भी बढ़ता है।

एक्सरसाइज बॉल

Fitness Exercise for Women

यदि आप अधिक मोटापे का शिकार है और आप इससे निजात पाने चाहती है तो आपको बॉल एक्सरसाइज को करना चाहिए। क्योंकि इस एक्सरसाइज को करने से आपका मोटापा बहुत ही कम समय में कम होने लगता है। आप इस एक्सरसाइज को जिम में कर सकते है। यदि आप इस एक्सरसाइज को अपने घर पर ही करना चाहते है तो आपको इसकेलिए एक बड़ी बॉल की जरूरत पड़ेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here