नहीं रही पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज – पार्थिव शरीर को देखकर मोदी हुए भावुक

0
26
Sushma Swaraj

Sushma Swaraj – भारत की पूर्व विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज का कल रात यानि की 06 अगस्त 2019 को दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में निधन हो गया है। कहा जा रहा है की सुषमा स्वराज को सीने में दर्द के चलते दिल्ली के एम्स हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। भारत की पूर्व विदेश मंत्री के निधन के बाद देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर के बड़े नेताओं द्वारा शौक प्रकट किया जा रहा है। इतना ही नहीं इजरायल ने भी भारत की पूर्व विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) के निधन पर दुःख जताया है। भारत के प्रधानमंत्री सुषमा स्वराज के अंतिम दर्शन के लिए पहुँचे। लेकिन वह उनके पार्थिव शरीर को देखकर अति भावुक हो गए।

Sushma Swaraj

इजरायल द्वारा ट्वीटर हैंडल पर ट्वीट करके सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) के निधन पर दुःख जताते हुए यह कहा है की इजरायल और भारत के बीच संबधों के प्रति सुषमा स्वराज का समर्पण हमेशा के लिए याद रहेगा। इतना ही नहीं यह भी लिखा है की भारत की पूर्व विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज का योगदान को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता है। इसके साथ ही इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा ट्वीटर हैंडल पर उन्होंने अपनी और सुषमा स्वराज की एक फोटो को भी शेयर किया है। इजरायल के अलावा, अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति द्वारा भी सुषमा स्वराज के निधन पर शौक जताया गया है।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भी सुषमा स्वराज को दी श्रद्धांजलि 

इजरायल और अफगानिस्तान के साथ ही साथ भारत के पडोसी देश यानी की बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने भी सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि देते हुए उनके परिवार के सदस्यों के लिए सहानुभूति जताई है। साथ ही बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने यह भी कहा है की सुषमा स्वराज के बांग्लादेश के काफी अच्छे रिश्ते थे। उन्होंने यह भी कहा है की सुषमा स्वराज के ऐसे छोड़कर चले जाने के साथ ही बांग्लादेश ने अपना एक अच्छा दोस्त हमेशा के लिए खो दिया है।

ईरान के विदेश मंत्री ने भी अपने संवेदना व्यक्त की

भारत की पूर्व विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज के निधन पर ईरान के विदेश मंत्री ने भी अपने संवेदना व्यक्त की है। साथ ही उन्होंने सुषमा स्वराज के कई यादगार चर्चाओं को भी याद किया है। सुषमा स्वराज के निधन के बाद विश्वभर में शौक की लहर है। बहरीन के विदेश मंत्री खलील बिन अहमद अल खलीफा ने भी अपनी संवदेना व्यक्त की है। इतना ही नहीं उन्होंने भारत की पूर्व विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज को ‘प्रिय बहन’ बताया है।

सुषमा स्वराज के पार्थिव शरीर को देखकर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हुआ भावुक

भारत में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भी अपनी सहयोगी तथा भारत की पूर्व विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज के पर्थिव शरीर को देखकर अपने आँसुओं को नहीं रुक पाए। तथा वह अधिक भावुक हो गए। पूर्व विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज का पार्थिव शरीर इस समय दिल्ली में स्थित सआवास पर अंतिन दर्शन के लिए रखा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुषमा स्वराज के देश के प्रति योगदान के लिए उनको हाथ जोड़कर नमन भी किया है। इसके बाद उन्होंने सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज के माथे पर हाथ रखकर उन्हें सहानुभूति दी।

सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) एक ऐसी लोकप्रिय नेता थी जिनकी लोकप्रिय सिर्फ देश में ही बल्कि विदेश में भी बहुत अधिक है। सुषमा स्वराज के निधन के बाद बीजेपी पार्टी ही नहीं बल्कि देश की सम्पूर्ण राजनीति को एक गहरा आघात लगा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीटर अकाउंट पर वक ट्वीट में यह कहा है की सुषमा (Sushma Swaraj) जी के निधन के बाद उन्हें व्यक्तिगत क्षति पहुँची है। प्रधानमंत्री मोदी के साथ भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू भी उनके साथ मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here