Thu. Feb 20th, 2020

अगर करना चाहते है वजन कम तो आज़माएं ये आसान घरेलू उपाय

home remedies for weight loss

home remedies for weight loss: आजकल की ज़िन्दगी में हर कोई अपने आप को एकदम फिट देखना चाहता है लेकिन मोटापा है जो हमारे अरमानो पर पानी फेर देता है। अक्सर, जब हम दूसरे लोगों को देखते है तो सोचते है कि काश हम भी उनकी तरह हो पाते। दुबली-पतली काया प्राप्त करने के लिए हम कितने प्रयास करते है और जिम जाने और एक्सरसाइज करने को भी अपने रोज़मर्रा के जीवन का हिस्सा बना लेते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी लोग होते है जो पतला तो होना चाहते है पर रोज़ व्यायाम करने में असमर्थ होते हैं। आज का हमारा ये आर्टिकल उन ही लोगों के लिए है जिसमे हम आपको बताएंगे कि कैसे घरेलू उपायों (home remedies for weight loss) की मदद से आप अपना वजन कम कर सकते है।

वजन कम करने में मदद करेगे ये घरेलू उपाय (home remedies for weight loss) –

  1. चीनी को कहे ना –

शायद बहुत कम लोग जानते है कि चीनी की मिठास हमारे वजन को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करने से हृदय रोग, टाइप 2 डायबिटीज और कैंसर समेत अनेक तरह की बीमारियां जकड सकती हैं।

रिसर्च के अनुसार, लोग औसतन प्रतिदिन लगभग 15 चम्मच चीनी ज्यादा खाते हैं। चीनी की इतनी मात्रा तो सामान्य रूप से विभिन्न तरह के प्रोसेस्ड फूड में ही देखने को मिलती है, इसलिए आपको पता भी नहीं होता है और आप बहुत अधिक चीनी का सेवन कर लेते हैं।

उत्पादों पर लिखी हुई चीनी की मात्रा कई अलग अलग नामों से छपी होती है। यही कारण है कि व्यक्ति के लिए पता लगाना काफी मुश्किल हो सकता है कि आखिर में खाद्य पदार्थ में कितनी मात्रा में चीनी मौजूद है।

भोजन में सुधार करने का सबसे आसान तरीका है कि आप अतिरिक्त चीनी को खाना कम कर दें।

  1. स्वस्थ भोजन और स्नैक्स को करे अपने आहार में शामिल

रिपोर्ट्स के अनुसार, खाद्य पदार्थ जो आपके घर में मौजूद होते हैं वो वजन और खाने की आदतों को काफी हद तक प्रभावित करते हैं।

इस तरह से हमेशा स्वस्थ भोजन करने पर आप और आपके परिवार के दूसरे सदस्यों की अस्वस्थ भोजन करने की संभावना थोड़ी कम हो जाती है।

स्नैक्स में ऐसे कई तरह के स्वस्थ और प्राकृतिक स्नैक्स शामिल होते हैं जिन्हे यात्रा के लिए आसानी से तैयार और साथ ले जाया जा सकता है, जैसे, नट्स, गाजर दही, फल, और उबले अंडे आदि।

  1. वजन कम करने का सबसे अच्छा उपाय है पानी पीना –

यह बात तो हम सभी जानते है कि हमारे शरीर में 70 पानी होता है साथ ही ये वजन कम करने का सबसे बेस्ट उपाय भी होता हैं।

वास्तव में अगर हम यह कहे तो बिलकुल गलत नहीं होगा कि सही मात्रा में पानी पीने से वजन घटता है। प्रत्येक घंटे में 0.5 लीटर पानी पीने से शरीर में मौजूद 24-30% तक कैलोरी बर्न हो सकती है।

ऐसा माना जाता है कि खाना खाने से आधे घंटे पूर्व पानी पीने से आप कम कैलोरी का सेवन करते हैं। वज़न कम करने के लिए पानी विशेष रूप से लाभदायक होता है, विशेषकर जब कैलोरी और चीनी से युक्त अन्य पेय पदार्थों की जगह साधारण पानी को पिया जाता है।

  1. वजन कम करने में मदद करता है कम कार्बोहइड्रेट वाला भोजन (home remedies for weight loss) –

लम्बे समय तक की गयी रिसर्चों से पता चला है कि कम कार्बोहइड्रेट वाला आहार वजन कम करने में काफी असरदार साबित होता हैं। वसा तथा प्रोटीन का अधिक सेवन करने से और कार्बोहइड्रेट के सेवन को सीमित करके ये आपकी भूख को कम कर देता है जिससे आप कैलोरी का कम से कम सेवन करते है।

यह वजन कम करने में मदद करता है जो वसा कम करने वाली औसत डाइट से 3 गुना ज्यादा फायदेमंद सिद्ध होती है।

कई बिमारियों के जोखिम को भी कम करने में मदद करता है कम कार्बोहइड्रेट वाला आहार।

  1. पर्याप्त नींद करेगी वजन कम करने में मदद –

कहते है पर्याप्त नींद एक स्वस्थ जीवन की नीव होती है। अगर आप शरीर के लिए आवश्यक नींद पूरी कर लेते है तो यह आपको अनेक प्रकार से स्वस्थ रखती है।

पर्याप्त नींद लेना वजन घटाने के लिए बहुत जरूरी होती है और यह भविष्य में वजन बढ़ने को सम्भावनों को भी नियंत्रित करती है।

रिपोर्ट्स से पता चलता है कि जो लोग अपनी नींद पूरी नहीं कर पाते हैं उनमें, उन लोगों की तुलना में जो पर्याप्त नींद लेते हैं, मोटापे का शिकार होने की संभावना 55% अधिक होती है।

ऐसा माना जाता है कि नींद पूरी नहीं होने से, भूख लगाने वाले हार्मोन में प्रतिदिन उतार-चढ़ाव होता रहता है, जो इंसान में भूख नहीं लगने का एक कारण बनता है।

  1. कार्डियो व्यायाम है वजन कम करने का आसान तरीका –

कार्डियो एक्सरसाइज जैसे पॉवर वॉकिंग या हाइकिंग, जॉगिंग, दौड़ना, साइकिलिंग आदि करना कैलोरीज को बर्न करने, मानसिक और शारीरिक दोनों ही तरह के स्वास्थ्य में सुधार लाने का एक आसान और शानदार उपाय है।

कार्डियो, कभी ना कम होने वाली पेट पर जमी वसा को कम करने में भी असरदार साबित होता हैं।

हृदय रोगों के जोखिम कारकों को कम करने में कार्डियो मदद करता हैं। यह वजन कम करने के साथ-साथ आपको अपनी फिटनेस बनाये रखने में भी सहायता करता है।

  1. आहार में शामिल करे व्‍हे प्रोटीन (Whey protein) –

अधिकतर लोग आहार से ही पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन प्राप्त कर लेते हैं। लेकिन जो ऐसा नहीं कर पाते हैं, वो व्हे प्रोटीन (Whey protein) के सेवन द्वारा पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं।

दही से चीज़ (Cheese) बनाने के बाद जो पानी बच जाता है उसे व्‍हे (Whey) कहते है। इस पानी को प्रोसेस (Process) कर के इसमें से प्रोटीन को निकाला जाता है। यही प्रोटीन व्‍हे प्रोटीन के नाम से जाना जाता है।

एक रिसर्च द्वारा ये पता चला है कि व्‍हे प्रोटीन कैलोरी की मात्रा बढ़ाए बिना ही वज़न कम करने और कमज़ोर मांसपेशियों को सही करने में बहुत सहायक सिद्ध होता है।

  1. जीवनशैली में बदलाव है वजन कम करने के लिए सबसे जरुरी –

डाइटिंग एक ऐसी चीज़ है जो लंबे समय तक बरक़रार रखना किसी के लिए भी मुश्किल काम होता है। ऐसा माना गया है जो लोग “डाइटिंग” करते हैं उनका वजन कम होने के बजाय बढ़ जाता है।

आपको वज़न कम करने पर ध्यान केंद्रित ना करते हुए शरीर को स्वस्थ भोजन और पोषक तत्वों से पोषित करने के बारे में सोचना चाहिए।

एक स्वस्थ,फिट और निरोगी काया प्राप्त करने के लिए खाना खाएं न कि सिर्फ वजन कम करने के लिए।

आज हमने आपको बताए कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिनकी मदद से आप अपनी डाइट में थोड़ा परिवर्तन कर अपने आप को मोटापे के चंगुल से छुड़ा सकते है और एक निरोगी काया पाने में सफल हो सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *