कैसे सफल बनें स्टीव जॉब्स ?, जानिये उनका सक्सेस मंत्रा

2
स्टीव जॉब्स

एप्पल कंपनी के बारे में तो सुना ही होगा आपने , आज पुरे विश्व में एप्पल कंपनी की धूम है ।  फ़ोन से लेकर कंप्यूटर तक  को स्मार्ट बनाने वाली कंपनी है एप्पल । इस कंपनी के संस्थापक थे स्टीव जॉब्स । उन्होंने ये कंपनी एक छोटे से गेराज से शुरू की थी और आज ये कंपनी पूरे विश्व में नंबर 1  है। इस कंपनी की सफलता के पीछे स्टीव जॉब्स का ही हाथ है । एप्पल की सफलता का अनुमान आप इस बात से ही लगा सकते है की आज इस कंपनी की कुल कीमत करीब एक ट्रिलियन डॉलर से भी ज्यादा है । तो आइये जानते है स्टीव के वो सक्सेस मंत्रा जिनसे उन्होंने खड़ी करदी खरबों डॉलर्स की कंपनी ।

1. करें अपना पसंदीदा काम

स्टीव जॉब्स

स्टीव जॉब्स का मानना था की मनुष्य को वो ही काम करना चाहिए जिसमे उसकी रुचि हो। केवल पैशन वाले व्यक्ति ही दुनिया बदलते हैं । अगर आप वो काम कर रहें है जिसे आप पसंद कर रहे है तो आप कभी नहीं थकेंगे । इसलिए दुनिया में हर व्यक्ति को वही काम करना चाहिए जो वो पसंद करता हो ।

2. रखें बड़ी सोच

स्टीव जॉब्स मानते थे की हम दुनिया में कुछ बड़ा करने के लिए आयें हैं , इसलिए हमें हमेशा बड़ा सोचना चाहिए।  स्टीव मानते थे जिंदगी उस सब से ज्यादा है जो हम आम तौर पर सोचते हैं । हम जीवन में जिसके भी बीच में रहते है वो किसी और का नजरिया है , हमें खुद की सोच विकसित करनी चाहिए और अपनी दुनिया खुद बनानी चाहिए। शायद यही वजह है की स्टीव्स  ने कंप्यूटर की दुनिया को बिलकुल बदल दिया , उन्होंने अपनी बड़ी सोच से सबके सामने एक मिसाल पेश की ।

3. सब कुछ अच्छे के लिए होता है

स्टीव जॉब्स

स्टीव जॉब्स का मानना था हमें अतीत में नहीं रहना चाहिए , हमे जीवन में ये फंडा अपनाना चाहिए ।  किसी बात का दुःख मनाने से अच्छा है , हमेशा आगे बढ़ते रहे। स्टीव्स  के जीवन में कई बार उतार चढ़ाव आये , कई बार उनके प्रोडक्ट्स बाजार में नहीं चल पाए पर फिर भी वो आगे बढ़ते रहे । इस विश्वास के साथ की जो होता है अच्छे के लिए होता है स्टीव्स ने दुनिया बदल दी ।

4. पैसों के लिए न करें काम

स्टीव जॉब्स

स्टीव्स का मानना था हर काम पैसे के लिए नहीं करना चाहिए । हमे अपनी प्रतिभा को पहचान कर उस पे काम करना चाहिए । और तबतक मेहनत करनी चाहिए जबतक हम उस काम में परफेक्ट ना हो जाएँ ।  एप्पल ग्रहाक को सेवा देने में सबसे आगे रहता है  । स्टीव्स का कहना था अगर आपका ग्राहक आपसे खुश है तो आपकी कंपनी को बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता ।

5. बनाएँ एक अच्छी टीम

स्टीव जॉब्स

एक अच्छी कंपनी या एक सफल व्यक्ति के पीछे एक बढ़िया टीम का हाथ होता है । स्टीव्स कहते हैं अगर आपको आगे बढ़ना है तो आपको अपनी टीम में विश्वास रखना होगा । अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आप अपना ही नुकसान कर रहे हैं क्योंकि टीम एक ऐसी चीज़ होती है जिसके द्वारा आप उस मिशन में काम कर रहे हैं जो आप करना चाहते हैं अगर आपकी टीम का एक भी सदस्य इधर-उधर होता है तो नुकसान आप ही का होगा इसीलिए हमेशा टीम में विश्वास बनाए रखें और उनके काम पर भी विश्वास करें।

6. मत बेचें कुछ भी

स्टीव जॉब्स

स्टीव्स मानते थे अच्छी सफलता के लिए केवल सेल्स ही जरुरी नहीं है । लोगों को लगता है अगर हम कुछ भी बेचेंगे तो हमें सफलता मिल जायेगी पर अगर हमें लम्बे समय तक बाजार में रहना है तो हमें अच्छी सुविधायें बेचनी चाहिए ।

7. छोटे से शुरुआत करें और नतीजों पर करें फोकस

स्टीव जॉब्स

बूँद बूँद से घड़ा भरता है , इसलिए स्टीव्स कहते हैं आप छोटे छोटे क़दमों से ही शुरुआत करें । और ये ध्यान रखें की आपका गोल क्या है , आपके द्वारा लिया गया हर कदम आपको सफलता तक ले जाएगा । इसलिए मायने ये नहीं रखता की आप क्या कर रहें हैं , जरुरी ये है की आप अपना काम कैसे कर रहें हैं।

स्टीव जॉब्स ने 2011  में इस दुनिया को अलविदा कह दिया उन्हें कैंसर की बीमारी थी । पर उनका जीवन हमारे लिए हमेशा प्रेरणादायक रहेगा । हम उनके इस सफलता मंत्रा से अपना जीवन भी बना सकते हैं सफल ।

अधिक पढ़े

पाना चाहते हैं एवरग्रीन फिटनेस फॉलो कीजिये अनिल कपूर के रूटीन टिप्स ।

दुबई के शेख रखते है ऐसे शौक जिनके बारे में जानकर आप दंग रह जाएंगे

चीन के वुहान शहर से डराने वाली सैटेलाइट तस्वीरें, देख कर चौंक जाएंगे आप

दिशा और आदित्य की फिल्म “मलंग” पर क्यों हुए गोवा के सीएम नाराज़ ?

स्मरण शक्ति बढ़ाकर बोर्ड एग्जाम में अच्छे नंबर दिला सकती है ये एक मुद्रा, आज से ही अभ्यास शुरू करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here