Tue. Feb 25th, 2020

पांच ऐसे स्थान जहाँ जाना आज भी है असंभव, जानें क्या है रहस्य?

impossible places to visit

दुनिया में ऐसे बहुत से दुर्गम  स्थल है जहाँ मनुष्य पहुंच चूका है , चाहे वो चाँद हो या प्रशांत महसागर अब तो यहाँ तक की हम मंगल ग्रह पर भी अपना विमान भेज चुकें हैं , पर क्या आपको पता है दुनिया में बहुत सी ऐसी जगह है जहाँ आप चाह कर भी नहीं जा सकते , आपके अथक प्रयास के बाद भी आप वहां नहीं पहुंच सकते , आइये देखते है की वो जगह जहाँ आम आदमी का जाना असंभव है ।

 

1. कैलाश पर्वत

impossible places to visit

कैलाश पर्वत तिब्बत इलाके में पड़ता है , इसकी ऊंचाई 6638 मीटर है। ये देखने में अत्यंत सुन्दर  और हमेशा बर्फ से ढका रहता है । आपको ये जानकार हैरानी होगी की आजतक कोई भी व्यक्ति इस पहाड़ी की चोंटी तक नहीं पहुँच पाया है।   मनुष्य ने इस से भी ऊँची पहाड़ियों पर फ़तेह पा ली है ,पर कैलाश पर्वत पर कोई भी नही जा पाया है । कैलाश पर्वत को हिन्दू , जैन तथा बौद्ध धर्म में पवित्र माना गया है , माना जाता है भगवान् शंकर का निवास स्थल है ।  यहाँ पे जिसने भी चढाई की है वो आजतक सफल नहीं हो पाया है । लोग मानते है की आप एक तय दूरी तक ही कैलाश पर्वत में जा सकते हो , इसके बाद कुछ न कुछ अप्राकतिक घटनाएं आपको रोक लेती हैं । जैसे किसी किसी पर्वतारोही को पूर्वाभास हो जाता है , इसके बाद वो यात्रा नहीं करता । कई लोग बताते है बेस कैंप से चलने के बाद जैसे ही वो ऊपर बढ़ते है उनकी सोचने समझने की शक्ति कम हो जाती है । कई लोग इस पर्वत को चढ़ते चढ़ते अपनी जान से भी हाथ धो बैठे हैं । पर अब इस स्थान के धार्मिक महत्व को देखते हुए चीन ने इसपर जाने पर रोक लगा दी है ।

 

2. सेंटिनल आइलैंड

impossible places to visit

आप सोच रहे होंगे महाद्वीप में जाना कौनसा कठिन काम है , पर भारत के अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पास छोटा सा द्वीप है जिसका नाम है सेंटिनल , इस द्वीप में  यही के आदिवासी रहते हैं और उनका बाहरी दुनिया से कोई संपर्क नहीं है, पांच हज़ार सालों से ये लोग अभी भी पुराने हिसाब से रहते हैं , इन्हे दुनिया की कोई खबर नहीं है ।  ऐसा नहीं है यहाँ जाने की किसी ने कोशिश नहीं की , पर इस द्वीप के लोग बाहरी लोगों का स्वागत नहीं करते । कुछ साल पहले ही एक अमेरिकी व्यक्ति एलन चाउ ने यहाँ जाने की कोशिश की थी । वो एक लम्बा रास्ता तय कर अमेरिका से इंडिया आया था , वो इस द्वीप के लोगों को ईसाई धर्म के बारे में बताने आया था ।  उसने मछुआरों की मदद से द्वीप तक का रास्ता तय किया पर जैसे ही वो द्वीप पर उतरा आदिवासी लोगों ने उसे मार गिराया । भारत सरकार भी इन लोगों की जिंदगी में दखल देना पसंद नहीं  करती , साथ ही बाहर  से आने वाले पर्यटकों को भी इस बात की चेतावनी दी जाती है की वो इन लोगों से संपर्क करने की कोशिश न करें , इस द्वीप के लोग अब भी जंगल पर ही अपने जीवन के लिए निर्भर है और शिकार करके ही अपना पेट भरते हैं । इन लोगों की प्राकृतिक समझ इतनी है जब 2004  में  भारत में सुनामी आयी थी इस कबीले के लोगों को जरा भी नुकसान नहीं हुआ था , इन्होने पूर्वाभास से ही सारी बचाव की तयारी कर ली थी । उसकी के दूसरी तरफ अंडमान के द्वीपों में भारी तबाही हुई और कई लोगों को अपनी जान  गवानी पड़ी ।

 

3. सांपो का द्वीप

impossible places to visit

स्नेक्स आइलैंड या साँपों का द्वीप ब्राज़ील में स्थित है , ये एक सुन्दर हरा भरा द्वीप है पर यहाँ जाना गैरकानूनी है , इसका रहस्य सुनकर आप भी डर जाएंगे । ब्राज़ील के इस द्वीप में जाना इसलिए मना है क्यूंकि यहाँ कई सांप रहते हैं , और एक बार आप अंदर चले गए तो मुश्किल ही है की आप जिन्दा निकल कर वापस आएं।

 ये द्वीप दुनिया के सबसे खतरनाक साँपों का घर है , यहाँ इतने सांप है की आपको हर एक कदम चलने में कम से कम दो सांप दिख जाएंगे । सिर्फ एक ख़ास प्रजाति की ही यहाँ 25 हज़ार सांप हैं। यहाँ इतने खतरनाक सांप है की अगर वो आपको डंस ले तो चंद मिंटो में ही आपकी मृत्यु तय है। यहाँ इतने सांप कहाँ से आये इसपर बहुत कहानियां है एक प्रचलित कहानी के अनुसार इस द्वीप का इस्तेमाल प्राचीन समुंदरी लुटेरे

अपने सामान को छुपाने के लिए करते थे, उस सामान को ना चुराए इसके लिए वो सामान के ऊपर जेहरीले सांप छोड़ देते थे और धीरे धीरे साँपों की संख्या बढ़ती चली गयी । इस द्वीप के एक सांप का नाम है गोल्डन लांस हेड , जिसका जहर अगर आपके शरीर पर पड़ा तो त्वचा गला सकता है , इस द्वीप में जाने के लिए आपको ब्राज़ील के अधिकारीयों से आज्ञा लेनी पड़ेगी पर साथ ही ये भी जरुरी है की आप अपने साथ एक डॉक्टर ले जाए जो आपको तुरबत उपचार मुहैय्या प्राप्त करवा दे , परन्तु मुझे नहीं लगता आप ये कहानी पढ़के यहाँ जाने की हिम्मत करेंगे ।

 

4. एरिया 51

impossible places to visit

एरिया 51, अमेरिका देश के बीच में एक जगह है जहाँ आप चाह कर भी नहीं जा सकते , ये जगह नेवाडा नाम के प्रांत में पड़ती है और पूरी तरह से बंद है इसके निगरानी के लिए सैनिक हमेशा कड़ी निगरानी रखते है , ये जगह इतनी ख़ुफ़िया है की यहाँ किसी को घुसने की इजाजत नहीं हैं ।  इसके ऊपर से कोई विमान भी नहीं गुजर सकता इसका अनुमान हम बस मैप से ही लगा सकते हैं । इस खुफ़िआ जगह के बारे में कई कहानियाँ भी हैं , कुछ लोग कहते हैं यहाँ अमेरिका ने एलियन को बंद करके रखा है और अब इनपर शोध चल रहा है।  कुछ लोग कहते हैं , कई साल पहले यहाँ एलियन का विमान क्रैश हो गया था उसी की शिनाख्त करने के लिए ये एरिया बंद है । कुछ लोग आशंका करते है की इस जगह पे अमेरिका परमाणु बम का काम करता होगा । वजह जो भी हो पर एरिया 51, हमेशा एक पहेली ही रहेगा और हम वहां चाह कर भी नहीं जा सकते । 

 

5. हर्ड आइलैंड

impossible places to visit

हर्ड आइलैंड एक बहुत ही खूबसूरत स्थान है , ये ऑस्ट्रेलिया देश के अंदर आता है और यहाँ कोई भी व्यक्ति नहीं जा सकता , ये जगह बहुत देर तक इंसानी नजरों से दूर रही इसे प्रथम बार 1853 में जॉन हर्ड नाम के व्यक्ति ने ढूंढा और उसी के नाम पर इस जगह को जान जाता है ।  इस जगह पर दो ज्वालामुखी हैं और वो पिछले दशकों में कई बार जल चुके हैं । इस स्ताहन में कई टेक्स ठंडी हवाएं चलती है जिसकी वजह से यहाँ मनुष्यों का रहना मुश्किल है । यहाँ पर पेंगुइन और पक्षी ही रहते है , इस स्थान के महत्वता तो देखते हुए ऑस्ट्रेलिया सरकार ने इसे इंसानो के लिए बंद कर दिया है ।

❖ और पढ़े

चीन के वुहान शहर से डराने वाली सैटेलाइट तस्वीरें, देख कर चौंक जाएंगे आप

FD करवाने वालों को बड़ा झटका , SBI ने किए कई बदलाव , पढ़ें पूरी खबर

दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट के बाद  जश्न मना रहे आप विधायक पर जानलेवा हमला, कार्यकर्ता की हुई मौत

स्मरण शक्ति बढ़ाकर बोर्ड एग्जाम में अच्छे नंबर दिला सकती है ये एक मुद्रा, आज से ही अभ्यास शुरू करें

हॉलीवुड के बड़े सितारे है बिग बॉस के फैन , कर रहे है कंटेस्टेंट्स को सोशल मीडिया पर फॉलो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *