कालका-शिमला रुट पर अब चलेगी कांच की छत वाली ट्रैन।

0
indian railways news

भारतीय रेल ने क्रिसमस पर देशवासियो को सौगात दी है। कालका-शिमला रुट पर अब काच की छत वाली हिम दर्शन ट्रैन शुरू की है। 

❍ हिम दर्शन ट्रैन 

हिम दर्शन ट्रैन कालका और शिमला रूट पर चलेगी। इस ट्रैन की छत पूरी तरीके से कांच की होगी। यह बुधवार से शुरू होगी। इस ट्रैन में सात कोच होंगे। इनमे से फर्स्ट क्लास केटेगरी के 6 विस्टाडोम कोच है। 

यह एक फर्स्ट क्लास सिटींग कम लगेज कोच है। इस ट्रैन के एक कोच में कुल 15 यात्री ही सफर करते है। सीटिंग क्लास कोच में कुल 14 यात्री  सफर कर सकते है। इस ट्रैन के लिए 4 दिन पहले एडवांस बुकिंग करानी पड़ती है। 

❍ ट्रैन टाइमिंग 

हिम ट्रैन फिलहाल एक साल तक के लिए चलेगी। यह ट्रैन कालका से सुबह 7 बजे चलेगी और 12:55 पर शिमला पहुंच जायगी। विस्टाडोम कोच? मतलब कांच की छत वाली ट्रैन होने से है ट्रैन के अंदर बैठे मुसाफिर ट्रैन के अंदर से ही बर्फीली वादियों का मज़ा ले सकेंगे। 

यह ट्रैन बड़ोग स्टेशन पर सिर्फ 8 मिनट ही रुकेगी।  शिमला से यह ट्रैन 3:50 से लेकर कालका 9:15 पर पहुंच जाएगी। इस ट्रैन के शुरू होने की जानकारी रेलमंत्री  पियूष गोयल ने ट्वीट

❍ ट्रैन की टिकट

इस ट्रैन के अंदर सफर करने वाले यात्रियों को अपनी जेब  से 630  रुपये किराया एक तरफ का देना होगा मतलब कालका से शिमला का किराया रुपये 630  पर यात्री होगा। फिर दुबारा अगर शिमला से कालका जाना  होगा तो फिर 630 रुपये देने होंगे। 

यह ट्रैन कुल 6 घंटे का सफर तय करेगी इसमे 96 किलोमीटर की यात्रा यह करेगी। इस ट्रैन से आप खूबसूरत वादियों को देख सकेंगे। प्रकर्ति के मनमोहक नाज़रे आप इस की कांच वाली छत होने से आराम से देख सकेंगे।

❖ और पढ़ें:

सिर्फ पृथ्वी पर ही नहीं इन 6 ग्रहो पर भी लगता सूर्य ग्रहण।

कानूनी पचड़े में फसी दीपिका पादुकोण की छपाक।

कपिल शर्मा की कॉमेडी लिखने वाले राइटर की पहली फिल्म ने कमाए 100 करोड़ रुपये।

बच्चो को निमोनिया से कैसे बचाये- घरेलु नुस्खे

पश्चिम बंगाल में शाह को रोके जाने की बात पर बीजेपी का पलटवार।(bjp reaction on tmc-west bangal)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here