आज देश के पहले चीफ ऑफ़ डिफेन्स का हो सकता है ऐलान

0
latest news on chief of defence staff

आज देश के पहले चीफ ऑफ़ डिफेन्स का ऐलान हो सकता है।देश की केंद्र सरकार आज इसका ऐलान कर सकती है। विपिन रावत इस दौड़ में सबसे आगे चल रहे है। 

क्या है चीफ ऑफ़ डिफेन्स ?

चीफ ऑफ़ डिफेन्स यानि की तीनो सेनाओ थल सेना(आर्मी ) ,जल सेना(नेवी) और वायु सेना(एयरफोर्स ) के बीच तालमेल बिठाने  के लिए और य सिंगल पॉइंट आदेश देने के लिए चीफ ऑफ़ डिफेन्स(सीडीस) बनाया जा रहा है।  इसकी रिपोर्टिंग सीधे पीमओ(PMO) ऑफिस को होगी। इस पद पर काम करने वाले अधिकारी का कार्यकाल तीन साल का होगा। वह 65 की उम्र में रिटायर हो जायेगा।  

कब जरुरत महसूस हुई सीडीस की? 

1999 कारगिल युद्ध के दौरान इस पद की जरुरत महसूस हुई क्योकि अगर यह पद उस समय होता तो कारगिल  युद्ध इतना लम्बा न चलता और इतने देश के जवान उस समय शहीद न हुए होते। 
उस समय की तत्कालीन वाजपेयी सरकार ने 2001 में उस समय देश  के तत्कालीन उपप्रधानमंत्री  श्री लाल कृष्ण अडवाणी ने अध्यक्ष के रूप में एक ग्रुप ऑफ़ मिनिस्टर ने इस पद की सिफारिश की थी। लेकिन तीनो सेनाओ के बीच तालमेल न होने के कारण यह सिफारिश ठंडे बस्ते में डाल दी गयी। 

प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त के दिन घोषणा की 

हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंदर मोदी जी ने 15 अगस्त 2019  को लाल किले से आज़ादी वाले दिन  इस पद की घोषणा  की थी। लगभग 20  साल बाद यानि जो कदम वाजपेयी सरकार के समय में होना था अब वह मोदी सरकार के समय  होने जा रहा है। 

❖ और पढ़ें:

हाजीपुर में कांग्रेस नेता की गोली मार कर की हत्या राजनितिक साजिश की आशंका।

कालका-शिमला रुट पर अब चलेगी कांच की छत वाली ट्रैन।

पश्चिम बंगाल में शाह को रोके जाने की बात पर बीजेपी का पलटवार।(bjp reaction on tmc-west bangal)

किराड़ी के गोदाम में लगी आग,9 की मौत और कई घायल।(Fire in Kirari warehouse)

उपहार सिनेमा त्रासदी पर बनेगी वेब सीरीज।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here