कैसे छोड़ें धूम्रपान की आदत, लें इन टिप्स का सहारा जरूर मिलेगी मदद

3

धूम्रपान दुनिया में कानूनी रूप से मिलने वाला सबसे हानिकारक नशा है। इस से दमा, अस्थमा और कैंसर जैसी कई बीमारियां होती है।  नियमित रूप से धूम्रपान करने से इसकी लत लग जाती है और इसे त्यागना बहुत मुश्किल हो जाता है।

पर आज हम आपके लिए लायें है कुछ ऐसे टिप्स जिनसे आप अपनी धूम्रपान की आदत को आसानी से छोड़ सकते हैं। how to stop smoking

1) ढूंढे अपनी वजह

Find a reason

धूम्रपान छोड़ने के लिए आपको एक मजबूत वजह ढूंढ़नी होगी इसके लिए आपको ऐसी चीज के बारें में सोचना होगा जिस से आपको विशेष लगाव है। आपको अपने परिवार व्  दोस्तों के बारे में सोचना होगा, जब भी आपको सिगरेट पीने का मन हो आपको सबसे पहले अपनी वजह के बारे में सोचना होगा। अगर आप सिगरेट पिएंगे तो आपके प्यार करने वालों का क्या होगा। यही मजबूत वजह ही आपको धूम्रपान छोड़ने में मदद करेगी। how to quit smoking

2) निकोटीन  रिप्लेस्मेंट थेरेपी

Nicotine Replacement Therapy

सिगरेट में एक तत्व होता है निकोटीन, ये निकोटीन ही सबसे मादक पदार्थ होता है। अगर आप एकदम से धूम्रपान छोड़ देंगे तो आपको निकोटीन की तलब होने लगेगी। इसलिए आप निकोटीन रिप्लेसमेंट थेरेपी की भी मदद ले सकते हैं। जब भी आपको धूम्रपान का मन हो आप धीरे धीरे डोज़ में निकोटीन ले सकते हैं। बाजार में निकोटीन कई रूप में आता है जैसे च्वीइंग गम, पट्टी, इनहेलर, नाक का स्प्रे आदि  इस तरह से निकोटीन लेने से आप सिगरेट के अन्य खतरनाक नुक्सान से बच जाएंगे। निकोटीन की डोज़ आप बिना डॉक्टर की सलाह से भी ले सतें हैं, धीरे धीरे करके आप इन तरीकों से भी निकोटीन लेना छोड़ दें। best way to stop smoking

3) ले दवाइयों की मदद

Take medicines

लगातार धूम्रपान करने से हम उसके आदि हो जाते हैं, अगर आप एकदम से धूम्रपान छोड़ देंगे तो आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा जैसे की डिप्रेशन, ध्यान केंद्रित करने  में दिक्कत, मूड स्विंग्स, घबराहट इत्यादि। इन सब चीजों से बचने के लिए दवाइयों की मदद ले सकतें हैं , पर सभी दवाईयां आप अपने डॉक्टर से परामर्श के बाद ही खाएं।

4) लें परिवार और दोस्तों की मदद

Take help from family and friends

आप धूम्रपान छोड़ने के लिए अपने दोस्तों और परिवार की भी मदद ले सकतें हैं। आप अपने दोस्तों को अपने लक्ष्य के बारें में बताएं और वो आपकी कई तरह से मदद कर सकतें हैं । आपके परिवार वाले आपको हमेशा आपके इस अच्छे कदम के लिए प्रेरित कर सकतें  हैं साथ ही जब आप सिगरेट पी रहें हैं तो उनसे कहें की वो आपको धूम्रपान करने से रोके। tips to quit smoking habbits

5) दें खुद को ब्रेक

Give yourself a break

धूम्रपान छोड़ते समय आप ज्यादा तनाव वाला काम ना करें, हो सके तो इस वक़्त खुद को ब्रेक दें आप इस समय में कहीं घूमने जा सकते हैं या फिर कोई खेल खेल सकतें  या स्पा करवा सकता है। इस वक़्त आप सबसे ज्यादा समय  अपने परिवार या दोस्तों के साथ बिताएं, आप ऐसी किसी स्थिति में ना जाएँ जहाँ आपको स्ट्रेस या तनाव मिले। अगर आप ऑफिस में काम करते हैं तो अधिक स्ट्रेस वाला काम न करें।

6) ना करें कोई और नशा

Do not take any drugs

अक्सर लोग एक नशा छोड़ने के लिए दूसरे नशे का सहारा ले लेते हैं जो और ज्यादा हानिकारक होता है। जैसे कई लोग धूम्रपान छोड़ने के लिए शराब का सहारा ले लेते हैं, आप ऐसा बिलकुल न करें ये बहुत घातक होता है क्योंकि शराब पिने के बाद आप खुद को धूम्रपान करने से नहीं रोक पाएंगे। अगर आप पहले चाय के साथ सिगरेट पीते थे तो अब आपको चाय की जगह कॉफ़ी लेनी चाहिए क्योंकि जब जब आप चाय पियेंगे तब तब आपको धूम्रपान करने का मन करेगा।

7) डालें चलने की आदत

Get used to walking

धूम्रपान एक दम छोड़ने के बाद आप के शरीर में बहुत बदलाव होने लगते हैं। आपका वजन एकदम बढ़ने लगता है और आपको भूख भी ज्यादा लगती है।इसलिए बेहतर होगा आप धूम्रपान छोड़ते वक़्त थोड़ा सा चलने की कोशिश करें जैसे  आप अपने कुत्ते को घुमाने ले जा सकतें हैं या फिर अपने गार्डन या गली में 15-20  मिनट   चल सकतें हैं। चलने से आप का मूड भी सही रहेगा और आप अपने शरीर में हो रहे बदलावों को भी नियंत्रित कर सकते हैं।

8) लें अच्छा आहार

Have a good diet

धूम्रपान छोड़ते वक़्त आप अपना  आहार बदलें।  आप खाने में ज्यादा से ज्यादा फलों को शामिल करें साथ ही ज्यादा फाइबर वाला भोजन लें। अधिक फैट  वाले खाने को न खाएं। धूम्रपान छोड़ते वक़्त आपको अधिक भूख लगेगी इसलिए खाना नियमित रूप से खाएं और बहुत हल्का खाना खाएं।

❖ और पढ़ें:

Unsolved Mysteries of the World: दुनिया के कुछ ऐसे अनसुलझे रहस्य जिन्हें सुन के आप भी दांतो तले उँगलियाँ दबा लेंगे।

क्रैनबेरीज है अच्छी सेहत का राज़, ओरल हैल्थ के साथ जानें और क्या क्या हैं फ़ायदे।

व्हाट्सएप वेब में आया नया फीचर, जल्द ही देखने को मिल सकता है डार्क मोड

कैसे बढ़ाएँ अपने शरीर की इम्युनिटी पावर, जानिए कुछ आयुर्वेदिक टिप्स

अपनाएँ रेनबो डाइट और भरें लाइफ में नए रंग

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here