जाने दुनिया के किस बल्लेबाज ने एक ही ओवर मे जड़ दिए थे 55 रन

74
Highest Scoring Cricketer

Highest Scoring Cricketer – यदि कोई कहे की एक ओवर में किसी बल्लेबाज ने 36 रन बनाए हो तो आप एक बार यकीन भी कर लेंगे। परन्तु कोई आपको कहे की दुनिया में एक ऐसा बल्लेबाज भी है। जिसनें मैच के एक ही ओवर में 55 रन जड़ दिए थे। शायद आप इस बात को सुनकर हैरान हो रहे होंगे। लेकिन यह बात सच है। आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे ही बल्लेबाजों के बारें में जानकारी देंगे। जिन्होंने मैच के एक ही ओवर में 36 और उससे अधिक रन जड़ दिए थे। इतना ही इस सूची में प्रथम स्थान पर आने वाले बल्लेबाज ने एक ही ओवर में 55 रन जड़ दिए थे।

हर्शल गिब्स – 36 रन

साउथ अफ्रीका के इस बल्लेबाज ने आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2007 में नीदरलैंड की टीम के खिलाफ मैच के एक ही ओवर में 36 रन जड़ दिए थे। इस दौरान हर्शल गिब्स ने एक ही ओवर में 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़ दिए थे। जिसके चलते वह एक ही ओवर में 36 रन बनाने में कामियाब रहे थे।

युवराज सिंह – 36 रन

Highest Scoring Cricketer की लिस्ट में भारत के तूफानी बल्लेबाज युवराज सिंह का नाम भी शामिल है। सिक्सर किंग कहे जाने वाले इस खिलाड़ी ने वर्ष 2007 के पहले टी-20 विश्व कप में एक ही ओवर में 6 छक्के जड़ दिए थे। इस ओवर में युवराज सिंह ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ब्रॉड की गेंद पर 6 छक्के मार दिए थे। इन 6 छक्कों की मदद से युवराज सिंह ने इस ओवर में 36 रन बना लिए थे।

क्रिस गेल – 37 रन

वेस्टइंडीज के इस खिलाडी का नाम भी Highest Scoring Cricketer की सूची मे तीसरे स्थान पर आता है। इस वेस्टइंडीज खिलाड़ी का नाम क्रिस गेल है। क्रिस गेल ने यह कारनामा वर्ष 2011 में खेले गए आईपीएल के एक मैच के दौरान किया था। बैंगलोर की टीम की तरफ से खेलते हुए क्रिस गेल ने कोच्चि के एक गेंदबाज के एक ही ओवर में 37 रन जड़ दिए थे। जिसमें उन्होंने 4 छक्के और 3 चौके जड़ दिए थे। इस ओवर में गेल ने एक सिंगल भी लिया था।

स्कॉट स्टायरिस – 38 रन

न्यूजीलैंड के इस खिलाड़ी का नाम Highest Scoring Cricketer की लिस्ट में आता है। न्यूजीलैंड के हरफनमौला बल्लेबाज स्कॉट स्टायरिस ने लूस्टशायर टीम के गेंदबाज फूलर के ओवर में तीन चौके और चार छक्के की मदद से 38 रन बना लिए थे। इस ओवर में गेंदबाज द्वारा दो नो बॉल भी डाली गई थी जिसका स्कॉट स्टायरिस ने जमकर फायदा उठाया।

एंड्रयू फ्लिंटॉफ – 38  रन

एंड्रयू फ्लिंटॉफ इंग्लैंड की क्रिकेट टीम के खिलाड़ी है। इनका नाम भी Highest Scoring Cricketer की लिस्ट में आता है। एंड्रयू फ्लिंटॉफ ने वर्ष 1998 में लैंक शायर के एक गेंदबाज के ओवर में 3 छक्के और 4 चौकों की सहायता से 38 रन जड़ दिए थे।

हार्दिक पंड्या – 39 रन

टीम इंडिया के तूफानी बल्लेबाज हार्दिक पंड्या के नाम से आप अच्छे से वाकिफ होंगे। परन्तु क्या आपको पता है हार्दिक पंड्या का नाम भी Highest Scoring बल्लेबाज की सूची में शामिल है। हार्दिक पंड्या ने सैयद मुश्ताक अली टी-20 क्रिकेट में बड़ौदा की टीम की तरफ से खेलते हुए दिल्ली के गेंदबाज के एक ही ओवर में 39 रन बना दिए थे। इस ओवर में हार्दिक पंड्या ने 5 छक्के जड़े थे। जबकि एक चौका भी मारा था। इस ओवर में चार उन बाय के रूप में भी आए थे।

एल्टन चिगुंबुरा – 39 रन

क्या आप जानते है की ज़िंबाब्वे की टीम के एक खिलाड़ी का नाम भी Highest Scoring Cricketer की सूची में शामिल है। ज़िंबाब्वे के शानदार बल्लेबाज एल्टन चिगुंबूरा  ने ढाका के खिलाफ खेले गए एक मैच के एक ही ओवर में 39 रन बना दिए थे। जिसमें उन्होंने 4 छक्के और 3 चौका को बाउंड्री के बाहर पहुँचाया था। इस ओवर में एक वाइड बॉल और एक नो बॉल भी डाली गई थी।

सर डॉन ब्रैडमैन – 40 रन

महान खिलाड़ी डॉन ब्रैडमैन का नाम भी Highest Scoring Cricketer की सूची में शामिल है। इस महान खिलाड़ी ने वर्ष 1931 में सिडनी के क्रिकेट ग्राउंड पर ब्लॉक हेल्थ की तरफ से खेलते हुए मात्र 22 गेंदों पर सैकड़ा जड़ दिया था। इस दौरान उन्होंने मैच के एक ही ओवर में 40 रन बना दिए थे।

एलेक्स हेल्स – 55 रन

Highest Scoring Cricketer की सूची में सबसे ऊपर इंग्लैंड के खतरनाक बल्लेबाज एलेक्स हेल्स का है। इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने वर्ष 2005 के एक टी-20 मैच में एक ही ओवर में 8 छक्के जड़ दिए थे। तथा एक चौका भी जड़ दिया था। इस ओवर में तीन नो बॉल भी डाली गई थी। एलेक्स ने इस एक ओवर में 55 रन बनाए थे। जो आज भी एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here