कैसे दूर करे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा

44
negative energy

देश भले ही नई-नई बुलंदियों को छू रहा है लेकिन आज भी कई ऐसे विषय है जो विज्ञान के लिए भी एक पहेली बने हुए है। ऐसा ही एक विषय हैं नकारात्मक ऊर्जा हमारे आसपास कई तरह की शक्तियां मौजूद होती है जो हमें हानि पहुँचाने की कोशिश करती है। इस तरह हमारे घर में भी नकारात्मक ऊर्जा (negative energy) या बुरी शक्तियां होती है जो कही न कही पारिवारिक जीवन को प्रभावित करती है। आज हम आपको यही बताने जा रहे है कि घर में उपस्थित नकारात्मक ऊर्जा (negative energy) को कैसे दूर किया जा सकता हैं।

नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के अचूक उपाय –

कलह का माहौल – यदि आपके घर में हर छोटी-छोटी बात लड़ाई का रूप ले लेती हैं या हर दूसरे दिन परिवार में कलह का माहौल रहता है तो नकारात्मक ऊर्जा इसका कारण हो सकती है। ऐसी स्थिति में आपको रोज़ घर में गुग्गल, लोबान और पीला सरसो जलाना चाहिए ओर इससे होने वाले धुंए को पूरे घर में दिखाएं। यह उपाय करने से घर में बहुत लाभ पहुँचता है और घर से कलह का वातावरण धीरे-धीरे समाप्त होने लगता है।

अनजान भय का वातावरण – अगर आपको अपने घर में बिना किसी कारण से डर लगता हैं तो नकारात्मक ऊर्जा इसकी वजह हो सकती है। इस स्थिति से बाहर आने के लिए जल में लौंग और गुलाब की पत्तियां डाल कर अपने आराध्य देव का ध्यान करते हुए पूरे घर में इस जल का छिड़काव करें। ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है।

वास्तु दोष होने पर – वास्तु दोष होने पर घर में नकारात्मक ऊर्जा (negative energy) रहती हैं जो कई तरीकों से हमारे जीवन पर असर डालती हैं। वास्तु दोष को दूर करने के लिए मुख्य द्वार पर गाय के घी में, हल्दी और सिंदूर मिला कर पांच बार तिलक करें। सुबह दरवाज़ा खोलते ही तांबे के बर्तन से जल का छिड़काव करें। ऐसा करने से घर में नकारात्मक शक्तियों का वास नहीं होता हैं।

घर में आर्थिक संकट का होना – कई बार नकारात्मक ऊर्जा के कारण हमें आर्थिक समस्याओं से जूझना पड़ता है जिससे घर में तनाव का वातावरण बन जाता है। मन को कुछ अच्छा नहीं लगता है। घर में चारों ओर नकारात्मक ऊर्जा फैल जाती है, ऐसे में परिवार के सबसे बड़े सदस्य चाहे पुरुष हो या स्त्री आदि को पीले वस्त्र पहन कर सुबह सभी सदस्यों से चावल लेकर घी के साथ किसी भी धार्मिक स्थान पर दान देना चाहिए। यह उपाय आपको बृहस्पतिवार के दिन करना होगा, इससे आर्थिक स्थिति में धीरे-धीरे सुधार होने लगता हैं।

नकारात्मकता हर रूप में हमारी ज़िन्दगी को प्रभावित करती है। साधारण से यह उपाय घर में उपस्थित नकारात्मक ऊर्जा को ना केवल दूर करते हैं बल्कि परिवार को बुरी शक्तियों से सुरक्षा भी प्रदान करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here