घर बैठे कैसे बिज़नेस किया जाए ( How to do business at home)

0
how to earn at home

आजकल युवा मे बिज़नेस का क्रेज बहुत बढ़ रहा है। लोग अपनी नौकरी छोड़ छोड़ कर आज कल अपना बिज़नेस शुरू कर रहे। सरकार के स्टार्ट अप के फायदे जान कर लोग आज कल बिज़नेस की तरफ बढ़ रहे ,साफ़ सी बात हैं की कौन किसी के अंडर काम करना चायेगा।  हर कोई अपनी मर्ज़ी का मालिक बनना चाहता हैं। 
किसी को मौका मिले खुद अपनी कंपनी का बॉस बनने का तो हर कोई बनना चाहेगा।  लेकिन बिज़नेस मे  जितनी आज़ादी और जितनी कमाई होती है उसे ज़्यादा मेहनत करनी पड़ती है। लेकिन इसकी कोई गारंटी नहीं है की आपका बिज़नेस चलेगा या नहीं। या आप उसमे तरक्की कर पाओगे या नहीं। 

❍ कुछ ऐसे बिज़नेस है जो आप घर बैठे और थोड़ी सी लागत मे कर सकते है:- 

मोबाइल रिचार्ज 

मोबाइल रिचार्ज की दूकान या फिर आप  घर मे  ग्राउंड फ्लोर मे कोई छोटी सी जगह से आप मोबाइल रिचार्ज का काम कर सकते है। इस काम के लिए बहुत कम रकम चाहिए। आज भले ही ऑनलाइन और वॉलेट का ज़माना है लेकिन आज भी  बहुत  से लोग मोबाइल रिचार्ज दुकान से ही करवाते है। 

टूशन या कोचिंग सेंटर 

टूशन या कोचिंग सेंटर के लिए आप को कही जाने की जरुरत नहीं है। आप घर मे  ही एक कमरे मे टूशन पड़ा सकते है या टूशन सेंटर खोल सकते है। आप खुद या फिर किसी और को पढ़ाने के लिए बोल सकते है। इस मे कोई खास लगात नहीं लगती। 

टेलरिंग 

आज कल हर शहर मे अच्छे कपड़ो की जरुरत पड़ती हैं। आजकल डिज़ाइनर कपड़ो की डिमांड बहुत है। इसके लिए अच्छे टेलर की जरुरत होती है। अगर आप खुद यह काम कर सकते है या फिर घर मे ही टेलर बिठा सकते है और इसके लिए आप को ज़्यादा लगात नहीं लगानी पड़ती है। थोड़ी ही लागत मे काम हो जाता है। 

ब्लॉग्गिंग 

आज कल डिजिटल युग है और हर कोई आजकल इस माध्यम से जुड़ा हुआ हैं। अगर आप को लिखने का शौक हैं तो आप को सिर्फ एक लैपटॉप या कंप्यूटर और इंटरनेट का कनेक्शन चाहिए होता है। अब यहाँ तो अपनी वेबसाइट बना कर उसमे लिख सकते हैं और उसके मशहूर होने के बाद उस पर होने वाली विज्ञापन से कमा सकते हैं 

फ्रीलांसिंग 

आज डिजिटल युग मे आप को कही नौकरी पर जाने की जरुरत नहीं हैं आप घर बैठे ही काम कर सकते हैं। काम पूरा होने के बाद पैसा कंपनी आप के बैंक मे भेज देती है। फ्रीलांसिंग आप किसी वेबसाइट पर लिख सकते है। या किसी कंपनी का कोई डिजिटल काम घर बैठे कर सकते है। 

सोशल मीडिया हैंडलर 

हर बड़ी कंपनी  या कोई बहुत बड़ा सेलिब्रिटी भी आज कल सोशल मीडिया का इस्तमाल अपनी ब्रांड प्रमोशन या फिर खुद को प्रमोट करने के लिए इस्तमाल करता हैं और आप इनके सोशल मीडिया हैंडलर बन कर इनका आकउंट मैनेज कर सकते है। जैसे उनके फेसबुक अकाउंट ,इंस्टाग्राम अकाउंट और भी सोशल मीडिया के अकाउंट मैनेज कर सकते हैं। 

यूटूबर 

आज थोड़े समय पहले कोई सोच भी नहीं सकता था की यूट्यूब से कोई पैसा कमा सकता है। यूट्यूब पर अपना चैनल बना कर आप कोई भी वीडियो बना सकते है और उस वीडियो से आप पैसे कमा सकते है। जैसे कोई गृहणी  को खाना बनाने का शोक है।  इस शोक से घर बैठे पैसे भी कमा सकती है। यूट्यूब  अपना वीडियो डाल कर उसे  पैसे कमा सकती हैं  कई लोग यूट्यूब पर वीडियो डाल डाल कर सेलिब्रिटी तक बन चुके है। 

❖ और पढ़ें:

घर बैठे पैसे कमाये (Earn money sitting at home)

चाहते है घर में रहे लक्ष्मी का वास तो आजमाएं ये उपाय (Vastu Tips for Money)

कैसे दूर करे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा

क्या आप भी है डिप्रेशन का शिकार – कैसे करें पता

अगर होना है लाइफ में सफल तो आपको बनना होगा स्वार्थी

इस जगह मिला 2200 वर्ष प्राचीन मंदिर जिसमें मिले भारी मात्रा में सिक्के

ग्रामीण इलाकों मे शुरू करें ये बिज़नस – कमाएं महीने के इतने लाख रुपए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here