मानसून की बारिश से होने वाली समस्या से अपने बालों को कैसे बचाएं – करें ये उपाए

46
Hair Problem Solution Tips

Hair Problem Solution Tips in Hindi – भारत के अधिकतर राज्यों में मानसून का आगमन हो चुका है। मानसून के आगमन के साथ ही सभी नागरिकों को भीषण गर्मी से राहत मिलती दिखाई दे रही है। परन्तु बारिश के साथ कई प्रकार की बिमारियों और समस्यों का सामना करना पड़ता है। मानसून के मौसम में अधिकतर परेशानी महिलाओं को होती है। क्योंकि मानसून में होने वाली बारिश के चलते महिलाओं को बालों से सम्बंधित कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बारिश के पानी से बाल अधिक रूखे और बेजान दिखने लग जाते है। इतना ही नहीं मानसून में बालों में डैंड्रफ की परेशानी भी अधिक देखने को मिलती है।

Hair Problem Solution Tips

बाल टूटने की समस्या भी अधिकतर मानसून के महीने में देखने को मिलती है। आज हम ऐसी ही कुछ Hair Problem Solution Tips के बारें में विस्तार से बताएंगे। की कैसे आप अपने बालों की इस मानसून की बारिश में सुरक्षा कर सकते है। यदि आप मानसून की बारिश में अपने बालों की सुरक्षा करना चाहते है तो आपको निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखना होगा जैसे की –

बालों में होने वाली फंगस की समस्या को कैसे दूर करें

यदि आपके बाल (Hair Problem Solution Tips) बारिश में भीग जाते है तो आपको अपने बालों को शैम्पू से अच्छे से धोना चाहिए। क्योंकि बारिश के पानी से आपके बालों में फंगस पैदा होने लग जाती है। जब आप इस तरह की समस्या से जूझते है तो आपको सिर में अधिक खुजली होंगे लग जाती है साथ ही आपके बालों में डैंड्रफ की प्रॉब्लम भी हो जाती है।

इस बात का आपको खास ख्याल रखना होता है की यदि आपके बाल (Hair Problem Solution Tips) बारिश में भीग जाए तो आपको अपने बालों को बिलकुल भी बांधना नहीं चाहिए। क्योंकि बारिश के पानी से भीगे बालों को आप तौलिये से बाँध लेते है तो आपके बालों (Hair Problem Solution Tips) में बदबू आने अलग जाती है। आपको सबसे अपने बालों को सुलझाने के लिए बड़े दांत वाले कंघे का सहारा लेना चाहिए। जिसके बाद आपको अपने बालों को अच्छे से सूखा लेना चाहिए।

शैंपू के बाद बालों मे कंडीशनर को लगाना न भूलें

अगर आपके बाल बारिश के पानी में भीग जाते है तो आपको सबसे पहले तो शैम्पू से अपने बालो को अच्छे से धो लेना चाहिए। जिसके बाद आपको अपने बालों में कंडीशनर को जरूर लगाना चाहिए। इससे आपके बाल कभी रूखे नहीं पड़ते है तथा बाल भी नहीं टूटते है। क्योंकि बारिश में अधिकतर बालों में रूखेपन की समस्या को देखा जाता है। साथ ही आपको इस परेशानी से अपने बालों की सुरक्षा के लिए सप्ताह में एक बार बालों में तेल को जरूर लगाना चाहिए। इससे आपके बाल भी काफी अधिक Healthy हो जाते है।

बारिश में करना पड़ता है आपको इन निम्नलिखित समस्याओं का सामना
  • यदि बारिश के पानी से आपके बाल भीग जाते है तो आपके बाल कमजोरी के कारण टूटने लग जाते है।
  • इतना ही नहीं बारिश के पानी से आपके बालों में इन्फेक्शन होने का खतरा भी अधिक बढ़ जाता है।
  • अधिक बारिश के पानी में यदि आपके बाल भीग जाते है तो आपके बालों में पोषक तत्वों की अधिक कमी होने लग जाती है।
  • इसके अलावा, आपको बरसात के पानी से आपके बालों में अधिक चिपचिपाहट होने लग जाती है।
  • बालों में अधिकतर डैंड्रफ की समस्या भी मानसून के बारिश के पानी से होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here