वास्तु से बनाएं अपने घर को खुशहाल , जानिये कैसे ?

0
how vastu can make your home prosperous

सब लोग चाहतें हैं उनके घर का माहौल खुशहाल बना रहे , घर के सदस्य सुखी रहें और धन धान्य के साथ घर में समृद्धि बनी रहे । क्या आपको पता है वास्तु के कुछ टिप्स को अपनाकर हम अपने घर का माहौल बदल सकते हैं । वास्तु पूरी तरीके से विज्ञान पर आधारित है । प्राचीन समय में हमारे घरों में हर चीज की जगह निश्चित होती थी । शयनकक्ष से लेकर रसोई तक सब कमरों की जगह फिक्स होती थी । हम इस प्राचीन विद्या को सीखकर अपने घर को खुशहाल  बना सकतें हैं । तो आइये देखते हैं कैसे करें अपने घर को वास्तु के हिसाब से ठीक ।

कहाँ हो घर का मुख्य दरवाज़ा ?

how vastu can make your home prosperous

मुख्य द्वार घर का सबसे अहम हिस्सा होता है , इसी से हम अंदर बहार जातें हैं । इसलिए इसे ऐसी जगह पर बनाना चाहिए जहाँ की एनर्जी अच्छी हो।  मुख्य द्वार से घर के सदस्यों के सामाजिक, मानसिक और आर्थिक स्थिति पर फर्क पड़ता है  । वास्तु के हिसाब से घर का मुख्य द्वार पूर्व या उत्तर दिशा में होना चाहिए । पूर्व और उत्तर का दरवाज़ा सबसे उत्तम है ।

इसका ये मतलब ये नहीं की आपका दरवाज़ा अन्य दिशाओं में नहीं हो सकता , अगर आपका दरवाज़ा अन्य दिशाओं में है तो आपके घर में एक से ज्यादा वास्तु दोष नहीं होने चाहिए ।

इसी के साथ ये भी ध्यान रहे की आपके मुख्य दरवाज़े पर किसी पोल , पेड़ या मंदिर की छाया न पड़ती हो ।

कहाँ बनाएं किचन ?

how vastu can make your home prosperous

किचन घर का सबसे मुख्य स्थान है , इसी से घर के सब लोगों को भोजन मिलता है । और घर की महिलाओं का ज्यादा समय यही बीतता है तो जरुरी है मंदिर का वास्तु भी ठीक रहे ।

रसोई घर को बनाने की सब अच्छी जगह है दक्षिण पूर्व , अगर आपका किचन इस दिशा में नहीं है तो आपको पाचन सम्बन्धी समस्या हो सकती है । अगर आपके घर का रसोई घर इस दिशा में नहीं है तो आपको उत्तर-पूर्व दिशा  में सिंदूरी गणेशजी की तस्वीर लगानी चाहिए। रसोई घर में पानी का स्थान उत्तर पूर्व में होना चाहिए । वाश बेसिन को उत्तर दिशा में रखें । खाना बनाते वक़्त मुँह हमेशा पूर्व की ओर हो, उत्तर व दक्षिण में बिल्कुल नहीं ।

कहाँ हो बैडरूम ?

how vastu can make your home prosperous

घर में शयनकक्ष वो स्थान है जहाँ आप चैन  की नींद सोतें हैं । इसलिए जरुरी ये है की बैडरूम को वास्तु के हिसाब से ही रखें । सबसे जरुरी बात ये है आपको गोल पलंग का इस्तेमाल न करें । पलंग में सिरहाना होना चाहिए और शयनकक्ष में मंदिर नहीं बनाना चाहिए साथ ही कमरें में कोई टूटी वास्तु भी न हो । अपने पूर्वजों की तस्वीरों को अपने शयनकक्ष में ना रखें । दक्षिण पश्चिम दिशा में पलंग रखना सबसे उचित है ।

❍ कहाँ हो ड्राइंग रूम ?

how vastu can make your home prosperous

लिविंग रूम या ड्राइंग रूम घर का सबसे मुख्य हिस्सा है , इसी स्थान पर हम अपने परिवार वालों तथा दोस्तों से मिलते हैं । इसलिए जरुरी है ये स्थान भी वास्तु दोष से मुक्त हो । उत्तर दिशा घर के लिविंग रूम के लिए उत्तम है । उत्तर दिशा से आपको सकारत्मक एनर्जी मिलेगी । इसी के साथ जरुरी है लिविंग रूम का रंग हल्का  हो और चटक रंगों का इस्तेमाल कम से कम करें । लिविंग रूम में ऐसी कोई तस्वीर न लगएं जिसमे युद्ध , खून या कोई और गलत चित्र बना हुआ हो । आप लिविंग रूम में भगवन की फोटो लगा सकतें हैं । लिविंग एरिया में नकली या सूखे फूल न रखें साथ ही कैक्टस का पौधा भी ना लगाएं। आप उत्तर दिशा में पानी का फव्वारा भी रख सकतें हैं साथ ही उत्तर पूर्व दिशा को साफ़ रखने की कोशिश करें।

❍ अन्य टिप्स

इन सब चीजों के साथ साथ आप अन्य भी कई तरीकों से घर को ख़ुशहाल बना सकतें हैं । जैसे घर के हर एक कोने को साफ़ रखें और नियमित रूप से झाड़ू  लगाएं । रात के बर्तनों को खाना खाकर उसी समय साफ़ कर देना अच्छा होता है । घर में ज्यादा पुरानी चीजें जमा न करें । टूटे हुए कांच को कभी घर में न रखें । इन सभी टिप्स को फॉलो करके आप बना सकते हैं अपने घर को खुशहाल ।

❖ और पढ़ें:

सैफ अली खान का बड़ा खुलासा, बताई करीना को डेट करने की असली वजह।

CAA के खिलाफ अब चेन्नई में उठ रही है बुलंद आवाज़ , एक और शाहीन बाग़ बनने की कगार पर

Bigg Boss Twist: क्यों छोड़ा परसा छाबड़ा ने बिग बॉस का घर ?

कैसे सफल बनें स्टीव जॉब्स ?, जानिये उनका सक्सेस मंत्रा

Flower Therapy से कैसे बढ़ाएं अपनी सुंदरता, जाने ये ख़ास टिप्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here