यदि बढ़ाने चाहते है अपना मसल्स साइज़ – तो इन गलतियों को बार – बार न करें

70
How to Gain Muscle Size

How to Gain Muscle Size in Hindi – जिम जाने वाला हर व्यक्ति एक बात से हमेशा परेशान रहता है की वह इतने दिनों से कड़ी मेहनत कर रहा है उसके बाद भी उसके मसल्स का साइज क्यों नहीं बढ़ रहा है। जिसके चलते वह कुछ दिन तक तो जिन जाता है परन्तु मसल्स साइज न बढने के कारण वह डिमोटिवेट होकर जिम जाना और एक संतुलित आहार लेना छोड़ देता है और यह उस व्यक्ति की सबसे बड़ी गलती होती है। क्योंकि भी एक दिन में बॉडीबिल्डर नहीं बन जाता है पहले तो आपको अच्छे से इस बात के बारें में ज्ञान होना बेहद जरुरी है। आपको यह भी जरूर लगता होगा की अन्य व्यक्ति का मसल्स का साइज आपसे इतना ज्यादा क्यों है जबकि आप भी वही वर्कआउट करके है जोकि वह अन्य व्यक्ति कर रहा है। लेकिन आप वह भूल जाते है की आज जो अन्य व्यक्ति की बॉडी बनी है उसके पीछे उसके कितने वर्षों की कड़ी मेहनत है। जब जाकर वह अन्य व्यक्ति इस तरह की बॉडी बना पाने में सफल रहा है।

How to Gain Muscle Size

यदि आपके मसल्स का साइज नहीं बढ़ पा रहा है तथा आप उसे जल्दी बढ़ाना चाहते है तो आपको सबसे पहले अपने मोटापे को कम करना होगा। क्योंकि आपके शरीर में जमी हुई अतिरिक्त चर्बी के कारण मसल्स के साइज को बढ़ा नहीं पाता। तो सबसे पहला तो आपका लक्ष्य यह होना चाहिए की आप अपना मोटापा कितनी जल्द कम कर सकते है। यदि आप अपना मोटापा कम करना चाहते है तो आपको फ़ास्ट फ़ूड के सेवन को बंद करना होगा। क्योंकि अधिक फ़ास्ट फ़ूड खाने की वजह से आपका मोटापा बढ़ता जाता है। जो आपके लिए अच्छा नहीं है। क्योंकि अधिक मोटापा मतलब है की एक बीमारी का घर। इसलिए आपको इस प्रकार की वॉकआउट करने चाहिए जिससे आप अपना पेट कम कर सके। साथ आपको एक Healthy Diet का सेवन करना चाहिए। क्योंकि आपके मसल्स का सजी बढ़ाने में सबसे अहम योगदान आपकी डाइट का ही होता है।

अच्छे से बॉडी की स्‍ट्रेचिंग करें

किसी भी प्रकार की वर्कआउट को करने से पहले आपको अपनी बॉडी (How to Gain Muscle Size) को अच्छे से स्ट्रेच करना होता है ताकि जब आप बॉडी पार्ट को अच्छे से ट्रेन करे तो आपको किसी भी प्रकार की इंजरी का खतरा न रहे। क्योंकि अधिकतर लोग स्ट्रेच करें सीधा वर्कआउट करने लग जाते है जोकि उनकी सबसे गलत आदत है। ऐसे करने से आपको अधिक इंजरी के होने का खतरा रहता है। यदि आप अच्छे से बॉडी को स्ट्रेच कर लेते है तो उसके बाद आप अपनी वर्कआउट (How to Gain Muscle Size) को एक बेहतर फॉर्म में कर पाएंगे। इतना ही नहीं ऐसा करने से आपको बहुत ही शीघ्र ही अच्छे परिणाम दिखने लग जाएंगे।

वर्कआउट से पहले जरूर करें वार्मअप

जिम में जाते है अधिकतर लोग वर्कआउट करना शुरू कर देते है जबकि उन्हें यह नहीं पता होता है की इससे उनकी बड़ी गलती होती है। क्योंकि इससे उनकी बॉडी बने या न बने परन्तु उनको चोट लगने के आसार अधिक हो जाते है इसलिए आपको जिम में एंटर करते है सबसे पहले यह काम करना होता है की अच्छे से फुल बॉडी वार्मअप कर लिया जाए। ताकि आप जब बाद में किसी मसल्स (How to Gain Muscle Size) पार्ट की वर्कआउट कर रहे होते हैं तो उसमे आपको किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो। आप अपने मसल्स को पुरे फोकस के साथ ट्रेन कर पाए। आपको कम से कम 10 से 15 मिनट अच्छे से वार्मअप करना चाहिए। जिसमें आप जॉगिंग, वॉकिंग तथा जंपिंग कर सकते है। क्योंकि एक ऐसी वार्मअप एक्सरसाइज है जिससे आप किसी भी प्रकार की वर्कआउट को अच्छे से कर पाएंगे।

इंजरी होने से खुद को बचाएं

किसी भी तरह की वर्कआउट (How to Gain Muscle Size) करने से पहले आपको यह बात अच्छे से पता होना जरुरी है की आप जिस वर्कआउट को कर रहे है कहीं उससे आपको चोट लगने के आसार तो नहीं है। क्योंकि अक्सर लोग जिम में अधिक जोश में आकर अपनी लिमिट से अधिक वेट को उठाने की कोशिश करते है जिसमें कई बार वह अपने आप को चोटिल कर लेते है। यदि आपको एक बार जिम में चोट लग गई तो सोचिए आप कितने दिनों तक वर्कआउट नहीं कर पाएंगे। अब ऐसे में आपका मसल्स साइज बढ़ना तो दूर आप जो मसल्स (How to Gain Muscle Size) साइज होगा वह भी धीरे – धीरे कम होने लग जाएगा। क्योंकि आप चोट के चलते वर्कआउट नहीं कर पाएंगे। और यदि आप वर्कआउट नहीं कर पाएंगे तो आपकी डाइट छूटना तो सामान्य बात है। इसलिए कभी आप जिम में हैवी वेट लिफ्टिंग से अपने आप को बचा कर रखें। क्योंकि यदि आप उस वेट को सही से संभाल नहीं पाते है तो आपको स्लिप डिस्‍क और स्ट्रेन्ड इरेक्टर जैसे खतरनाक चोट लगने का खतरा बना रहता है। इसलिए जिम में वेट उतना ही उठाएं जितना आप अच्छे से उठा सकते है। क्योंकि मसल्स (How to Gain Muscle Size) बढ़ाने के लिए अधिक वेट उठाने से जरुरी है की आप किफ़ फॉर्म में उस वेट को उठा रहे है।

अपनी वॉकआउट में कार्डियो को भी जरूर करें शामिल

आपको अपनी जिम वर्कआउट में कार्डियो को भी जरूर शामिल करना चाहिए। क्योंकि मसल्स (How to Gain Muscle Size) को भी बढ़ाने में इसका भी एक बहुत बड़ा योगदान होता है। क्योंकि यदि आपको हैवी वेट लगाना है तो आपको कार्डियो जरूर करना चाहिए क्योंकि इसकी मदद से आप किसी भी तरह के वेट को आसानी से उठा सकते है। इतना ही आपको चोट लगने की सम्भवना भी बहुत ही कम हो जाती है। यदि आप कार्डियो नहीं करते है तो न ही आप अच्छे से वेट को उठा पाएंगे। बल्कि आपको चोट लगने की सम्भावना भी अधिक रहती है। कार्डियो में आप विभिन्न प्रकार की एक्सरसाइज कर सकते है जैसे की – रनिंग, स्विमिंग, रोइंग और साइकिलिंग आदि। यह सभी एक्‍सरसाइज (How to Gain Muscle Size) आपके लिए बहुत अधिक लाभदायक होती है। तथा आप अपनी वर्कआउट को फुल पावर के साथ कर पाएंगे। तथा आपका मसल्स (How to Gain Muscle Size) भी बहुत जल्दी ग्रो करने लगेगा।

एक संतुलित आहार आपके लिए है बहुत जरुरी
वर्कआउट करने के साथ ही साथ आपको एक संतुलित आहार को भी ग्रहण करना होता है। बिना एक संतुलित आहार के आप कभी भी अपने बॉडी मसल्स (How to Gain Muscle Size) के साइज को नहीं बढ़ा सकते है। यदि आप अपने मसल्स (How to Gain Muscle Size) के साइज को बढ़ाना चाहते है तो आपका सबसे पहला लक्ष्य होना चाहिए की आप दिन में एक संतुलित आहार को कैसे ग्रहण करते है। आपको एक संतुलित में कई प्रकार की महत्वपूर्ण तत्वों को लेना होता है। जिसमें आपको मिनरल, विटामिन्स और कार्बोहाइड्रेट्स के साथ प्रोटीन को एक नियमित मात्रा में लेना होता है। इसके लिए आप कई प्रकार के डेयरी प्रोडक्ट्स को ले सकते है जैसे की दूध पनीर, दही आदि। इसके अलावा, भी आप चिकन व मछली का सेवन कर सकते है यह आपके मसल्स के साइज को बहुत ही जल्दी बढ़ाती है। परन्तु आपको सभी प्रकार के फ़ास्ट फ़ूड से अपने आपको अधिक से अधिक सुरक्षित रखना चाहिए। लेकिन आपको हरी सब्जी का सेवन अवश्य करना चाहिए। यदि आप अपने मसल्स के साइज को बढ़ाना चाहते है।
फ्री वेट का उपयोग जरूर करें

यदि आप अपने मसल्स (How to Gain Muscle Size) के साइज को बढ़ाना चाहते है तो आपको यह बात अच्छे से ध्यान में रखनी होती है की आप जिस वर्कआउट को कर रहे है क्या वह आप एक प्रॉपर फॉर्म में कर रहे है। क्योंकि मसल्स का साइज तभी बढ़ता है जब आप अपने मसल्स को अच्छे से टारगेट करते है। इसके लिए आपको जिम में फ्री का उपयोग करना चाहिए। क्योंकि इसकी मदद से आपके मसल्स का साइज अच्छे से बढ़ने लगता है। यदि आप फ्री वेट का उपयोग कुछ दिनों तक अच्छे से करते है तो आपको काफी जल्दी ही परिणाम दिखने लग जाते है तथा आपको अपने मसल्स के साइज में फर्क दिखने लग जाता है।

इष्टतम प्रतिनिधि

वर्कआउट करते समय आपको अच्छे से सेट तो लगाने तो होते ही है साथ में आपको इस बात भी ख्याल रखना होता है की आपको केवल एक ही वर्कआउट नहीं करनी है अभी और भी वर्कआउट आपको करनी है तथा आपको उन सभी वर्कआउट में भी उतना ही जोर लगाना है जितना अपने पहली वर्कआउट के दौरान लगाया था। अब ऐसे में अधिक लोग क्या गलती करते है की वह पहले ही सेट में इतना अधिक जोर लगा देते है की अगले वर्कआउट तक उनके शरीर में अधिक पावर नहीं बची होती है की वह अपनी वर्कआउट को अच्छे से कर पाए। इसलिए आपको वर्कआउट (How to Gain Muscle Size) करते समय बीच में कुछ सेकंड का आराम भी करना होता है ताकि आपकी रिकवरी हो सके। और आप अपनी अगली वर्कआउट को अच्छे से एक प्रॉपर फॉर्म में कर सके। ताकि आपके मसल्स पर अच्छे से कॉन्ट्रैक्ट हो सके। इतना ही नहीं आप चोटिल होने से भी अपने आप को सुरक्षित कर लेते है। यदि आप वर्कआउट के बीच में कुछ समय का आराम लेते है। क्योंकि आप अपने मसल्स (How to Gain Muscle Size) को अच्छे से पंप कर पाते है। परन्तु किस भी प्रकार की वर्कआउट के दौरान एक बेहतर तकनीक का अवश्य ध्यान रखें।

पानी को अच्छी मात्रा में पियें

आपको इस बात में तो अच्छे पता होगा की हमारा शरीर 70% पानी से निर्मित होकर बना होता है। इतना ही नहीं हमारे शरीर की जितनी भी माशपेशियों की कोशिकाएं होती है वह करीबन 75% पानी से बनी होती है। यदि आप पानी का एक अच्छी मात्रा में सेवन करते है तो आपके शरीर में अधिक ऊर्जा प्राप्त होती है। साथ ही साथ आपकी पाचन क्रिया भी अधिक मजबूत बनती है। इसलिए आप जब भी किसी भी वर्कआउट (How to Gain Muscle Size) को कर रहें हो तो हर थोड़ी देर में पानी को जरूर पीते रहें। इससे आपकी बॉडी में ऊर्जा बनी रहती है। आप सम्पूर्ण ध्यान के साथ अपनी वर्कआउट को कर पाते है।

अपनी बॉडी को आराम भी दें

आपने वर्कआउट (How to Gain Muscle Size) भी अच्छे से कर ली। तथा आपने एक संतुलित आहार को भी अपनी दिनचर्या में ग्रहण कर लिया है। लेकिन यह सब चींजे आपको तभी ही फायदे देगी। जब आप अपनी बॉडी को उतना आराम दे रहे है जितना आपकी बॉडी को जरूरत है। क्योंकि अधिक वर्कआउट करने के बाद आपकी बॉडी पूरी तरह से थकान महसूस करती है। परन्तु कई लोग इस बात की अनदेखी करते है वह एक दिन में उतनी नींद भी नहीं लेते है जितना उनकी बॉडी को सामान्य तौर पर जरूरत होती है। यही कारण होता है की आपकी मसल्स (How to Gain Muscle Size) का साइज का नहीं बढ़ पाता है। क्योंकि अपने जितना अपनी बॉडी को वर्कआउट करके थकाया है उतना ही आपको आराम की भी जरूरत होती है। क्योंकि ऐसा करने से आपकी मसल्स (How to Gain Muscle Size) का साइज अच्छे से ग्रो करने लगता है इतना ही नहीं आप जिम भी पूरी ऊर्जा के साथ अपनी वर्कआउट को कर पाने में सफल रहते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here