भारत बनेगा सोने की चिड़िया, उत्तरप्रदेश के सोनभद्र में मिली सोने की खदान

0

सोनभद्र, पूर्वी उत्तरप्रदेश  का ये जिला हो सकता है दुनिया के सबसे बड़े सोने की खदान। जियोलाजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया  के मुताबिक यहाँ 3000 टन सोना दबा हुआ है, ये एक बहुत बड़ा आंकड़ा है क्योंकि अभी भारत के पास रिज़र्व में ही कुल 618 टन सोना ही है और ये दबा हुआ सोना अभी के सोने से पांच गुना है।

जियोलाजिकल सर्वे ऑफ़ इंडिया इस नतीजे पर 20 साल गहन अध्यन करने के बाद पहुंची है, उत्तर प्रदेश के जियोलॉजी और माइनिंग डिपार्टमेंट ने इस जगह की मैपिंग और टैगिंग के लिए टीम भेजी है और ये अपना काम शनिवार तक पूरा कर लेगी।

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, इस जगह में सोने के दो बड़े ब्लॉक हैं। सोना पहाड़ी नामक एक ब्लॉक में करीब 2943 टन सोना है और हरदी ब्लॉक में करीब 646 किलो सोना मौजूद है।

अगर ये आशंका सच होती है तो भारत दुनिया में इतने सोने के साथ दूसरे स्थान पर आ जाएगा। दुनिया में अमेरिका के पास सबसे ज्यादा सोना है, उसके पास कुल 8133  टन सोना है। जर्मनी अभी दूसरे स्थान है इसके पास अभी 3366 टन सोना है।

सोनभद्र के डिस्ट्रिक्ट माइनिंग अफसर के के राय ने बताया की इस स्थान की टैगिंग के बाद वो अपनी रिपोर्ट डायरेक्टरेट को सौंपेंगे जिसके बाद वो आगे की प्रक्रिया शुरू करेंगे जैसे खुदाई के लिए गोल्ड माइनिंग की नीलामी।

सोने के अलावा इस टीम ने यहाँ अन्य कई खनिजों  की भी खदाने खोजी हैं। पुलवर में ओलीवाइन की खदान  (95 टन ) ,पटवध में पोटाश की खदान (9 टन), भरहरि ब्लॉक में लोहे की खदान (14 टन)

सोनभद्र जिला उत्तर प्रदेश के सबसे पिछड़े जिलों में से एक है। इसकी सीमा चार राज्यों से लगती है। यहाँ 7 पावर प्लांट है जो की पूरे भारत को बिजली प्रदान करते हैं । पर ये सब चीजें सोनभद्र के लिए कभी वरदान साबित नहीं हुई, आपको बता दें सोनभद्र में राज्य की सबसे ज्यादा आदिवासी लोग रहते हैं।

❖ और पढ़ें:

अपनाएँ रेनबो डाइट और भरें लाइफ में नए रंग

सर्दियों मे कच्ची हल्दी के फायदे ( raw turmeric Benefits in winter)

एलोवेरा वरदान हैं बालो और चहरे के लिए (Aloe vera is a boon for hair and face)

थाइरोइड में क्या खाये और क्या नहीं। ( Best diet for thyroid patients)

माइग्रेन दर्द के कारण और इसके लक्षण और इसके घरेलू उपाए (Causes and symptoms of migraine pain and its home remedies)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here