जाने फोन गुम या चोरी होने पर व्हाट्सएप चैट्स को कैसे सुरक्षित रखें

502
Whatsapp

देश में ही बल्कि दुनियाभर में व्हाट्सअप का इस्तेमाल किया जाता है। अधिकतर लोग अपना सभी काम इस एप्लीकेशन के माध्यम से ही करते है जैसे की किसी भी आने डॉक्यूमेंट किसी को भेजने हो। या फिर कोई फोटो या वीडियो अपने किसी रिलेटिव के साथ शेयर करनी हो। तो सबसे लोग व्हाट्सअप का रूख करते है। अगर मान लीजिये इसी का फ़ोन गुम हो जाता है तो उस फ़ोन में मौजूद व्हाट्सअप की साडी चैट लीक हो सकती है। यह किसी भी व्यक्ति के लिए काफी खतरनाक हो सकता है।

यदि कभी आपका फ़ोन गुम हो जाता है तो आज हम आपको बताएंगे की आप अपनी सभी व्हाट्सअप से जुडी जानकारी को कैसे सुरक्षित रख सकते है। जिसकेलिए आपको नीचे लिखी कुछ बात का प्लान करना होगा। जैसे की –

  1. तुरंत अपना मोबाइल नंबर बंद करवा दें

यदि आपका मोबाइल खो जाता है तो आपको सबसे पहले अपने मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर को कॉल करके तुरंत अपने नंबर को बंद करवाना होगा। क्योंकि यदि आपका नंबर चालू रहता है तो एसएमएस या काल के जरिए वह आपके व्हाट्सअप अकाउंट की जानकारी ले सकता है। यदि आप अपना नम्बर बंद करवा देते है तो इस स्थिति में आपका व्हाट्सअप अकाउंट पूरी तरह से सुरक्षित होगा।

  1. अपने पुराने मोबाइल नंबर को किसी अन्य नंबर में पोर्ट करवा दें

यदि आपका फ़ोन खो जाता है तो आप अपना नंबर अन्य किसी कंपनी के नंबर में पोर्ट करवाकर व्हाट्सअप चैट की चोरी से बच सकते है। जब आप आना दूसरा नंबर ले लेते है तो आप दूसरे डिवाइस में अपने व्हाट्सअप अकाउंट को आसानी से लॉगिन करके चला सकते है।

ध्यान देने योगय बातें –
  • किसी भी मोबाइल फ़ोन में केवल एक बार ही व्हाट्सअप अकाउंट लॉगिन होता है। जिसका मतलब है की दूसरे डिवाइस में वह ऑटोमैटिक ही लॉगआउट हो जाता है।
  • अगर आपका फ़ोन गुम हो गया है तथा आप नई सिम का उपयोग नहीं करना चाहते है तो आपको व्हाट्सअप को support@whatsapp.com पर जाकर मेल के जरिए इसकी जानकारी देनी होगी।
  • जब आप व्हाट्सअप को मेल करते है तो आपको मेल में ‘Lost/Stolen: Please deactivate my account’ लिखते हुए अपना सही और पूरा मोबाइल नंबर इंटरनेशनल फॉर्मेट में लिखकर भेजना होगा।
  • इसके अलावा, यदि आप अपनी पुरानी सभी चैट्स को वापस लेना चाहते है तो आपके पास गूगल ड्राइव, आईक्लाउड या वनड्राइव पर वो सारा बैकअप होना अनिवार्य है जो फ़ोन चोरी होने से पहले आपके फ़ोन में था।
इन बातों का रखें ध्यान –

यदि आपकी व्हाट्सअप कॉन्टैक्ट में से कोई भी आपको मैसेज करता है तो वो मैसेज आपके स्टेटस पर 30  दिनों तक मौजूद रहेगा।

जब भी आप अपना अकाउंट नए डिवाइस में लॉगिन करते है तो वह सभी मैसेज आपको मिल जाएंगे। परन्तु ध्यान रहें आपको अपना अकाउंट 30 दिनों के अंतर्गत, एक्टिवेट करना करना होगा। इसके बाद आप की सभी व्हाट्सअप चैट्स ऑटोमैटिक डिलीट हो जाएगी। इसके अलावा, आपके गुम हुए फ़ोन की लोकेशन को ट्रैक करने में व्हाट्सअप आपकी कोई मदद नहीं कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here