अब 10 मिनट में ही कर सकेंगे e-Pan Card के लिए ऑनलाइन आवेदन

78
e-Pan Card

बहुत जल्द भारतीय इनकम टैक्स डिपार्टमेंट आपके लिए एक नई योजना लेकर आने वाली है। आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट योजना के अंतर्गत, ई-पैन कार्ड के लिए मात्र 10 मिनट में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। क्योंकि लोगों को ई-पैन कार्ड बनवाने काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा इस फैसले को इसलिए लिया गया है ताकि डिपार्टमेंट की टेक्नोलॉजी में अधिक से अधिक सुधार किया जा सके। यदि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा शुरू की जाने वाली यह योजना सुचारु रूप से शुरू हो जाती है तो भारत के सभी करदाताओं को आसानी होगी। साथ  ही साथ उनका समय ख़राब होने से बच जाएगा।

रियल-टाइम पैन-टैन सेंटर

आप सभी की सुविधा का ध्यान रखते हुए भारत की इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा रियल-टाइम पैन-टैन सेंटर पर अधिक से अधिक कार्य किया जा रहा है। ताकि आपका का समय ख़राब होने से बच सके। और जल्दी से जल्दी आपका e-Pan Card बन सके। e-Pan Card के लिए शुरू की गई यह योजना खासतौर पर उन सभी आवेदकर्ताओं के लिए लाभदायक होगी। जिन्होनें आधार बेस्ड-ई-केवाईसी के माध्यम से e-Pan Card के लिए आवेदन किया था। आपको यह तो पता होगा की टैक्स डिडक्शन ऐंड कलेक्शन अकाउंट नंबर (TAN) 10 संख्या का अल्फान्यूमेरिक अंक होता है। इस नंबर की सभी उन व्यक्तियों को जरूरत पड़ती है जो टैक्स भरते है। तथा जो केंद्र सरकार द्वारा कर अदा करता है।

अब आप आधार कार्ड से भी भर सकेंगे टैक्स

यदि सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली यह योजना शुरू हो जाती है तो आप अपने आधार कार्ड की मदद से टैक्स को भर सकते है। इतना ही नहीं इसके बाद आप 50,000/- रूपये की धनराशि का लेनदेन अपने आधार कार्ड के माध्यम से ही कर सकेंगे।

कैसे करें ePan Card के लिए ऑनलाइन आवेदन

यदि आप e-Pan Card के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आपको नीचे दी गई कुछ बातों का पालन करना होगा। जिसके बाद आप e-Pan Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे जैसे की –

  • e-Pan Card के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद आपको Apply for a new PAN Card के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपको Individual के विकल्प का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा। जिसे आप आसानी से भर सकते है। परन्तु एक बार इसके दिशानिर्देश को अवश्य पढ़ लें।
  • इस फॉर्म में आपको सबसे पहले AO Code को भरना होगा। जिसे आप ऑनलाइन सर्च भी कर सकते है। या फिर आप 18001801961 पर कॉल करके इसके बारें में सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है।
  • जिसके बाद आपको फॉर्म को भरना होगा जैसे की की –
  1. Name
  2. Gender
  3. Address
  4. Mobile Number

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here