भारत के पाँच ऐसे चमत्कारी मंदिर, जहाँ विज्ञान भी टेकता है घुटने

2
five miraculous temples in india

भारत आर्यों का देश रहा है और भारत में तरह तरह के मंदिर हैं। पर आज हम आपके लिए लेकर आएं है ऐसे ख़ास मंदिर जहाँ विज्ञान भी टेकता है घुटने।

❍ नीम करौली बाबा मंदिर

 Neem Karauli Baba Temple

नीम करौली बाबा का मंदिर नैनीताल से 20 किलोमीटर का दूर है, यह मंदिर बाबा नीम करौली जी की याद में बनाया गया था। उनके ध्यान करने वाली जगह पर ही ये मंदिर बना हुआ है। पहाड़ों के बीच एक नदी के पास बना हुआ मंदिर देखने में बहुत सुन्दर लगता है।

इस मंदिर की ख्याति नीम करौली बाबा से ही है, एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स भी इस मंदिर में आ चुकें हैं। फेसबुक के संस्थापक मार्क ज़ुकरबर्ग भी यहाँ आ चुकें हैं।

इस मंदिर में रहस्मय ताकतें बताई जाती हैं। हॉलीवुड हीरोइन जूलिया रोबर्ट इस मंदिर में आने के बाद हिन्दू धर्म में परिवर्तित हो गयी थी।

❍ तनोट माता मंदिर

Tanot Mata Temple

तनोट माता मंदिर जैसलमेर से 130 किलोमीटर दूरी पर है, यह मंदिर भारत पाक सीमा के समीप है। यह मंदिर चर्चा में 1965 भारत पाक युद्ध के वक़्त आया पाकिस्तान की तरफ से गिराए गए बम्ब बारूदों में से इस मंदिर में एक भी विस्फोट नहीं हुआ । इसे मंदिर की चमत्कारी शक्ति कहिये या कुछ पर पाकिस्तान चाह कर भी इस मंदिर को ध्वस्त नहीं कर पाया।

आज भी वो बड़े बड़े गोले बारूद इस मंदिर के पास एक म्यूजियम में सजा कर रखे गयें हैं। भारतीय सेना के जवान भी इस मंदिर के प्रति गहरी श्रद्धा रखते हैं।

❍ केदारनाथ मंदिर

Kedarnath Temple

केदारनाथ मंदिर वैसे भी एक प्रसिद्ध तीर्थ स्थल है यह उत्तराखंड में स्थित है । यह सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक है, ये माना जाता है की ये मंदिर खुद पांडवों ने बनाया था। 2014  में उत्तराखंड में भारी विनाश हुआ था जिसमे करीब चार हज़ार लोग बह कर लापता हो गए थे पर इतने बड़े विनाश के बाद भी मंदिर को कुछ नहीं हुआ।  इसके आगे पीछे सब मानव बस्ती पानी में बह गयी थी। ये कैसे हुआ अभी भी एक रहस्य बना हुआ है

❍ जगन्नाथ मंदिर

Jagannath Temple

जगन्नाथ मंदिर चार धामों में से एक है, लाखों करोड़ों लोगों की श्रृद्धा का ये केंद्र साइंस को भी फ़ैल कर देता है। इस मंदिर की मीनार में लगे झंडे हमेशा हवा के विपरीत लहराते हैं , जो की वैज्ञानिकों को अचरच में डाल देता है। इस मंदिर के सबसे ऊपर एक चक्र लगा है और आप उस चक्र को शहर के किसी भी कोने से देख सकतें है और हर कोने से आपको लगेगा ये चक्र आपकी तरफ मुँह किये हुए है। इसके अलावा भी इस मंदिर में कई चमत्कारी शक्तियां हैं जैसे इसके ऊपर से कोई भी हवाई जहाज़ या पक्षी नहीं उड़ पाता, मंदिर में बना प्रसाद कभी खत्म नहीं होता ।

❍ करणी माता मंदिर

Karni Mata Temple

राजस्थान के बीकानेर में स्थित है करणी माता मंदिर। ये मंदिर अपने चूहों की वजह से प्रसिद्ध है। यहाँ चूहे बड़ी तादाद में हैं और इंसानों के साथ ही रहते हैं । माना  जाता ये चूहे माता करणी  माता के घर के सदस्य हैं । माना जाता है एक बार करणी माता का एक पुत्र पानी में डूब गया था तो उन्होंने यमराज से उसको वापस देने के लिए कहा था पर यमराज ने मना कर दिया था । करणी माता खुद अपने पुत्र को जीवित कर के लाई और कहा अबसे मेरे परिवार का कोई शख्स नहीं मरेगा वो सब चूहे में तब्दील हो जायेंगे।

❖ और पढ़ें:

जेफ़ बेज़ोस ने दिया दान , जलवायु परविर्तन रोकने के लिए दिए 10 बिलियन डॉलर

अमर सिंह ने अमिताभ बच्चन से माँगी माफी, बोली ये बड़ी बातें

भारत दौरे से पहले ट्रंप का बड़ा बयान- बोले भारत के साथ नही कर सकता ये बड़ा समझौता।

अपनाएँ रेनबो डाइट और भरें लाइफ में नए रंग

हंसने पर मजबूर कर देंगे ये अजीबो-गरीब कानून, जानिये क्यों ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here