इन टिप्स को अपनाकर आप भी पा सकते है मनचाही जॉब्स – रिज्यूमे में इन बातों का रखें ध्यान

0
97
Lifestyle Trends

आजकल की Lifestyle Trends में देखा जाता रहा है की किसी के लिए भी वर्तमान समय में एक अच्छी नौकरी पाना बहुत मश्किल काम है। क्योंकि एक नौकरी के लिए हजारों लोग आवेदन करते है। ऐसे में उन ही लोगों का चयन हो पाता है। जो नौकरी के लिए आवेदन करते समय अपने रिज्यूमे में Jobs रेफेरेंस का जिक्र करते है। यदि कोई व्यक्ति अपने रिज्यूमे में ऐसा नहीं सूचित करता है तो उसे नौकरी मिल पाने में काफी मुश्किल होती है। इतना  ही नहीं कई कंपनिया तो ऐसी भी होती है जो अपने रेफेरेंस के नौकरी भी बहुत कम देती है।

आज आपको ऐसी की कुछ बातों के बारें में विस्तार से बताएंगे जिसकी मदद से आप आसानी से नौकरी पा सकते है जैसे की – 

  • नौकरी के लिए आवेदन करने से पहले ही रेफेरेंस के बारें में सूचित करें

जब कभी भी आप किसी नौकरी के लिए आवेदन करते है तो अधिक बार ऐसा होता है की आपको पहले ही कंपनी द्वारा सूचित कर दिया जाता है की वह आपके रेफेरेंस से बात करेंगे। जब भी आपको इस बारें में सूचित किया जाए तो सबसे पहले आपको अपने रेफेरेंस को सूचित कर देना चाहिए। जिसके बाद आपके रेफेरेंस के पास कंपनी द्वारा एक कॉल आएगी। जिससे उनसे पोस्ट से सम्बंधित कुछ पूछा जा सकता है। तो इसलिए आपको अपने एक रिज्यूमे को कॉपी भी रेफेरेंस को देना चाहिए।

  • बिना अनुमति के रेफेरेंस न दें

कई बार ऐसा होता है की लोग बिना जरूरत के अपने रिज्यूमे में रेफेरेंस की जानकारी दे देते है। परन्तु उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। उन्हें तभी रेफेरेंस से जुडी जानकारी देनी चाहिए। जब कंपनी द्वारा उसने मांगी जा रही हो। यदि आप किसी व्यक्ति से अनुमति लेकर उसका नाम रेफेरेंस में शामिल करते है। तो वह व्यक्ति इसकेलिए अनुमति दे देगा। क्योंकि किसी से बिना पूछे उसका नाम रेफेरेंस में शामिल करना उचित नही है।

  • रेफेरेंस की जानकारी सही दें

आपको कभी भी अपने परिवार या फिर किसी दोस्त के नाम को रेफेरेंस में शामिल नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से कई बार आपको नौकरी मिलने में मुश्किल हो सकती है। क्योंकि उन्हें आपकी जॉब प्रोफाइल के बारे में अधिक जानकारी नहीं होती है। आपको हमेशा में किसी प्रोफेशनल व्यक्ति के नाम को रेफेरेंस में शामिल करना चाहिए। जो आपके बारे में अच्छे से बता सके।

  • रेफेरेंस को धन्यवाद करना न भूले

यदि आप नौकरी के लिए आवेदन करते समय किसी व्यक्ति के नाम का उपयोग रेफेरेंस के तौर पर करते है तो आपको इसकेलिए उस व्यक्ति का धन्यवाद करना चाहिए। जिसका नाम अपने रिज्यूमे में रेफेरेंस के रूप में शामिल किया है। क्योंकि ऐसा करने से उस व्यक्ति को अच्छा लगेगा। तथा आपको इमेज भी उस व्यक्ति के सामने मजबूत हो होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here