करना चाहते है जिम शुरू तो ये टिप्स होंगी आपके लिए बहुत फायदेमंद

46
GYM Fitness Tips for Beginners

GYM Fitness Tips for Beginners – यदि आप भी एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए जिम जाना चाहते है तो आपको उससे पहले आपको अपने लक्ष्य को निर्धारित करना होगा। की आप किस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए जिम में एक्सरसाइज करने जाना चाहते है। क्योंकि बिना लक्ष्य निर्धारित करें आपका जिम में जाना सही नहीं है। इसमें आपके पैसे और समय दोनों की बर्बादी होगी। क्योंकि आपको अच्छे से पता होना चाहिए की आपको जिम में कौन – सी वर्कआउट को करना है। तथा आपको जिम में एक्सरसाइज करते समय किन बातों का खास ख्याल रखना होता है। ताकि आप खुदकों को चोटिल होने से बचा सके।

GYM Fitness Tips for Beginners

अधिकतर लोग जिम (GYM Fitness Tips for Beginners) जाते समय यही सबसे बड़ी गलती करते है की उनको इस बारें में ही नहीं पता होता की आखिर उनका जिम में आने का क्या मकसद है। इतना ही नहीं लोग तो बस अपना टाइम पास करने जिम में जाते है। लेकिन उन व्यक्तियों को यह नहीं पता होता है की इससे उनका टाइम पास नहीं हो रहा है बल्कि इससे उनका टाइम खराब हो रहा है।

जिम जाने से पहले अपने लक्ष्य को करें निर्धारित

यदि आप जिम (GYM Fitness Tips for Beginners) जाना चाहते है तो आपको इस बारें में अच्छे से पता होना चाहिए की आप जिम में अपना वजन घटाने आएं है या फिर वजन को बढ़ाने आएं है। उसके अनुसार, आपको अपनी GYM Workout के चार्ट को तैयार करना होता है। साथ ही आपको यह भी पता होना चाहिए की आप क्या करना चाहते है जैसे की बॉडीबिल्डिंग, वेटलिफ्टिंग या फिर एक अच्छी बॉडी आदि। कई लोग केवल अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए जिम की अपना रुख करते है। यदि आप किसी एक लक्ष्य को निर्धारित कर लेते है तो आप बहुत आसानी से अपने उस लक्ष्य को पूरा कर सकते है। क्योंकि फिर अपने माइंड में बस एक ही चीन रहती है की आपको अपना लक्ष्य किसी भी हालत में पूरा करना है।

GYM Fitness Tips for Beginners 1

शुरुआती समय में स्ट्रैंथ ट्रैंनिंग है आपके लिए बेहतर

हम आपको आज कुछ ऐसे जिम (GYM Fitness Tips for Beginners) वर्कआउट के बारें में जानकारी देंगे। जिसे आपको जिम में जरूर करना चाहिए। यदि आपने हाल ही में जिम को ज्वाइन किया है तो यह टिप्स के लिए बहुत अधिक लाभदायक साबित हो सकती है। इतना ही नहीं यदि आप एक अच्छी वर्कआउट प्लान को तैयार करते है तो आपको इससे वजन घटाने, ताकत प्रशिक्षण और बॉडीबिल्डिंग के समय बहुत अधिक सहायता करती है। लेकिन आपको जिम में प्रवेश करते ही एक बात को अच्छे से ध्यान में रखना है की 2 या 4 दिन जिम में वर्कआउट करने से आपकी बॉडी नहीं बन सकती है। इसके लिए सबसे अधिक जरूरत आपके ध्यान की होती है। की आप अपनी जिम वर्कआउट को कितने अधिक फोकस के साथ करते है। जब आप जिम (GYM Fitness Tips for Beginners) में वर्कआउट करना शुरू करते है तो उसका रिजल्ट कुछ हफ़्तों व महीनों के बाद दिखना शुरू हो जाता है।

GYM Fitness Tips for Beginners 2

आपको शुरुआत में केवल जिम (GYM Fitness Tips for Beginners) में मौजूद मशीनों से वर्कआउट करनी चाहिए। क्योंकि आपके शरीर को आदत ही होती है की किसी वेट को पुरे नियंत्रण के साथ उठाने की। इसलिए यदि आप जिम के शुरुआत में ही अधिक वेट उठाने की कोशिश करते है तो इससे आपके चोटिल होने के आसार अधिक होते है। इसके अलावा, आपको अपनी जिम (GYM Fitness Tips for Beginners) वर्कआउट में कार्डियोवैस्कुलर वर्कआउट्स को जरूर शामिल करना चाहिए। इससे आपको यह लाभ होता है की आप हर वर्कआउट को अच्छे से समझने लग जाते है साथ ही स्ट्रैंथ और स्टैमिना भी धीरे-धीरे बढ़ने लग जाता है। इसके अलावा, आपके शरीर की मांशपेशियां भी अधिक मजबूत होने लग जाती है।

शुरुआत में कुछ इस प्रकार से होना चाहिए आपका वर्कआउट प्लान
  • 10 मिनट तक ट्रेडमिल पर अच्छे से जॉगिंग करें इसके अलावा, आप साइकिलिंग भी कर सकते है।
  • वाइड ग्रिप से लेट पुल डाउन को 2 सेट लगाएं। यह वर्कआउट आपकी बैक के लिए होती है।
  • इसके बाद मशीन की सहायता से चेस्ट प्रेस के 2 सेट लगाएं।
  • लेग कर्ल और लेग प्रेस के भी 2-2 सेट जरूर लगाएं।
  • मिलिट्री प्रेस के 2 सेट लगाएं। परन्तु आपको इसकेलिए मशीन का उपयोग करना होगा।
  • बाइसेप्‍स कर्ल ऑन पुली और ट्राइसेप्‍स के लिए पुली पुश डाउन 2-2 सेट लगाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here