इन 5 आसान टिप्स से आप भी पा सकते है एक Lean Muscle – आज से ही फॉलो करें टिप्स

157
How to Gain Muscle Fast without Fat

How to Gain Muscle Fast without Fat आज के समय में हर वह व्यक्ति इस प्रश्न का उत्तर जानना चाहता है तो अपनी अच्छी बॉडी तो बनाना चाहता है परन्तु वह नहीं चाहता है की उसके शरीर में फैट की मात्रा इकट्ठी हो। आज कल हर व्यक्ति अपना आप को फिट रखना चाहता है जिसके लिए वह अफिक से अधिक समय GYM में कड़ी मेहनत करता है परन्तु मेहनत के बाद भी एक अच्छी बॉडी बना पाने में असफल रहता है। इतना ही नहीं वह बॉडी बनाने के लिए कई प्रकार के Food Supplement का उपयोग करता है। इससे उसका वजन तो बढ़ जाता है परन्तु इसमे वजन के साथ फैट भी बढ़ जाता है। जिससे आपकी बॉडी अच्छी नहीं देखती है। क्योंकि उस समय बस उस व्यक्ति का एक ही लक्ष्य होता है की जल्द से जल्द उसका वजन बढ़ जाए। जिसकेलिए वह अधिक से अधिक भोजन खाता है।

यदि आप बहुत अधिक दुबले-पतले है तथा आप एक अच्छी बॉडी बनाने के लिए सब कुछ खाते है तो इससे आपका वजन तो बढ़ जाता है परन्तु उसके साथ आपका पेट भी निकल जाता है। जिससे आपकी बॉडी अच्छी नहीं लगती है। इसके अलावा, आपके पुरे शरीर पर फैट इकट्ठा होने लग जाता है। एक अच्छी बॉडी उसे कहते है की आपकी मसल्स भी विकसित हो तथा उसमें फैट भी न हो। पहलवानों की बॉडी में कभी – भी फैट नहीं होता है।

Workout

आज हम आपको ऐसी कुछ जरूर बातों के बारें में विस्तार से बताएंगे जिसकी मदद से आप लीन मसल्स बढ़ा सकते हैं जैसे की –(How to Gain Muscle Fast without Fat)

अपने भोजन में कैलोरी इनटेक बढ़ाएं

अगर आप एक अच्छी लीन बॉडी की चाह रखते है तो आपको सबसे बाहर के सभी जंक फ़ूड का सेवन का सेवन बंद करना होगा। क्योकि लीन बॉडी के बनाने के लिए आपको क्लीन और Healthy Diet और एक Nutrition Diet को अपने भोजन में शामिल करना होता है। इसके अलावा, यदि आप एक बल्किंग बॉडी चाहते है तो आपको अपनी डाइट में अधिक से अधिक प्रोटीन के साथ लो ग्लाइसेमिक कार्ब्स और हेल्दी फैट का सेवन करना होता है।

हमेशा वर्कआउट के बाद तथा उससे पहले सही मात्रा में कार्ब्स लें

याद रखें वर्कआउट करते है तो उसके तुरंत बाद कार्ब्स डाइट का सेवन करे। इतना ही नहीं वर्कआउट करने से पहले भी इसका सेवन जरूर करें। यदि आप अपनी बॉडी कटिंग चाहते है तो आपको उस दौरान क्लीन और हेल्दी डाइट लेनी होती है। इसके साथ ही यदि आप अपने शरीर का बल्किंग साइज जाते है तो उसकेलिए आपको कार्ब्स इंटेक पर अधिक ध्यान देना होता है। क्योंकि कार्ब्स सेवन से आपकी बॉडी में फैट जमने की आशंका अधिक होती है। इसकेलिए आपको कार्ब्स की एक सही मात्रा लेनी चाहिए।

डाइट्री फैट फ़ूड का अधिक सेवन करें

यदि आप हल्दी फ़ूड का सेवन करते है तो आप कभी भी मोटे नहीं होंगे। बल्कि आप अच्छी बॉडी बना सकते है। यदि आप डाइट्री फैट फ़ूड में आपको 9 ग्राम कैलोरी की मात्रा प्राप्त होती है। डाइट्री फैट फ़ूड में आप नट्स (Nuts), एवोकैडो (Avocado), व्हीप्ड मक्खन (Whipped butter) और अंडे (eggs) भी खा सकते है।

अधिक कार्डियो करने से बचें

जिम में हमेशा अधिक कार्डियों करने से आपको पहरेज करना चाहिए। ऐसा नहीं है की अधिक कार्डियों करने से आपके मसल्स नहीं बढ़ेंगे। परन्तु उसके अधिक समय करने से आप मसल्स बर्न होने लगते है। हमेशा याद रखें आप मसल्स बढ़ना चाहते है तो आपको एक नियमित समय के अनुसार कार्डियों करनी होती है। एक सप्ताह के दौरान केवल 2 या 3 दिन ही करें। क्योंकि  अधिक कार्डियों उनके लिए अच्छा होता है जो Fat Loss करना चाहता है। क्योंकि उस दौरान आपको Weight Loss Diet का सेवन करना होता है।

फॉर्म पर अधिक ध्यान दें न की वजन पर

अक्सर यह देखा जाता है की जिम में लोग अधिक से अधिक वजन उठाना पसंद करते है क्योंकि वह ऐसा सोचते है की अधिक वजन उठाने से उनकी बॉडी जल्दी बन जाएगी। परन्तु ऐसा नहीं क्योंकि वजन उतना ही उठाना चाहिए। जिससे आपकी फॉर्म ख़राब न हो। एक अच्छी फॉर्म में वजन उठाने से ही आपकी बॉडी का विकास अधिक तेज गति से होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here